स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में || Independnce  Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में || Independnce Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध : स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिए खास राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन भारत को अंग्रेजो से आजादी मिली है। इसी वजह से प्रत्येक वर्ष में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है।

आज HMJ आपके लिए short essay on independence day , और स्वतंत्रता दिवस पर निबंध साथ ही साथ , स्वतंत्रता दिवस का महत्व, स्वतंत्रता दिवस क्यों मानते है, झंडे फहराने के नियम आदि की जानकारी प्रदान करेगा।

Short essay on independence day,स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

15 अगस्त हमारे देश का राष्ट्रीय पर्व है। यह स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रत्येक वर्ष सरकारी, गौर सरकारी , कार्यालयों , स्कूलों, बाजरो, कारखानों, सभी जगह तिरंगा झंडा को फहराया जाता है। इस दिन सजावट की जाती और उत्सव मनाया जाता है। यह वीर सपूतों के बलिदान को याद करने का दिन भी होता है।

15 auguat essay in hindi, 15 august par nibandh, independence day par essay, independence day paragraph, independence day par nibandh, independence day essay in hindi,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 100 शब्द, 15 अगस्त पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस का महत्व।

इस दिन महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, चंद्र शेखर आजाद, भगत सिंह, लाल लाजपत राय आदि के याद किया जाता है। तथा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमो के माध्यम के लोगो के बीच उनके बलिदानों के बारे में बतलाया जाता है। साथ ही साथ स्कूलों में झांकिया निकाली जाती है। दिल्ली के लाल किले पर भारत के प्रधानमंत्री राष्ट्रध्वज फहराते है। और वह लालकिले से ही देश को संदेश देते है।

इस अवसर पर विद्यालय में राष्ट्रीय गीत भी गए जाते है। स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। अंग्रेजो के 200 वर्ष राज करने के बाद भारत के वीर सपूतो के बलिदान स्वरूप यह स्वतंत्रता हमे मिली थी इसी वजह से लोग इसे और उत्साह के साथ राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते है।

इस दिन प्रत्येक व्यक्ति अलग अलग रूप से अपबे अंदाज में इस राष्ट्रीय पर्व को मानते है। जगह जगह में हमे राष्ट्रीय गीत सुनने को मिलते है। जो कि हमारे मन मे देश भक्ति को ज्वाला को और जला देते है।

15 auguat essay in hindi, 15 august par nibandh, independence day par essay, independence day paragraph, independence day par nibandh, swatantrata divas par nibandh ,independence day essay in hindi, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 100 शब्द, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध प्रस्तावना सहित,15 अगस्त पर निबंध, 15 अगस्त पर निबंध 100 शब्द ,स्वतंत्रता दिवस का महत्व।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध Independence day essay in hindi

प्रस्तावना

राष्ट्रीय पर्व अर्थात स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिए एक विशेष गर्व की बात होती है।इस दिन भारत को आजादी प्राप्त हुई थी।15 अगस्त 1947 से पहले भारत अंग्रेजों का गुलाम था। भारत पर अंग्रेजों ने 200 वर्षों तक राज किया था। लेकिन सुभाष चंद्र बोस,महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू आदि के नेतृत्व हरदम लड़ाइयां लड़ी।

उनकी मेहनत रंग लाई और भारत के वीर सपूतों के बलिदान के फल स्वरुप हमें 15 अगस्त 1947 को आजादी प्राप्त हुई। 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता के साथ-साथ भारत को अपना पहला प्रधानमंत्री मिला। पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के प्रथम प्रधानमंत्री हुए। उन्होंने लाल किले में ध्वज को फहरा कर राष्ट्र को संबोधित किया था।

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते है?


14 अगस्त 1947 की रात्रि को 12:00 बजे हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई।जिसके बाद से हम प्रत्येक वर्ष अपने इस स्वतंत्रता का उत्सव मनाने के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है। लोगों के मन में एक प्रश्न आता होगा कि हमें 15 अगस्त 1947 को ही स्वतंत्रता क्यों मिली है।इसका मुख्य कारण लॉर्ड माउंटबेटन की एक कूटनीति थी।

जिसके अंतर्गत अंग्रेज हिंदू और मुस्लिम का ध्रुवीकरण करना चाहते थे। माउंट बेटन का यह मानना था कि अंग्रेजों के लिए 15 अगस्त तारीख शुभ है उसका मुख्य कारण यह था कि इस दिन ब्रिटेन और मित्र राष्ट्र ने जापान को आत्मसमर्पण करवाकर द्वितीय विश्व युद्ध में जीत प्राप्त की थी। जिस वजह से 15 अगस्त को ब्रिटेन भारत को सत्ता सौंपी थी। इसी कारण से प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस का महत्व


भारतीयों के लिए स्वतंत्रता दिवस का महत्व विशेष है 15 अगस्त सन 1947 ईस्वी को प्रातः 8:30 बजे लॉर्ड माउंटबेटन को गवर्नर जनरल की शपथ दिलाई गई। संसद भवन पर तिरंगा फहराया गया और इक्कीस तोपों की सलामी दी गई। पंडित जवाहरलाल नेहरू को भारत का प्रथम प्रधानमंत्री बनाया गया। और इसी दिन भारत को स्वतंत्रता प्राप्त हुई ।

स्वन्त्रता के परिणामस्वरूप यह दिन भारतीयों के लिए खास बन गया उसके बाद से ही प्रत्येक वर्ष , भारत के वीर सपूतों को जो कि स्वतंत्रता में अपनी भागीदारी अदा की थी।उनकी याद में भी स्वतंत्रता दिवस को मनाया जाता है। इस दिन स्कूल , कॉलेज, सरकारीं दफ्तरों में ध्वज फहराया जाता है। सायंकाल विशेष सभाएं आयोजित की जाती है। और और भारत के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

स्वतंत्रता दिवस पर क्या-क्या करते हैं?


स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ध्वज को फहरा कर देश को संबोधित करते हैं।स्कूल ,कॉलेज, सरकारी दफ्तरों में विशेष प्रकार के स्वतंत्रता से संबंधित कार्यक्रम रखे जाते है। और देश भक्ति गीत, राष्ट्रगान आदि गाये जाते है।

स्कूल कॉलेजों के द्वारा विशेष प्रकार की झांकियां,प्रभात फेरी आदि का आयोजन किया जाता है।स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को भारत के वीर सपूतों की गाथाओं का वर्णन किया जाता है।भारत में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाया जाता है।

उपसंहार


स्कूलों में यह पर्व बड़े उत्साह से मनाया जाता है। ध्वज फहराया जाता है, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के संदेश पढ़े जाते है। और बालको फल व मिठाईयां बाटी जाती है।इस पर्व पर हमें राष्ट्र के लिए सर्वस्व बलिदान करने एक व्रत लेना चाहिए , और प्रेमपूर्वक मिल जुलकर रहने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए।

इस समय हमें अलगाववाद की जगह मिल जुलकर सबके साथ रहने के बारे में सोचना चाहिए। साथ ही साथ भारत देश के राष्ट्रीय प्रतीकों का आदर करना चाहिए जिससे इसका चहुमुखी विकास हो सके।

।15 auguat essay in hindi, 15 august par nibandh, independence day par essay, independence day paragraph, independence day par nibandh, independence day essay in hindi, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध,स्वतंत्रता दिवस पर निबंध प्रस्तावना सहित, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 100 शब्द, 15 अगस्त पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस का महत्व।

महत्वपूर्ण बिंदु

झंडे फहराने के नियम

1.फटा या मैला झंडा नही फहराया जा सकता है।
2.किसी दूसरे झंडे को राष्ट्र के झंडे से न ही ऊंचा और न ही बराबरी में रखा जा सकता है।
3.झंडे में कुछ लिखा नही होना चाहिए।
4.झंडे के फट जाने में उसे एकांत जगह में नष्ट कर देना चाहिए।

।15 auguat essay in hindi, 15 august par nibandh, independence day par essay, independence day paragraph, independence day par nibandh, independence day essay in hindi, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध प्रस्तावना सहित, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 100 शब्द, 15 अगस्त पर निबंध, स्वतंत्रता दिवस का महत्व।

आशा है कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो इसे जरूर शेयर करे।

इसे भी पढ़े

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में || Independence day speech in hindi

Sharing is caring!

Leave a Comment

shares