15 अगस्त पर भाषण हिंदी में || Independence Day Speech in Hindi

15 अगस्त पर भाषण हिंदी में 2020 Independence Day Speech in Hindi बोलना आज भी गर्व का अनुभव कराता है। हम भले ही अन्य भाषाओं को जान लें समझ लें पर 15 अगस्त का जोशीला भाषण हिंदी में बोलने में ही आनंद आता है। ‘हिंदी भाषण 15 अगस्त के लिए” हम आपके लिए लाये हैं।

इंडिपेंडेंस डे स्पीच फॉर स्टूडेंट और इंडिपेंडेंस डे स्पीच फ़ॉर टीचर्स दोनों ही आपको हमारी वेबसाइट HMJ में मिलेंगे। तो आइए शुरू करते हैं स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2020 ..

आपको यहाँ 3 तरह की इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी ( 15 अगस्त भाषण हिंदी में ) मिलेंगी। पहला छोटी क्लास के बच्चों के लिए जैसे Class 1, Class 2, class 3 , class 4, class 5 , class 6 , class 7 के स्टूडेंट्स के लिए स्वतंत्रता दिवस का भाषण। दूसरा class 8, 9, 10, 11,12 के स्टूडेंट्स के लिए या भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के लिये और तीसरा इंडिपेंडेंस डे स्पीच फ़ॉर टीचर्स इन हिंदी, अर्थात शिक्षकों के लिए 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में।

हिंदी भाषण 15 अगस्त के लिए , 15 अगस्त पर जोशीला भाषण , 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में 2020 , independence day speech in hindi , इंडिपेंडेंस डे स्पीच फॉर टीचर्स , इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी , स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2020 ,
हिंदी भाषण 15 अगस्त के लिए , 15 अगस्त पर जोशीला भाषण , 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में 2020 , independence day speech in hindi , इंडिपेंडेंस डे स्पीच फॉर टीचर्स , इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी , स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2020

15 अगस्त पर भाषण हिंदी में छोटी कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए || Independence Day Speech in Hindi 2020

आदरणीय मुख्य अतिथि जी, पूज्य प्रधानाचार्य जी, श्रद्धेय अध्यापक गण एवं मेरी प्यारी बहनों एवं भाइयों।

आज 15 अगस्त के अवसर पर हम सभी यहाँ एकत्रित हुए हैं और अपने देश के लिए जान देने वालों शहीदों को याद कर रहे हैं। आज ही के दिन अंग्रेजों से हमारा देश आजाद हुआ था। और हम सब जो स्वतंत्र रूप से आज हर काम कर पा रहे हैं ये हमारी आज़ादी के कारण ही है।

ये भी पढ़ें -  [Best] Farewell Speech in Hindi & Retirement Speech in Hindi

हमारे देश को आज़ाद कराने के लिए ढेर सारे वीर सपूतों ने अपना बलिदान दिया है। महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, अशफ़ाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल आदि लोगों के कारण ही अपना देश आजाद हुआ था।

इसी वजह से ही आज हम देश की आज़ादी का पर्व मनाते हैं। ध्वजारोहण होता है, रैलियां होती हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं साथ ही साथ लड्डू बंटते हैं। हम देश की आज़ादी की ख़ुशी मनाते हैं और देश के भविष्य को बेहतर बनाने का संकल्प लेते हैं।

बस इन्ही शब्दों के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देती/देता हूँ। धन्यवाद..!! जय हिन्द..! जय भारत..!!

इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी || 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में बड़ी कक्षाओं के लिए || इंडिपेंडेंस डे स्पीच फॉर टीचर्स इन हिंदी

सम्बोधन—–//—////-//——विद्यार्थी/ शिक्षक का अपने-अपने अनुसार

भरा नही जो भावों से, बहती जिसमे रसधार नही,

हृदय नही वो पत्थर है, जिसमे स्वदेश का प्यार नही।

देश प्रेम की इन पंक्तियों के साथ मैं आज का अपना भाषण शुरू कर रहा हूँ। ये देश प्रेम की बात की चर्चा आज के दिन इसलिए जरूरी हो जाती है क्योंकि जिन लोगों ने देश की आज़ादी के लिए बलिदान दिया, उनके देश प्रेम की कल्पना आप कर के देखिए। ऐसा देश प्रेम हम सबमें होना चाहिए। देश से प्रेम करना आज के दिन को समझने में और मदद करेगा।

ये भी पढ़ें -  गांधी जयंती पर भाषण || Gandhi Jayanti Speech in Hindi

15 अगस्त पर निबंध हिंदी में।Indepedence day essay in hindi|

आप लोगों को मैं अधिक बोर नही करूंगा पर मौका मिला है तो अपनी बातें रखूंगा। देखिए वर्तमान में अपना देश ग़ुलाम नही है पर हमारे देश में तमाम समस्याएं हैं। और आज से बेहतर दिन कोई हो ही नही सकता कि इन समस्याओं पर बात करने का।

हमारा देश आज भी विकासशील है विकसित नही। यहां शिक्षा, बेरोजगारी जैसे बहुत सारे मुद्दे हैं। हमें इन पर गौर करना होगा। अगर हमने अपने जीवन काल मे अच्छी शिक्षा लेकर औरों को भी शिक्षित किया औरों को भी रोजगार दिलाने में मदद की तो इससे अच्छी बात कोई और नही हो सकती है। देश के लिए कुछ करना है तो सबसे पहले हमें बेहतर नागरिक बनना होगा और जब हम बेहतर नागरिक हो जाएंगे तो कुछ लोग हमें देखकर ख़ुद ही बेहतर बनना शुरू कर देंगे कुछ को हम बनाएंगे। कैसे नही देश विकसित होगा।

हर काम दूसरों पर छोड़ना उचित नही। हम देखते हैं कि अक्सर हम दूसरों को कोसने में ही आधे से ज़्यादा या पूरा समय बर्बाद कर देते हैं। उसका थोड़ा समय भी कुछ बेहतर करने में लगा दें तो देश आज कुछ और होगा।

ये भी पढ़ें -  अध्यापक के लिए विदाई भाषण | शिक्षक विदाई पर भाषण

हम सबको विकसित देश बनाना है तो पहले विकसित देश के नागरिकों जैसा खुद को बनाना होगा देश अपने आप विकसित हो जाएगा।

अंत मे बस इन पंक्तियों के साथ अपना वक्तव्य समाप्त करूंगा।

माना कि अंधेरा घना है,

पर चिराग जलाना कहाँ मना है?

धन्यवाद…!! जय हिन्द…!!! जय भारत..!! जय भारती।

निवेदन: यदि आपको हमारा 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में पसन्द आया हो तो शेयर करना न भूलें।

इसे भी पढ़े

15 अगस्त पर निबन्ध हिंदी में।Independence day essay in hindi

Happy Independence Day Quotes in Hindi

#हिंदी भाषण 15 अगस्त के लिए , 15 अगस्त पर जोशीला भाषण , 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में 2020 , independence day speech in hindi , इंडिपेंडेंस डे स्पीच फॉर टीचर्स , इंडिपेंडेंस डे स्पीच इन हिंदी , स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2020 ,

Leave a Comment