22अप्रैल|विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव

22अप्रैल|विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव

22अप्रैल | विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव– आजकल व्यक्त्ति की उपभोक्तावादी मानसिकता की वजह से व्यक्ति लगातार प्रकृति की चीजो का इस्तेमाल कर रहा है। और उनके सरंक्षण के लिए कोई भी प्रयास नही करता है। इस सभी वजहों से विश्व पृथ्वी दिवस (World earth day) मनाने की पहल की गई। पृथ्वी दिवस (Earth day)की शुरुवात अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में की थी।

विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव
विश्व पृथ्वी दिवस 2019

विश्व पृथ्वी दिवस(Earth day) का मुख्य उद्देश्य धरती के सरंक्षण के लिए किए जाने वाले प्रयासों को बढ़ावा देना था।आजकल हम यह देखते है। कि पृथ्वी पर लगातार प्रदूषण (pollution) बढ़ रहा है।और लोग प्रकृति को बचाने के लिए ज्यादा अग्रसर नही है।Earth dayके माध्यम से लोगो के बीच जागरूकता को फैलाया जाता है। और इसके लिए क्या क्या प्रयास किये जाने चाहिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमो के माध्यम से जानकारी दी जाती है।

आज HMJ आपको विश्व पृथ्वी दिवस(Earth day) का इतिहास, विश्व पृथ्वी दिवस की थीम क्या है, विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है, विश्व पृथ्वी दिवस क्यों मनाया जाता है, विश्व पृथ्वी दिवस 2019 में कब है? विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव आदि आप सभी के साथ साझा करेंगे।

विश्व पृथ्वी दिवस(earth day) क्यों मनाया जाता हैं?

पृथ्वी पर बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से पृथ्वी का अस्तित्व खतरे में है। इस वजह से इसके प्रति जागरूक करने के लिए इसको मनाया जाता हैं। इसको निम्नलिखित कारणों की वजह से मनाया जाता हैं।-

(1) सर्वप्रथम पृथ्वी के अस्तित्व को बचाने के लिये (world earth day) को मनाया जाता है।

(2) आजकल हम यह देखते हैं सर्दी, गर्मी, वर्षा का कोई समय नही रह गया हैं ये कभी भी हो सकती है। इन सभी अनिमितताओं को संतुलित करने के लिए earth day मनाया जाता है।

(3) ज्यादातर लोगों की यह मानसिकता बन गयी है। कि पृथ्वी और पृथ्वी के द्वारा दी गयी वस्तुओं को साधन के रूप में ही मानते हैं। और सिर्फ हम उन्हें नष्ट करते है। और उन्ही चीजो को बचाने के लिए विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता हैं।

(4) पर्यावरण प्रदूषण से बढ़ रही समस्याओं को निपटाने के लिए व्यापक प्रयास करने के लिए।

(5) प्रकृति का संतुलन खराब होने से हम यह देखते हैं कि बहुत सारी बाढ़ , सुनामी, भूकंप हर साल आते है। और काफी जानमाल की हानि होती है। इन्ही सब समस्यायों से ईजाद पाने के लिए साथ ही साथ लोगो को पर्यावरण को हानि पहुचाने पर विकराल परिणाम भुगतने पड़ेंगे। इन्ही सब की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए इस दिवस को मनाया जाता हैं।

विश्व पृथ्वी दिवस (Earth day)कैसे मनाया जाता है ?

किसी भी चीज को मनाने के सबके अलग अलग तरीके होते है इस दिन को भी प्रत्येक लोग अपने अलग आपज अंदाज में मनाते है जो कि निम्न हैं।-

(1) विभिन्न प्रकार के सामाजिक संगठनों के द्वारा नुक्कड़ नाटक , कार्यक्रम आदि का आयोजन करके लोगो को जागरूक किया जाता हैं।

(2) सभी स्कूल , कॉलेज आदि में सेमिनार ,परिचर्चा और समूह चर्चा आदि का आयोजन कर छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाता हैं।

(3) लोगो के बीच मे जाकर पेड़ पौधों आदि को लगा कर पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगो को बताया जाता हैं।

(4) कॉलेजो में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता हैं। जिस से छात्रों में विश्व पृथ्वी दिवस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलती है।

विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव| World earth day |world earth day 2019|world earth day summit| world earth day 2018 theme |world earth day theme|word earth day celebrated on| world earth day in hindi| vishv prathvi divas kyu manaya jata hain| पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव, विश्व वसुंधरा दिवस, पृथ्वी दिवस विशेष,बिहार पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है, प्रथम पृथ्वी दिवस कब मनाया गया था, world earth day essay, world earth day quotes , world earth day images, विश्व पृथ्वी दिवस स्लोगन

विश्व पृथ्वी दिवस 2019 कब हैं ?

विश्व पृथ्वी दिवस (Erath day) 2019 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन सोमवार होगा। इसके साथ साथ पूरे सप्ताह विश्व पृथ्वी सप्ताह मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत 16 अप्रैल को होती है। और जिसका अंत 22 अप्रैल को होता है।

आइए विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव जान लेते हैं।

Suggestions for World Earth Day | विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव

विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव निम्न हैं।

(1) प्रकृति के ज्यादा दोहन को हमे कम करना चाहिए। और उसे बचाने के लिए हमे अग्रसर होना चाहिए।

(2) आजकल सभी लोग सुविधाओ को चाहते है। सभी लोग एयर कंडीशन और फ्रीज़ आदि का इस्तेमाल करते है। जिस पर्यावरण को काफी नुकसान होता हैं। इसीलिए अगर हम इन चीजों का इस्तेमाल करते है। तो हमे अधिक से अधिक पेड़ जरूर लगाने चाहिए।

(3) अगर हम बाजार जा रहे है तो अपने साथ कपड़े या जूट का बैग जरूर लेकर जाए।और पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद कर दे।

(4) जितनी जरूरत हो उतने ही कागजो का इस्तेमाल करे।

(5) जरूरत के हिसाब से बिजली का उपयोग करे। ज्यादा बिजली को बर्बाद मत करे।

(6) पर्यावरण से संबंधित शिक्षा को हमे लोगो तक पहुचना चाहिए। जिस से लोग पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक हो।

(7) ऐसी चीजो का उपयोग करे जो जल्द ही रिसायकिल हो जाए जिस से की पृथ्वी पर कचरा हो।

विश्व पृथ्वी दिवस थीम (world earth day theme)

विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव के बाद गत पांच वर्षों में मनाए गए विश्व पृथ्वी दिवस (Earth day) की थीम जान लेना उचित है जो निम्नलिखित हैं-

वर्षथीम
विश्व पृथ्वी दिवस 2018प्लास्टिक प्रदूषण का अंत
विश्व पृथ्वी दिवस 2017पर्यावरण व जलवायु साक्षरता
विश्व पृथ्वी दिवस 2016धरती के लिए पेड़
विश्व पृथ्वी दिवस 2015जल अद्भुत विश्व
विश्व पृथ्वी दिवस 2014हरे शहर

विश्व पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव| World earth day |world earth day 2019|world earth day summit| world earth day 2018 theme |world earth day theme|word earth day celebrated on| world earth day in hindi| vishv prathvi divas kyu manaya jata hain| पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव, विश्व वसुंधरा दिवस, पृथ्वी दिवस विशेष,बिहार पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है, प्रथम पृथ्वी दिवस कब मनाया गया था, world earth day images, world earth day quotes, विश्व पृथ्वी दिवस पर संदेश, विश्व पृथ्वी दिवस पर निबन्ध

आशा हैं कि हमारे द्वारा पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव और विश्व पृथ्वी दिवस पर दी गयी जानकारी अच्छी होगी । अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़े-

शहीद दिवस पर निबंध

Leave a Comment