14 सितंबर हिंदी दिवस पर निबंध || Essay on 14 September hindi Day in Hindi

0
340

आज के इस आर्टिकल में हम अपनी वेबसाइट में आपको 14 सितम्बर हिंदी दिवस पर निबंध बताएंगे। आपको यह निबंध जरूर पसंद आएगा।

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ? भारतवर्ष में और सभी उत्तर भारत के राज्यों में और जिन जिन राज्यों में हिंदी बोली जाती है वहां पर हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है। मनाया तो अन्य देशों में भी जाता है परंतु परंतु हिंदी भाषा भारत की राजभाषा है एवं प्रमुख भाषा है । 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस भी होता है और 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस होता है।

हिंदी दिवस पर निबन्ध, hindi diwas par nibandh, essay on hindi diwas in hindi, 14 September hindi day essay in hindi, 14 September hindi divas par nibandh, hindi dibas par nibandh,

14 सितंबर हिंदी दिवस पर निबंध || Essay on 14 September Hindi Day in Hindi

 14 September Hindi diwas par nibandh

प्रस्तावना-

जिस प्रकार श्रृंगार में खूबसूरत है बिंदी,

वैसे ही भाषाओं में खूबसूरत है हिंदी।।

हिंदी दिवस भारत वर्ष में मनाया जाता है और 14 सितंबर को ही मनाया जाता है 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस होता है तब विश्व स्तर पर हिंदी पर चर्चा की जाती है परंतु 14 सितंबर को राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी की चर्चा होती है। भारतवर्ष में बोली जाने वाली भाषाओं में से एक प्रमुख भाषा हिंदी है जिसे आर्टिकल 373 के तहत राजभाषा का दर्जा दिया गया है।

विद्यालयों में व प्रमुख संस्थानों में हिंदी पर चर्चा

हिंदी दिवस के दिन विद्यालयों व अन्य संस्थानों पर हिंदी पर चर्चा की जाती है। वह इसके उत्थान की बातें की जाती हैं तथा यह बताया जाता है कि हिंदी भाषा के क्षेत्र में कैसे प्रगति की जा सकती है। हिंदी साहित्य को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है, अन्य बातों पर भी चर्चा होती है।

भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

हिंदी दिवस के दिन हिंदी पर भाषण व हिंदी पर निबंध लिखने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है । व इस में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले छात्रों को इनाम भी दिया जाता है। जिससे छात्रों की हिंदी के प्रति रुचि बढ़ती है।

स्लोगन, कविता शायरी व चार्ट आदि प्रतियोगिता का भी आयोजन

हिंदी दिवस के दिन भाषण में निबंध प्रतियोगिता के अतिरिक्त हिंदी में स्लोगन, कविता, शायरी और तरह-तरह की पेंटिंग बनाकर चार्ट आदि में हिंदी के स्लोगन लिखना आदि की प्रतियोगिता भी की जाती है। और इसमें प्रथम,द्वितीय व तृतीय आने वाले छात्रों को इनाम दिया जाता है।

हिंदी दिवस पर निबन्ध, hindi diwas par nibandh, essay on hindi diwas in hindi, 14 September hindi day essay in hindi, 14 September hindi divas par nibandh, hindi dibas par nibandh,

भारतवर्ष में सर्वाधिक बोली जाने वाली व भारत की राजभाषा

हिंदी भाषा भारत वर्ष के अधिकतर राज्य में बोली जाती है। वह उत्तर भारत में विशेषकर यह बोली जाती है तथा आर्टिकल 373 के तहत को को राजभाषा का दर्जा भी दिया गया है।

प्रमुख भाषा होने के बावजूद हिंदी की उपेक्षा

हिंदी भारतवर्ष की प्रमुख भाषा है फिर भी इसकी उपेक्षा की जाती है। जो व्यक्ति हिंदी में बात करता है उसे हीन दृष्टि से देखा जाता है । तथा आजकल अंग्रेजी विद्यालयों व कान्वेंट विद्यालयों का प्रचलन हो चला है, जिस कारण आजकल के युवा हिंदी को भूलने लग गए हैं। हो सकता है आने वाली पीढ़ी हिंदी की समझ कम रख पाए।

उपसंहार

यदि हमें आने वाली पीढ़ी के लिए हिंदी को बचाना है और हिंदी का अस्तित्व बनाए रखना है, तो हमें अधिक से अधिक हिंदी भाषा का प्रयोग करना होगा। और हिंदी बोलने में कभी भी हीनता का अनुभव नहीं करना होगा। गर्व के साथ हिंदी भाषा का प्रयोग करना होगा। साथ ही साथ अन्य भाषाओं को भी महत्व देना होगा परंतु हिंदी को हीन दृष्टि से कभी नहीं देखना होगा। “हिंदी हैं हम वतन है हिंदुस्तान हमारा” इस पंक्ति को साकार बनाना होगा।

दोस्तों आपको हिंदी दिवस पर यह निबंध जरूर पसंद आया होगा यदि आपको है निबंध पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिए।

हिंदी दिवस पर निबन्ध, hindi diwas par nibandh, essay on hindi diwas in hindi, 14 September hindi day essay in hindi, 14 September hindi divas par nibandh, hindi dibas par nibandh,

अन्य निबन्ध पढ़ें-

दशहरा पर हिंदी निबंध

मुंशी प्रेमचंद की जीवनी व निबंध

रक्षाबंधन पर निबंध

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

ईद उल फितर पर निबंध

शिक्षक का महत्व- निबंध, कविता, शायरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here