Youtube vs Tiktok controversy in Hindi

आज यूट्यूब vs टिकटोक कॉन्ट्रोवर्सी हिंदी में आपको बताएंगे। YouTube vs Tiktok Controversy in Hindi शुरू करने से पहले आप जानिए ये ऐप करते क्या हैं?

यूट्यूब के बारे में आप सबको पता ही है कि यहां लोग वीडियो बनाते हैं। पर टिकटोक को आये अभी कुछ ही दिन हुए हैं और मनोरंजन की दृष्टि से टिकटोक का अधिक प्रयोग होता है।

YouTube vs Tiktok Controversy in Hindi
YouTube vs Tiktok Controversy in Hindi

टिकटोक एक ऐसा प्लेटफार्म है जो वीडियो बनाना सहज बना देता है। इसमे वीडियो बनाने के लिए बस अकाउंट बनाना है और 15 या 30 sec का वीडियो बनाना है। जो कि यूट्यूब में बनाने की अपेक्षा आसान है। यही वजह है कि यहां हर तबके का व्यक्ति है।

ये भी पढ़ें -  Akshay Kumar की Kesari Film का Trailer आते ही बने memes

ज़ाहिर सी बात है कुछ लोग मनोरंजन में भी कुछ भी कर देते हैं। ऐसे में उनका मजाक बनने लगता है। और यही मज़ाक वजह बनी जाकर YouTube vs tiktok Controversy की।

हांलकि टिकटोकर्स का मज़ाक और उनपर memes बनते ही रहते हैं। इसी वजह से बहुत से क्रिएटिव लोग यूँ ही बदनाम हो गए।

कुछ दिनों से यूटूबर्स और टिकटोकर्स में द्वंद चल रहा था। ये बढ़ा जाकर तब जब यूट्यूब के तथाकथित सेलिब्रिटी कैरी मिनाटी ने Youtube vs tiktok: The End नामक वीडियो डाला।

इस वीडियो में इन्होंने साइबर Bullying और बॉडी shaming को प्राथमिकता दी और किशोर वर्ग के बच्चों से वाह वाही लूटी। इनमे से अधिकतर वही लोग हैं जिन्हें माँ बहन की गलियां देना फन लगता है। पर मैं कौन होता हूँ किसी को गलत सही कहने वाला।

आमिर सिद्दीकी नामक टिकटोकर को रोस्ट करने पे कैरी मिनाटी को लोगों ने बधाई दी और meme बनाकर उत्साह वर्धन भी किया।

ये भी पढ़ें -  PKMKB Meaning हिंदी में जाने

पर ये खुशी 4 दिन की थी। Youtube को ख़बर लगते ही उसने कैरी मिनाटी का यह वीडियो डिलीट कर दिया।

और यूट्यूब ने एक तरह से सही ही किया। ये उन लोगों को संदेश है जो खुन्नस की वजह से यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करके वहां गाली गलौज और बॉडी shaming जैसे कृत्यों को करके भी सीना चौड़ा किये रहते हैं।

ये समाज का वह वर्ग है जिसे गालियां कूल लगती हैं और दूसरे को नीचा दिखाना शौक होता है। दरअसल किशोरावस्था को स्टेनले हॉल ने इसी वजह से तनाव, तूफान और संघर्ष की अवस्था कहा है। इसमे किशोर को भ्रम रहता है कि उसे सब आता है और वह ही सर्वश्रेष्ठ है।

ये भी पढ़ें -  Akshay Kumar की Kesari Film का Trailer आते ही बने memes

Youtube vs Tiktok controversy Hindi में बताने का मेरा यही उद्देश्य था कि मज़े में किये गए कार्य ज़रूरी नही अच्छे ही हों। टिकटोकर्स में इसका कुछ ख़ास असर नही पड़ा है उन्होंने अपनी क्रिएटिविटी जारी रखा है। इस पर कोई संदेह नही कि आने वाले समय में टिकटोक एक बेहतरीन डिजिटल प्लेटफार्म बनने वाला है।

Leave a Reply