Top 5 Website जहाँ से आप बेझिझक Domain खरीद सकते हैं

Hello Freinds..!! आपने Free blog बनाकर try किया होगा, सीखा होगा और अब आपको लग रहा होगा कि एक Professional Website बनाई जाए,अपना ख़ुद का ब्लॉग बनाया जाए। फिर लग रहा होगा कि कहाँ से शुरु करूँ,कहाँ से Domain name खरीदूँ।

जाहिर है आपके मन मे बहुत से सवाल आ रहे होंगे कि कितना खर्च आ जायेगा,कैसा domain name लेना सही होगा डॉट com लूँ या डॉट in लूँ या फिर dot org, dot net सही रहेगा। तो दोस्तों इसके लिए मैं बस यही कहूँगा कि हर Domain सही रहता है बस आपको चुनना है कि आपको कौन सा चाहिए। बेहतर होगा आप dot com ही चुने। इसके पीछे मनोवैज्ञानिक कारण है।

कारण यह है कि जिसे website के बारे में खास जानकरी नही है वो भी इतना जानता है कि www करके dot com करके website होती है। dot com एक लोकप्रिय domain बन गया है। अब को एक Domain Name चुनना है। अगर नही समझ आ रहा तो आप नीचे दी हुई लिंक से मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं।

मैं मान के चल रहा हूँ आपने domain name चुन लिया है जो कि Available है। कोई Domain Name Available है या कोई दूसरा उस नाम को खरीद चुका है,ये भी जानना ज़रूरी होता है वरना दुख होता है समझौता करना होता है ख़ुद से। इससे अच्छा आप 8-10 Domain Name सोचिए और उन्हें check कर लीजिए कि वो available हैं या नही।

अब आप नीचे बताई गई 5 Website में से किसी मे भी जाकर वो domain खरीद सकते हैं।

1- GoDaddy

इसमे आप अपना domain Name डालकर सर्च करिये ये उसका Price बता देगा फिर आप इसमे sign in करके उसे खरीद सकते हैं।कुछ लोग कहते हैं कि गो डैडी चोर है,अच्छा लगा अगर उसे तो ख़ुद वो domain name चुरा कर बेच देता है। ये हो सकता है पर ऐसा मेरे साथ कभी हुआ नही। आप धड़ल्ले से खरीदिये। सही रेट में मिल जाएगा।

2- Namcheap

इसमे आप अपना domain name डालिये ये भी list दिखा देगा कि कितने में कौन सा मिलेगा,अपनी सुविधा के अनुसार आप खरीद लीजिये। ये GoDaddy से अधिक विश्वसनीय है। यदि आपके पास 600 से 700₹ खर्च करने को हों तो इसे ही चुनिए।

3- Bluehost

ये service सबसे अच्छी है पर सबसे महँगी भी है तो इसका use तब ही करिएगा जब आपकी site establish हो चुकी हो वरना आप कंगाल हो सकते हैं।

4- Hostgator

ये भी एक बढ़िया service है आप इसको भी try कर सकते हैं। Process इसका भी वैसा ही है जैसे ऊपर के चारों का था,घबराने की बात नही। कोई दिक्कत आये आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

5- Domain.com

ये भी एक ठीक ठाक service है पर मैं आपको सलाह दूंगा कि आप ऊपर के 4 में से किसी भी एक को चुन लीजिये,इसका अनुभव मुझे नही है दूसरे के अनुभव से ये सजेस्ट किया है।

Final Words-

तो दोस्तों ये थी वो top 5 websites जिनसे आप डोमेेेन खरीद सकते हैैं। यदि आपको इनसे बेहतर पता हैं तो आप शेेेयर करिये कमेंट में।

Leave a Comment