Top 10 Best Motivational Stories in Hindi || Success Stories in Hindi Which Are Ultimate - Hindi Meri Jaan

Top 10 Best Motivational Stories in Hindi || Success Stories in Hindi Which Are Ultimate

Top 10 Best motivational Stories in Hindi, Success Stories in Hindi- सफल होना हम सभी की इच्छा है कि हम इस प्यारे ग्रह पर निवास करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संबंधित व्यक्ति एक बच्चा, युवा या वृद्ध है, जो हमारे व्यापक जीवन काल के प्रत्येक चरण में है, यह सफल होने और अधिक व्यापक सफलता की ओर लगातार आगे बढ़ने के लिए हमारी इनबिल्ट इच्छा है।

एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की मानसिकता को अक्सर स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग, कार्य क्षेत्रों सहित संगठनों, कार्यालयों सहित कुछ स्थानों पर देखा जा सकता है। 

सफलता पाने के लिए कार्यों की दिशा में हमारे प्रयासों की तुलना में, हम अक्सर बहुत अधिक उम्मीद करते हैं और चाहते हैं कि सफलता हमारे दरवाजे जल्द ही दस्तक दे।

यदि ऐसा होता है, तो ऐसा नहीं होता है, हम निराश होने के लिए उपयोग करते हैं और अंत में हीनता के अंधेरे में गहराई से उतरते हैं। 

अधिकांश लोगों में ऐसी स्थिति देखी गई है जहाँ नियमित और समर्पित प्रयासों की अनदेखी की गई है और केवल विफलताओं का मनोरंजन किया गया है।

पूरी दुनिया में ऐसे कई उदाहरण हैं। अधिकांश प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को पहले अपने जीवन के संघर्षों में गंभीर असफलताओं का सामना करना पड़ा है। फिर भी, उन्होंने सफलता के अपने रास्ते पर जारी रखा और अंत में विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सफलता हासिल की।  किसी भी जाति, पंथ, धर्म या रंगों ने उन्हें सफलता की दिशा में कभी नहीं रोका।

Best Top 10 Motivational Stories in Hindi
Best Top 10 Motivational Stories in Hindi
Table of Contents show

Top 10 Best Motivational Stories in Hindi || इन 10 महान व्यक्तियों की कहानियां आपको सफल बना सकती हैं – Success Stories in Hindi

निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से 10 सर्वश्रेष्ठ सफल असफलताओं की सूची का उल्लेख किया गया है:

1- स्टीव जॉब्स की सफलता की कहानी – Success Story of Steve Jobs in Hindi || Steve Jobs Short Biography in Hindi

स्टीव जॉब्स को सबसे बड़ी कंपनी की तरह एप्पल की स्थापना के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यह जानना बेहद चौंकाने वाला है कि 4000 से अधिक कर्मचारियों वाली 2 बिलियन डॉलर की कंपनी एक गैरेज में केवल दो व्यक्तियों के साथ शुरू की गई है। 

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस महान प्रतिष्ठान को कंपनी से निकाल दिया गया है और वहाँ निकाल दिया गया,जहां से उसने अपना करियर शुरू किया। इसके अलावा, अपनी क्षमता और क्षमताओं को महसूस करते हुए, स्टीव जॉब्स इस सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना करने की दिशा में आगे बढ़े, जिसे ‘Apple‘ के नाम से जाना जाता है। [Steve Jobs Short Biography in Hindi]

2- बिल गेट्स की सफलता की कहानी || Bill Gates Success Story in Hindi || Short Biography of Bill Gates in Hindi

बिल गेट्स के लिए सफलता के आनंद को मनाने की तुलना में विफलता के सबक को समझना बहुत महत्वपूर्ण था।  यह महान उद्यमी जिसने माइक्रोसॉफ्ट को सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी की तरह स्थापित किया है। वह हार्वर्ड का एक ड्रॉपआउट छात्र है। 

इसके अलावा, वह ट्रैफ-ओ-डेटा के रूप में ज्ञात अपने स्वयं के स्वामित्व वाले व्यावसायिक आंकड़े के लिए भी जाना जाता है। जो इतिहास में सबसे बड़ी विफलताओं में से एक था। 

बिल गेट्स का पूरा निवेश गायब हो गया और दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि शिक्षा भी पूरी नहीं हो सकी। लेकिन, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आधारित सामग्री के लिए उत्सुक इच्छा और जुनून ने उन्हें ब्रांड नाम desire माइक्रोसॉफ्ट ’के साथ इस तरह की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। (Bill gates Short Biography in Hindi)

3- अल्बर्ट आइंस्टीन के सफल होने की प्रेरणादायी कहानी – Motivational Story of Albert Einstein || Short Biography in Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और असाधारण प्रतिभाशाली व्यक्तित्व हैं जिन्हें उनके महान आविष्कारों और विज्ञान के प्रति योगदान के कारण दुनिया भर में लगभग सभी द्वारा जाना जाता है। उन्होंने कहा कि सफलता प्रगति में विफलता है और जो कभी असफल नहीं हुआ वह वास्तव में सफल व्यक्ति नहीं हो सकता। 

बचपन में, उन्हें लगातार असफलताओं का सामना करना पड़ा।  वह नौ वर्ष की आयु तक धाराप्रवाह बोलने में सक्षम नहीं था, जिसके बाद उसे स्कूल से निकाल दिया गया था। 

इसके अलावा, ज्यूरिख पॉलिटेक्निक स्कूल में उनके प्रवेश पर भी विचार नहीं किया गया था। लेकिन, लगातार सफलता के रास्ते पर चलते हुए, उन्होंने खुद को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध रत्न के रूप में साबित किया और आखिरकार 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता। [Einstein Biography in Hindi]

4- अब्राहम लिंकन की सफलता की कहानी || Motivational Success Story of Abraham Lincoln || Short Biography

यह महान व्यक्तित्व, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति भी रह चुके हैं, को साल-दर-साल बड़े पैमाने पर विफलताओं का सामना करना पड़ा है। लिंकन वर्ष 1831 में अपने व्यवसाय में विफल रहे और उसके बाद वर्ष 1836 में, उन्हें एक बड़ा नर्वस ब्रेकडाउन मिला। 

वर्षों तक लगातार संघर्ष करते हुए, वह 1856 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान फिर से विफल हो गए।लगातार लड़ते और संघर्ष करते हुए, उन्होंने 1861 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवें राष्ट्रपति के रूप में चुना और अपने जीवन के तरीके की ओर अग्रसर हुए।

5- जे.के.रॉलिंग के सफल होने की कहानी || Inspirational Story of JK Rolling in Hindi || JK Rolling Short Biography in Hindi

जे.के.रॉलिंग को सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक ‘हैरी पॉटर’ के प्रसिद्ध लेखक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने हार्वर्ड में शुरू किए गए एक भाषण समारोह के दौरान अपनी विफलताओं के बारे में स्पष्ट रूप से कहा है। 

उन्होंने एक असफल स्थिति के साथ एकाकी जीवन के सामने अपने असफल वैवाहिक जीवन के बारे में बताया। जीवन साथी के बिना ऐसी कठिन स्थिति और जीवित रहने के लिए नौकरी ने उसे एक गतिशील लेखक के रूप में एक नया जीवन शुरू करने के लिए मजबूर किया। उनकी रचनात्मकता ने आखिरकार उसे सफलता के शिखर पर पहुँचा दिया। (Short Biography of JK Rolling in Hindi)

Also Read

6- माइकल जॉर्डन की सफलता की कहानी || Motivational Success Story of Michael Jordan || Short Biography

माइकल जॉर्डन खेल के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक है। वह बचपन में कम उम्र का लड़का था, जिसके कारण वह अक्सर चयन प्रक्रियाओं के दौरान अस्वीकार करने के लिए उपयोग करता है। 

बड़े होने और बास्केटबॉल खिलाड़ी की तरह खेलना शुरू करने के बाद, वह नौ हज़ार से अधिक शॉट मारने में भी नाकाम रहे और अंततः छब्बीस बार तीन सौ से अधिक गेम हार गए।  वह बहुत निराश हो गया लेकिन उसके समर्पण और निरंतरता ने सफलता की ओर उसका मार्ग प्रशस्त किया। (Michael Jordan Biography in Hindi)

7- वॉल्ट डिज़नी के सफल होने के पीछे की कहानी || Walt Disney Success Story in Hindi – Walt Disney Short Biography in Hindi

वॉल्ट डिज़नी को प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट में से एक के रूप में जाना जाता है और मिक्की माउस, डोनाल्ड डक आदि जैसे प्रसिद्ध कार्टून प्राणियों के निर्माता के रूप में जाना जाता है।  वह अपने जीवन में कई बार असफल भी हुए। 

सशस्त्र बलों में शामिल होने के उनके असफल प्रयास ने आखिरकार उन्हें स्कूलों से बाहर निकलने और अपनी आगे की पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर किया। 

उनकी पहल लाफ-ओ-ग्राम स्टूडियोज भी दिवालिया हो गई और आखिरकार, मिसौरी समाचार पत्र नामक एक समाचार एजेंसी के साथ जुड़ने के बाद, उन्हें अपेक्षा के अनुरूप रचनात्मक नहीं होने के कारण निकाल दिया गया। [Short Biography of Walt Disney in Hindi]

8- विन्सेन्ट वान गाग के सफल होने की प्रेरणादायी कहानी || Motivational, Inspirational Success Story of Vinset van Gogh in Hindi

इस प्रसिद्ध व्यक्तित्व को विश्व इतिहास में एक विश्व-प्रसिद्ध आइकन के साथ सबसे महान चित्रकार और कलाकार के रूप में जाना जाता है। 

हालांकि, लगातार असफलताओं और दुर्भाग्य के कारण जैसे कि मानसिक बीमारी और रिश्तों में अनुचित संबंध ने उन्हें केवल 37 साल की कम उम्र में आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया। 

पूरे जीवन काल के दौरान, इस व्यक्ति ने केवल एक पेंटिंग बेची जिसने उसे कला और चित्रों की दुनिया में क्रांति ला दी जो आज तक जीवित है।

9- स्टीफन किंग के सफल होने की कहानी || Success Story of Steffen king in Hindi

यह नाम पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध लेखक के रूप में प्रसिद्ध है।  हालांकि, उन्होंने अपने जीवन काल के दौरान कई दुर्भाग्य और असफलताओं से मुलाकात की। 

उनका बचपन गरीबी के अंधेरे में कैद रहने के साथ-साथ ड्रग्स और शराब की आड़ में हो रहा था। 

लेकिन, आखिरकार, उन्होंने अपने लेखन आधारित शौक पर ध्यान केंद्रित किया और नए कॉपीराइट तंत्र के साथ-साथ कई नई लेखन शैलियों को विकसित करके इसे पेशेवर बनाया।

10- स्टीवन स्पीलबर्ग के सफल होने के पीछे की कहानी || Steven Spielberg Life’s Success Story in Hindi

सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनाने के लिए अपने योगदान के लिए अनगिनत रिकॉर्ड और पुरस्कार जीतने वाले इस महान फिल्म निर्माता को अपने जीवन में कई असफलताओं का भी सामना करना पड़ा है।

वह बचपन के दौरान स्कूलों में उच्च परीक्षा ग्रेड प्राप्त करने में सक्षम नहीं थे, जिसके बाद उन्हें दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से तीन बार निलंबित कर दिया गया था। 

अपने जुनून और समर्पण के बाद, उन्होंने शानदार फिल्में बनाईं और अंत में तीन ऑस्कर पुरस्कार जीते और कुल पचास महान फिल्में बनाईं।

निष्कर्ष:

सफलता हमेशा मूर्खतापूर्ण बहानों से आगे दिखती है और खुद को बनाई गई गलतफहमी से आगे रखती है। यह धार्मिक नैतिकता पर कभी भी बोझ नहीं होता है और न ही कुछ नाम रखने के लिए हिंदू, मुस्लिम, ईसाई आदि सहित किसी भी विशिष्ट धर्मों पर निर्भर करता है। 

कामकाज के मार्ग में आगे बढ़ते हुए सफलता महत्वपूर्ण संकल्प और एकाग्रता का परिणाम है।

सभी दस विश्व-प्रसिद्ध हस्तियों की कहानी सफलता के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक चिरस्थायी क्षमता बनाने के लिए पर्याप्त है।

यह भी पढ़ें-

Tags- Top 10 Best Motivational Stories in Hindi, Success Stories in Hindi, Biographies of Famous People in Hindi, 10 प्रेरणादायक कहानियां, Inspirational Stories in Hindi

Leave a Reply