एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा – पाठ्यक्रम पैटर्न तथा वेतन की पूर्ण जानकारी

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा – पाठ्यक्रम पैटर्न तथा वेतन की पूर्ण जानकारी

यह लेख आपको एसएससी आशुलिपि परीक्षा के पूर्ण जानकारी, परीक्षा प्रक्रिया, पाठ्यक्रम तथा आशुलिपि परीक्षा की नौकरी के उन बातों को विस्तार में बताता है। आधिकारिक विभाग के द्वारा एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए एसएससी आशुलिपिक विभाग की सी और डी के लिए प्रति-सूचना जारी की गई है। 12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है क्योंकि एसएससी आशुलिपि परीक्षाओं को पास कर तुरंत ही एक आशुलिपि के रूप में नियुक्त हो सकते हैं।

अब हम इसे आशुलिपि परीक्षा के पाठ्यक्रम तथा पैटर्न के बारे में जानेंगे क्योंकि यहां पर एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा की सिलेबस को विस्तार में बताया गया है ताकि आप एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के बारे में पूर्ण रूप से अवगत हो सकें और आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है उसे जान सके।

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के बारे में जानकारी

इस लेख में हम लोग एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के विभिन्न मुद्दों पर बात करेंगे। इसमें शामिल है

  • एसएससी आशुलिपि परीक्षा पैटर्न
  • एसएससी स्टेनोग्राफर पाठ्यक्रम
  • आशुलिपि वेतन 2020

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा पैटर्न

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा को दो भागों में अलग-अलग कराई जाती है। इसमें प्रथम चरण में पूर्ण बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं तथा दूसरे चरण में कौशल परीक्षा (SSC stenographer skill test) ली जाती है। दोनों ही परीक्षा अभ्यर्थियों को पास करना अनिवार्य है।

बहु वैकल्पिक लिखित परीक्षा कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ली जाती है। एसएससी स्टेनोग्राफर के कौशल परीक्षा में आपको कंप्यूटर द्वारा टाइपिंग तथा श्रुतिलेख के द्वारा चयन किया जाता है।

परीक्षा के चरण

परीक्षा के प्रकार

माध्यम

प्रथम चरण

बहुविकल्पी प्रश्न

ऑनलाइन माध्यम से

द्वितीय चरण

कौशल परीक्षा

श्रुति लेख तथा टाइपिंग

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए पात्रता

एसएससी आशु लिपिक परीक्षा ग्रेड सी ग्रेड डी में बैठने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा या इसके समानांतर पास होना चाहिए। 12वीं में साइंस कॉमर्स और आर्ट्स में से किसी भी एक विषय से आप पास हो सकते हैं।

एसएससी आशुलिपिक परीक्षा के लिए आयु सीमा

इस परीक्षा में बैठने के लिए आपकी आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए लेकिन आप अगर आप ग्रेड डी के लिए समक्ष होना चाहते हैं तो आपकी आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ओबीसी के छात्रों को आयु सीमा पर 3 वर्ष तथा एससी एसटी के छात्रों को आयु सीमा पर 5 वर्ष की छूट मिलती है।

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा पाठ्यक्रम

एसएससी स्टेनोग्राफर प्रथम चरण परीक्षा तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है। सामान्य योग्यता और रिजनिंग परीक्षा, सामान्य अध्ययन, अंग्रेजी भाषा परीक्षा। इस परीक्षा में आपको कुल 120 मिनट मिलेंगे जिसमें आपको 200 प्रश्नों को हल करने को दिया जाएगा। यह वैकल्पिक परीक्षा कुल 200 अंकों का होता है। इस परीक्षा के प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको एक अंक दिए जाते हैं वही एक गलत उत्तर के लिए – ०.२५ अंक दिए जाते हैं।

एसएससी आशुलिपिक प्रथम चरण परीक्षा के लिए आप को अधिकतम 2 घंटे का समय दिया जाएगा। वही शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थियों को 40 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है। परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आपको यह विकल्प रहता है, तो हिंदी भाषा चुनें या अंग्रेजी चुन सकते हैं इसी के अनुसार आपकी परीक्षा ली जाती है।

आशुलिपिक परीक्षा चरण 2 कौशल परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम

यह परीक्षा मुख्यतः आपकी आशुलिपि कला परीक्षण के लिए तथा टाइपिंग के स्पीड को जांचने के लिए दी जाती है। यह काफी स्पष्ट है कि आशुलिपिक का काम किसी कॉन्फ्रेंस या किसी अवसर पर बोले गए शब्दों को सुनकर उन्हें शॉर्टहैंड तकनीक का इस्तेमाल कर कागजी काम को पूरा करना होता है। चरण 2 के परीक्षा को पास करने के लिए आपको निरंतर टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। तथा श्रुति लिपि टेक्निक को आशुलिपि विधि द्वारा जल्द से जल्द लिखने का प्रयास करना चाहिए।

आशुलिपि परीक्षा वेतन 2020

एसएससी परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी कठिन प्रयास करते हैं तथा उन्हें आशुलिपि के वेतन के बारे में जाने का पूर्ण अधिकार है। इसलिए वेतन के पूर्ण संरचना के बारे में आपको पूरी जानकारी दी जानी चाहिए। एसएससी आशुलिपिक का वेतनमान 9300 से 34800 रुपया प्रति महीना है। इसमें आपको वेतन पट्टा तथा प्रारंभिक वेतन अलग से दिए जाते हैं। लिपिक ग्रेड सी का मूल्य वेतन ₹14500 तथा ग्रेड डी का ₹7600 है।

एसएससी स्टेनोग्राफर को मूल्य वेतन के अलावा कुछ अलग भत्ता भी दिए जाते हैं, जिस में शामिल है:

  • महंगाई भत्ता
  • मकान किराया के लिए भत्ता
  • परिवहन भत्ता

स्टेनोग्राफर परीक्षा की तैयारी किस प्रकार करें

जैसा कि ऊपर बताया गया है इस परीक्षा में दो चरण होते हैं और दोनों के लिए आपको अलग-अलग तैयारी करने की आवश्यकता है। सबसे पहले हम लोग एसएससी स्टेनोग्राफर लिखित परीक्षा को पास करने के लिए किस प्रकार उचित तैयारी की जाए उस पर बात करेंगे। इस परीक्षा में आपसे 200 नंबर के रिजनिंग, मानसिक योग्यता के प्रश्न अंग्रेजी तथा भाषा के ज्ञान के बारे में सवाल पूछे जाएंगे। इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको हर दिन राष्ट्रीय या क्षेत्रीय अखबार पढ़ने की जरूरत है ताकि आपको सामान्य अध्ययन के प्रश्न तथा दैनिक जरिया से जुड़े प्रश्न को आप आसानी से कर पाएं। अंग्रेजी विषय में विशेषकर आप शब्दकोश तथा शब्दों के सही प्रयोग के बारे में जाने क्योंकि बहुत से प्रश्न जैसे वाक्य से गलती ढूंढ निकालना, शब्दों के समानांतर अर्थ, अंग्रेजी के शब्दों का उल्टा मतलब तथा उनका दैनिक जीवन में तरह-तरह के प्रयोग से प्रश्न पूछे जाएंगे। देश दुनिया में दिनोंदिन घटने वाली चीजों का अच्छा ज्ञान होना काफी अनिवार्य है जो आपको केवल इस परीक्षा में ही नहीं बल्कि एसएससी के अंतर्गत आने वाले कई परीक्षाओं में आपको मदद करेगा।

कौशल परीक्षा की तैयारी कैसे करें

यह काफी ध्यान देने योग्य बात है कि ग्रेड सी के परीक्षा को पास करने के लिए आपका न्यूनतम टाइपिंग स्पीड 100 शब्द प्रति मिनट तथा ग्रेड की परीक्षा के लिए 80 शब्द प्रति मिनट होना अनिवार्य है। अभ्यार्थियों को अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए नियमित प्रयास करते रहना चाहिए उसके लिए आप अपने सिस्टम में टाइपिंग मास्टर इंस्टॉल कर हर दिन प्रयास कर सकते हैं। स्टेनोग्राफर कौशल परीक्षा में पूरी परीक्षा प्रक्रिया को दो भागों में बांट कर लिया जाता जो कि एक टाइपिंग के बारे में ऊपर बता दिया गया है। दूसरा है श्रुति लेख, आप अपने शॉर्टहैंड तकनीक को विकसित करने का प्रयास करें तथा इस पर लगातार अभ्यास जारी रखें।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र तथा मॉक टेस्ट पेपर आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करने के खास महत्व है। इससे आप अपने समय का पूर्ण रूप से इस्तेमाल करना सीखते हैं तथा इस प्रश्न पर किस तरीके से अपने आपको लगाना है यह जानना जरूरी होता है जो कि आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल कर सीखते हैं। बहुत सारे प्रश्न पिछले वर्ष से मेल खाते हैं या उनके पाठ्यक्रम एकदम मिलते जुलते हैं। अब किस प्रश्न को हल करने में सक्षम है तथा कौन सा प्रश्न ऐसा है जिसे आप हल करने में कठिनाई अनुभव कर रहे हैं इन चीजों को कलम बंद करना जरूरी है।

इसके अलावा आप लगातार रिवीजन कर अपने प्रश्नों को हल करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। सही दिशा में संशोधन तथा अपने तैयारी में एक छोटा सा पड़ाव लेकर फिर से शुरू करना यह एक अच्छी रणनीति मानी जाती है।

इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण किताबें

प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए किताबों का अत्यधिक महत्व योगदान होता है। किस किताब को किस तरीके से पढ़ लें ताकि परीक्षा में कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कराएं यही सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए नीचे कुछ अति आवश्यक किताबों का जिक्र किया गया है जिसे आप खरीद सकते हैं या उसका पीडीएफ डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं। अगर आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में है तो आप वहां का स्टडी मेटेरियल भी फॉलो कर सकते हैं। मैं नीचे कुछ महत्वपूर्ण किताबों के बारे में बताने जा रहा हूं

  • सामाजिक ज्ञान- अरिहंत ( मनोहर पांडे)
  • सामाजिक ज्ञान- लुसेंट (विनय करण)
  • मौखिक और गैर मौखिक रिजनिंग – आर यस अग्रवाल, किरण प्रकाशन
  • दैनिक समाचार पत्र – द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस
  • अंग्रेजी के लिए किताब- लॉयन मार्टिन इंग्लिश ग्रामर और कंपोजिशन

इसके अतिरिक्त ऑफ एनसीईआरटी की किताबों पर केंद्रित करें। नौमी से 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबें काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। कभी-कभी यह भी देखा गया है बहुत से प्रश्न एनसीआरटी से एक समान पूछे जा रहे हैं। इस परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रश्न UNO and UNO full form, और कई पेचीदा सवाल शामिल हैं।

परीक्षा के बारे में कुछ शब्द

ऊपर दिए गए जानकारी एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक है। इसलिए हम आशा करते हैं कि आपको सही जानकारी प्राप्त कराई गई है। आपके अगर कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में जरूर पूछें।

Prakhar Srivastva: Prakhar एक लर्नर हैं,ये इनकी पहली प्रोफेशनल वेबसाइट है। 2018 से सीरियसली ब्लॉगिंग शुरू किया है। एजुकेशन,मोटिवेशन,समाज व जीवन के बारे मे लिखने का शौक है।

This website uses cookies.