शिक्षक का महत्व- निबंध,भाषण,कविता,शायरी

0
843
शिक्षक का महत्व
शिक्षक का महत्व

एक शिक्षक का महत्व (Importance of a teacher) हमारे लिए उतना ही होता है जितना जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन का। दोस्तों हम टीचर्स डे पर या फिर जब कभी कोई प्रतियोगिता हुई तो शिक्षक दिवस पर भाषण, टीचर्स डे शायरी पोयम्स स्पीच आदि खोजना प्रारम्भ करते हैं। हिंदीं मेरी जान डॉट कॉम पर आज आपको टीचर डे पर स्पीच (भाषण) और एस्से (निबंध) दोनों मिल जायेगा और हमारी वेबसाइट पर इस पर शायरी कवितायेँ अलग से भी मिल जाएँगी

शिक्षक का महत्त्व
शिक्षक का महत्त्व

शिक्षक का महत्व – Shikshak ka mahatva in Hindi

शिक्षक का महत्व 2019, शिक्षक का महत्व इन हिंदी, छात्र के जीवन में टीचर का महत्व,हमारे जीवन मे शिक्षक का महत्व, शिक्षक दिवस का महत्व, शिक्षक की इम्पोर्टेंस, टीचर की इम्पोर्टेंस इन हिंदी, शिक्षक का महत्व जाने हिंदी में, आज के समय मे शिक्षक का महत्व,समाज मे शिक्षक का महत्व,जीवन में शिक्षक का क्या महत्व होता है,शिक्षक दिवस पर शायरी, शिक्षक दिवस पर कविता, शिक्षक दिवस पर भाषण, टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी,शिक्षक महत्व हिंदी जानकारी,शिक्षक के महत्व पर निबंध,शिक्षक निबंध, शिक्षक दिवस पर निबंध।

Teacher importance in hindi, Shikshak ka mahatva in hindi, शिक्षक का महत्व, Teacher importance in hindi 2018 2019, Teacher quotes, Teachers day speech in hindi, chhatra ke jeevan mein shikshak ka mahatva, shikshak divas ka mahatva in hindi, shikshak aur chhatra ke beech sambandh, teachers day kaise manaye, teachers day essay, essay on teacher, essay on teacher importance

प्रस्तावना

शिक्षक का महत्व कभी कम नहीं हो सकता क्योंकि एक शिक्षक ही हमे उस योग्य बनाता है कि हम सही और गलत की परख कर सकें। वर्तमान में शिक्षक की स्थिति कहीं-कहीं दयनीय हो गयी है। आज शिक्षक को उतना सम्मान नही मिल पा रहा जिसके वो योग्य है। सही मायने में शिक्षक ही अच्छा जीवन जीने की आधारशिला रखता है।

शिक्षक का वास्तविक अर्थ

वैसे तो शिक्षक का अर्थ होता है शिक्षा देने वाला परन्तु यह केवल शाब्दिक अर्थ है।क्योंकि केवल शिक्षा देकर ही शिक्षक का कर्तव्य नहीं खत्म होता है। एक शिक्षक आपमें वो सब क्षमताएं पैदा करता है जिससे आप अपने जीवन में निरंतर प्रगति करते रहें और देश व संसार को गौरवान्वित करें।

शिक्षक का हमारे जीवन में स्थान

शिक्षक का हमारे जीवन में स्थान भगवान के बराबर माना गया है। इस बात को स्पष्ट करता हुआ गुरु कबीर का एक दोहा आज भी विश्व विख्यात है कि-

गुरु गोविन्द दोऊ खड़े,काके लागूं पाय।

बलिहारी गुरु आपने,गोविन्द दियो बताये।।

कुशल नागरिक बनाने में शिक्षक का योगदान

एक कुशल नागरिक बनाने में शिक्षक का प्रमुख योगदान होता है। क्योंकि जब बच्चा विद्यालय जाता है तो एक शिक्षक ही उसे सही गलत में फर्क करना सिखाता है उसे सही राह दिखाता है। उसे तर्क करना सिखाता है।

शिक्षक का महत्व
शिक्षक का महत्व

शिक्षक ही बताता है कि किस्सों कहानियों में बतलाई गयी नैतिक बातें वास्तव में सच्ची हैं और उन्हें जीवन में कैसे धारण करना है। शिक्षक ही चारित्रिक विकास भी करता है।

सम्पूर्ण विश्व में शिक्षक का महत्व व भूमिका

शिक्षक केवल एक सीमित दायरे का व्यक्ति नही है। उसका व्यक्तित्व समस्त विश्व के लिए प्रेरणादाई है। वह अपने ज्ञान के दीपक से पूरे विश्व में उजाला करता है। आज का युग भले ही तकनीकी वाला हो गया हो पर आज भी शिक्षकों का महत्व उतना ही है जितना प्राचीनकाल में था।

शिक्षक का महत्व
शिक्षक का महत्व

आज का शिक्षक आश्रम में शिक्षा नही देता बल्कि अब उसका रूप बदल गया है अब वह विभिन्न प्रकार की कक्षाओं में पढाता है। घर बैठे ऑनलाइन सम्पूर्ण विश्व के लोगों को ज्ञान देकर उन्हें योग्य बनाता है।

उपसंहार-

गुरु की पूजा न्याय व्यवस्था निखिल विश्व में सरसाना है,

इस महान उद्देश्य प्राप्त हित लगे भले जीवन सारा।

पथ का अंतिम लक्ष्य नही है सिंहासन पर चढ़ते जाना,

सब समाज को लिए साथ मे आगे ही आगे बढ़ते जाना।

इतना आगे इतना आगे,जिसका कोई छोर नही।

सभी दिशाएं मिल जाती हैं,उस अनन्त नभ को पाना।।

हमे शिक्षक के महत्व को बनाये रखने के लिए इन पंक्तियों को सार्थक करना होगा।

आपकी राय- दोस्तों आपके अनुसार एक अच्छे शिक्षक को कैसा होना चाहिए? क्या आज के युग में शिक्षकों का महत्व कम हो गया है और क्या उनकी अब कोई ज़रूरत नही रह गयी है? कमेंट करके ज़रूर बताएं।

Teacher importance in hindi, Shikshak ka mahatva in hindi, शिक्षक का महत्व, Teacher importance in hindi 2018 2019, Teacher quotes, Teachers day speech in hindi, chhatra ke jeevan mein shikshak ka mahatva, shikshak divas ka mahatva in hindi, shikshak aur chhatra ke beech sambandh, teachers day kaise manaye, Essay on Teacher, Teacher importance essay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here