रम्मी गेम, कालूकी कैसे खेलें? जानिए 3 महत्वपूर्ण चरण

रम्मी गेम कालूकी कार्ड गेम का एक प्रसिद्ध संस्करण है और यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लोग सोच सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत से लोग हैं जो रम्मी गेम कलुकी खेलना नहीं जानते हैं। खेल सरल है और दो जोकर के साथ दो पैक कार्ड के साथ खेला जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्ड प्रदान किए जाते हैं और इसे अधिकतम चार खिलाड़ियों के बीच खेला जा सकता है। कालूकी में, जोकर 25 अंक के लायक हैं, रॉयल्टी कार्ड 10 अंक प्रदान करते हैं, इक्के 11 अंक प्रदान करते हैं, और बाकी कार्ड उनकी संख्या के अनुसार गिने जाते हैं। खिलाड़ी का उद्देश्य हर किसी से पहले अपने सभी कार्डों को छोड़ना और गेम जीतना है।

रम्मी गेम, कालूकी कैसे खेलें? जानिए 3 महत्वपूर्ण चरण

कालूकी खेलते समय पालन करने के लिए कदम

खिलाड़ी अक्सर इस बात को लेकर भ्रमित हो जाते हैं कि सही मायनों में रम्मी खेल कैसे खेलें। हालांकि, यहां तीन आसान चरण हैं जो कि कालूकी खेलने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, डीलर कार्ड का सौदा करेगा और शेष स्टॉकपाइल को उनके बीच रखेगा। फिर डीलर कार्ड फेस-अप करके बवासीर को छोड़ना शुरू कर देगा। डीलर के पास बायें बैठा खिलाड़ी या तो हटाए गए कार्ड को पुनः प्राप्त करके या स्टॉकपाइल से एक नया कार्ड प्राप्त करके गेम शुरू करेगा। जैसा कि खिलाड़ी एक कार्ड लेता है, उन्हें अपने हाथ से कार्ड को त्यागने के लिए ढेर करने की भी आवश्यकता होती है।
  2. अब, पहला मेल चालीस अंक या उससे अधिक होना चाहिए और पिघलने को रन या सेट के रूप में होना चाहिए। खिलाड़ी को भी त्याग दिए गए ढेर से किसी भी कार्ड का उपयोग किए बिना अपना पहला मेल बनाने की आवश्यकता है। एक सेट में अधिकतम चार कार्ड हो सकते हैं जबकि एक रन में 13 कार्ड हो सकते हैं। एक मोड़ के दौरान, एक खिलाड़ी पिघलने के साथ-साथ अतिरिक्त कार्डों को मौजूदा पिघला सकता है। एक जोकर का हाथ मूल्य उस कार्ड के अनुसार होता है जिसे वह बदलता है। हालांकि, जुर्माना मूल्य हमेशा 25 अंक है।
  3. एक खिलाड़ी द्वारा सभी कार्डों को छोड़ने और गेम जीतने के बाद, सभी कार्ड जो गैर-विजेताओं के हाथों में हैं, उनके अंक सारणीबद्ध हैं। अब, इसका उपयोग प्रत्येक खिलाड़ी के रैंक को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। जिस खिलाड़ी के पास सबसे अधिक अंक हैं, वह रैंक में अंतिम स्थान प्राप्त करता है। यदि विजेता “कालूकी जाता है” बोलता है, तो सभी के पेनल्टी स्कोर में अतिरिक्त पंद्रह अंक जोड़े जाते हैं। यदि वे मेल्स जोड़ते हैं तो खिलाड़ी कालूकी भी कर सकते हैं। हालांकि, वे खारिज किए गए ढेर से कार्ड नहीं उठा सकते हैं। कालूकी में, विजेता को पचहत्तर प्रतिशत पॉट मिलते हैं और खिलाड़ियों के रैंक के अनुसार पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।
ये भी पढ़ें -  डिलीट हो गए कांटेक्ट नंबर वापस कैसे पाएं?

निष्कर्ष

रम्मी गेम कालूकी ज्यादातर जमैका में प्रसिद्ध है। भले ही कालूकी के कई प्रकार हैं, लेकिन प्रत्येक संस्करण के सामान्य नियम लगभग समान हैं। एक कालूकी गेम आमतौर पर नौ सौदों के लिए खेला जाता है। विजेता बनने के लिए खिलाड़ी को नौ सौदों से पहले अपने सभी कार्ड त्यागने होंगे। किसी अन्य रम्मी गेम के विपरीत, जिस खिलाड़ी का स्कोर सबसे कम होता है और वह पहले रैंक करता है, वह गेम जीतता है।

Leave a Reply