Best Info | Ram Navami 2019 | राम नवमी पर निबंध और सम्पूर्ण जानकारी

0
71

यूँ तो Ram Navami रामनवमी को बड़े उत्सवों या त्योहारों में नही शामिल किया जाता है। पर फिर भी रामनवमी हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में शामिल है।

Ram Navami Essay in Hindi रामनवमी पर निबंध के जरिये हम यहाँ आपको बताएंगे कि राम नवमी कब है, राम नवमी 2019 कब है? Ram Navami 2019 kab hai? राम नवमी का इतिहास क्या है? Ram navami मनाने का क्या कारण है?

राम नवमी पर निबंध | Ram Navami Essay in Hindi | Short Essay on Ram Navami 2019

Ram navami
Ram navami

राम नवमी essay in Hindi के जरिये हम जानेंगे कि Ram Navami kab hai? राम नवमी कब है? Ram navami 2019 kab hai? राम नवमी 2019 कब है? Ram navami क्यों मनाते हैं? Ram navami 2019 कैसे मनाते हैं?

राम नवमी निबन्ध “प्रस्तावना”-

राम नवमी भारत देश के उत्तरप्रदेश के अयोध्या नामक जगह में मनाया जाना वाला प्रमुख पर्व है जो देश के अन्य हिस्सों में अलग-अलग नामों के साथ मनाया जाता है।

राम नवमी 2019 कब है? Ram Navami 2019 kab hai? या राम नवमी कब मनाते हैं?

राम नवमी हर वर्ष चैत्र माह की नवमी को मनाई जाती है। यह पर्व 9 दिनों तक चलता है। नौवां दिन नवमी ही रहता है। Rama navami 2019 राम नवमी 2019 में 14 अप्रैल रविवार को है।

Rama navami 2019 shubh muhurt | राम नवमी 2019 शुभ मुहूर्त

Rama navami 2019 ka shubh muhurt राम नवमी 2019 का अभिजित मुहूर्त 11:56 से 12:47 तक रहेगा।

राम नवमी क्यों मनाते हैं? – Ram Navami Essay in Hindi

कहते हैं कि त्रेता युग था और एक महान राजा थे उस वक़्त दशरथ। राजा दशरथ की तीन पत्नियाँ थीं- कौशल्या, कैकेई, सुमित्रा। पर समस्या ये थी कि राजा दशरथ को पुत्र रत्न की प्राप्ति नही हो रही थी। राजा दशरथ बड़े परेशान थे।

राजा दशरथ वशिष्ठ ऋषि के पास गए उन्हें समस्या बताई। वशिष्ठ ऋषि बड़े पराक्रमी और प्रतिभा के धनी थे। उन्होनें एक कटोरी खीर देकर कहा तीनों रानियों को खिला देना। राजा दशरथ ने ऐसा ही किया।

तीनों रानियों के पुत्र हुए। कुल चार पुत्र- राम, लक्ष्मण, भरत व शत्रुघ्न। अब राजा का पारिवारिक जीवम सुखमय हो गया।

ज्येष्ठ पुत्र राम के जन्म के उत्सव के रूप में ही राम नवमी मनाते हैं। अयोध्या में भगवान राम का जन्म हुआ जिस कारण अयोध्या में राम नवमी मुख्य पर्व के रूप में मनाई जाती है।

Ram Navami 2019 राम नवमी कैसे मनाते हैं ?- Ram Navami Essay in Hindi | Short Paragraph on Rama Navami in Hindi | Ram Navami 2019

Ram navami 2019
Ram Navami 2019

राम नवमी हिंदुओं के मुख्य पर्वों में से एक है। इसे बड़े पवित्र और धार्मिक मन से मनाया जाता है। यह 9 दिनों का पर्व है। लोग कलश रखते हैं। राम चरित मानस का पाठ करते हैं। यज्ञ हवन आदि भी सम्पन्न किया जाता है। बहुत से लोग व्रत भी रहते हैं।फल आदि का सेवन करते हैं।

राम नवमी के दिन देवी मां की पूजा के साथ-साथ राम-लक्ष्मण और सीता जी की भी पूजा होती है। रामनवमी राम जी का जन्मदिन है तो इनकी पूजा और दशरथ द्वारा कैकेई के कहने पर राम को वनवास दिये जाने पर लक्ष्मण और सीता जी के जाने की वजह से ये दोनों भी पूजे जाते हैं।

राम नवमी निबंध” Conclusion | उपसंहार”

राम नवमी पूर्णतया एक धार्मिक त्यौहार है। जो हिन्दू धर्म मे धूमधाम से मनाया जाता हैं। इस त्यौहार से किसी को किसी प्रकार की हानि नही होती। यह त्यौहार बताता है कि भारत देश कैसी संस्कृति रखता है। ये त्यौहार पौराणिक कथाओं और प्राचीन युगों की बात करता है। जिससे पता चलता है कि भारत देश की सभ्यता आज की नही है, हजार वर्षों पुरानी है। धार्मिक लोगों के धर्म के प्रति रुझान और ईश्वर के प्रति सच्ची आस्था का प्रतीक है यह त्यौहार।

और लोग क्या पढ़ रहे हैं-

>> 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस के लिए सुझाव

>> अटल जी की कविताएं

>> महाशिवरात्रि के बारे में जानिये

>> शहीद दिवस पर निबंध

>> शिक्षक का महत्व – निबंध

>> होली पर निबंध- 8 बेहतरीन निबंध होली विशेष

राम नवमी 2019 | रामनवमी पर निबन्ध | रामनवमी कब है |राम नवमी पूजा विधि | रामनवमी शुभ मुहूर्त | राम नवमी एस्से in हिंदी |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here