पेट की चर्बी कम करने के उपाय (Pet ki charbi kam karne ke Best 5 upay )

0
58

पेट की चर्बी कम करने के उपाय– स्वास्थ्य से सम्बंधित दो गम्भीर समस्याएं हैं वजन का अधिक होना और दूसरा वजन का कम होना। पेट की चर्बी बढ़ना एक गंभीर समस्या है और हमेशा व्यक्ति पेट कम करने के उपाय ढूंढते रहते है पेट की चर्बी कम करने के उपाय आसान तो नही है पर हम सब के लिए नामुमकिन भी नही है इसके लिए आपको खान -पान ,शारीरिक गतिविधि, नींद , योगासन आदि हर छोटी सी छोटी चीज का ध्यान देना होगा।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय
पेट की चर्बी कम करने के उपाय

इस सभी समस्यायों को ध्यान में रखते हुए आज HMJ आपको पेट कम करने के उपाय लेकर योगासन, खान पान , व्यायाम, पेट की चर्बी कम करने के उपाय में ध्यान रखने योग्य बाते सभी की जानकारी देगा ।

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

(1) सर्वप्रथम ध्यान में रखने योग्य बात यह हैं कि खान पान में अनियमितता हमारा वजन बढ़ाती हैं । इसीलिए हमें
वसायुक्त भोजन नही करना चाहिए ।
(2) पेट के कम करने के उपाय में सबसे कारगर उपवास हैं, आप हफ्ते में एक दिन उपवास रखकर आसानी से अपना वजन घटा सकते है।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय (Pet ki charbi kam karne ke Best 5 upay ) 1

(3) ऐसा देखा जाता हैं कि व्यक्ति नींद नही अच्छे से पुरी करता जिससे उसे मीठे खाने का मन होता हैं और उसका वजन बढ़ता हैं।
(4) ऐसा आहार लें जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करे परन्तु आपका वजन ना बढ़ाये।

(5) पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह सुबह आप एक ग्लास गर्म पानी मे आधा नीबू निचोड़ दे। तथा एक चम्मच शहद मिला कर पीने पर यह पेट की चर्बी कम करने में काफी उपयोगी हो सकता हैं।
(6) एलोवेरा वैसे तो ज्यादतर लोग यही जानते होंगे सुंदरता बढ़ाने के काम आता हैं परंतु यह पेट की चर्बी भी कम करने में सहायक होता हैं।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय में ध्यान रखने योग्य बाते

(1) सबसे पहले आप उन चीजों को जरूर ले जो आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाते है जैसे – पपीता, जिंजर , आम , अनानास, खीरा, टमाटर, गाजर, और तरबूज आदि को अवश्य खाये।
(2) वसायुक्त चीजे जैसे पनीर , दूध , घी आदि की मात्रा को कम कर दे , अगर आपका वजन कुछ ज्यादा ही इसे बंद ही कर दे।

(3) पेट कम करने के उपाय में ग्रीन टी काफी सहायक है इसका उपयोग आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।
(4)वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण हैं कि आप शारीरिक गतिविधियों में कमी कर रहे है आप अपने शरीर को ज्यादा ही आराम दे रहे है इसलिए व्यायाम, योगासन आदि पर विशेष ध्यान दे।

पेट की चर्बी कम करने के योगासन-

अगर आप सोचे कि बिना मेहनत करके , या विभिन्न प्रकार के पेट के चर्बी कम करने के उपाय करके आप अपना पेट कम कर लेंगे तो यह मुमकिन नही है आपको इन सब चीजो के साथ योग करना भी जरूरी हैं कुछ योग पेट कम करने में उपयोगी हैं जो निम्न हैं ।

(1) त्रिकोणआसन (Trikonasan)

त्रिकोणासन में आप अपना एक हाथ टखने के पास ले जाये।फिर उसी की तरफ आप झुके । और फिर दूसरा हाथ कान से सटाकर आप अपनी गर्दन को नीचे की तरफ लाये यह प्रक्रिया आपको दोनों तरफ से करनी है इस प्रक्रिया को आप 10 से 50 बार तक जरूर करे।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय
त्रिकोणासन

(2) कोणासन (Konasan)

पेट कम करने के उपाय
कोणासन

इस आसन की प्रक्रिया में आप सबसे पहले दाहिने हाथ से बाएं पैर को छुवेगे और एक हाथ ऊपर की ओर करेंगे फिर आप हाथ की ओर अपनी नजर ले जाएंगे। यह प्रक्रिया आप दोनों तरफ से करे।

(3) पाद हस्त आसन (Paad Hast Aasan)

पेट कम करने उपाय
पाद हस्त आसन

दोनों हाथ ऊपर की ओर ले जाएंगे फिर आप पीछे की ओर झुकिए , इस प्रक्रिया के बाद आप नीचे झुकिए। और यह प्रकिया आपको बार बार करनी है। यह योगासन पेट की चर्बी कम करने के उपाय में काफी उपयोगी सिद्ध होता हैं ।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here