Passive Income से कमाए पैसे, जियें अपनी ज़िंदगी बिना टेंशन के

दोस्तों क्या कभी आपने Passive Income जैसा word सुना है? अगर सुना है तो क्या आप इसके बारे में जानते हैं? मैं आज आपको Passive Income के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

अच्छा आपने कभी ये सोचा है कि आपको काम न करना पड़े तो भी आपके पास पैसे आएं। मतलब आप जो चाहें वो कर सकें। मूवी देखना है तो मूवी देखें, बच्चे के स्कूल कार्यक्रम देखना जाना है तो वहां जा सके। कहीं घूमने जाना है तो बिना नौकरी की चिंता किये जा सकें।

आपको लग रहा होगा कि ये कैसे संभव है? कोई बात नही दोस्तों। ऐसे मुझे भी लगता था कि हम काम करेंगे नौकरी करेंगे तो ही पैसे earn कर सकेंगे। पर ऐसा नही है। Passive Income वह तरीका है कि आपको इसमे active होकर काम नही करना है।

Passive Income में ऐसी income आती हैं जिसमे आप कोई ऐसा स्रोत बना दें जिसमे आपको काम न करना पड़े फिर भी पैसे आते रहें। जैसे आप घर किराए पर देते हैं उससे जो पैसे आते हैं वो पैसिव इनकम है। ऐसे ही बैंक में मिलने वाला ब्याज भी Passive Income हुई।

ये भी पढ़ें -  Pomodoro Technique क्या है? कैसे काम करती है?
Passive Income kya hai? Passive Income Ideas Hindi
Passive Income kya hai? Passive Income Ideas Hindi

Passive Income से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

It Depends. जी यह आप पर निर्भर करता है। Passive Income से 2-4 हजार नही। 50 हजार से एक लाख यहां तक कि करोड़ो भी कमाते हैं लोग।

बहुत से लोग कमरा किराये पे देते हैं बहुत से लोग अपने घर पर टॉवर लगवा लेते हैं। बहुत से लोग बैंक को जगह किराये में देते हैं। कुछ लोग शेयर में पैसे इन्वेस्ट करके कमाते हैं कुछ लोग गोल्ड या म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करके कमाते हैं।

ये सब तरीके हैं Passive Income के। इसमे आपको रोज काम नही करना फिर भी पैसे आते रहते हैं।

ये भी पढ़ें -  Best 25 Motivational Books in Hindi

Passive Income Ideas 2020 in Hindi

Passive Income के कोई एक या दो स्रोत नही होते। आप passive income के कई स्रोत बना सकते हैं।

जैसे बड़े बड़े एक्टर्स, खिलाड़ी या राजनेता अपने बहुत से साइड बिज़नेस करके पैसे कमाते हैं। वहां उन्हें काम करने नही जाना पड़ता। वो अपने मैनेजर या CEO रखते हैं और उनसे काम करवाते हैं। और मिलने वाला लाभ पाते रहते हैं।

आप भी छोटे स्तर से शुरुआत कर सकते हैं। जैसे आप घर किराये में देकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

आप म्यूच्यूअल फंड्स या स्टॉक में इन्वेस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं। (प्रतिदिन काम करके नही लांग टर्म इन्वेस्ट करके)

आप कोई बिज़नेस स्टार्ट करके उससे कमा सकते हैं। आपको उसमे कर्मचारी रखने होंगे।

कोई बुक लिखकर उससे रॉयल्टी पा सकते हैं।

खुद की गाड़ियां किराये में देकर उससे इनकम बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें -  Best 25 Motivational Books in Hindi

और आप ख़ुद से भी सोचिए कि ऐसा क्या क्या कर सकते हैं जिसमे आपको काम न करना पड़े। या आप पैसे कमाते रहें और अपने मन का काम करते रहें।

Conclusion

तो दोस्तों आपको समझ आया कि “Passive Income क्या है” और “Passive Income से पैसे कैसे कमाते हैं?” और आपको “Passive Income Ideas” भी समझ आये होंगे। आपके पास Passive इनकम का कोई आइडिया है? हमसे शेयर करें। और इस पोस्ट को अपने मित्रों के बीच शेयर करें।

Leave a Comment