Nisha Madhulika: Success Story – निशा मधुलिका: सफलता की कहानी

Nisha Madhulika: Indian Recipes in Hindi 

नमस्कार दोस्तों,हिंदी मेरी जान.कॉम में आपका एक बार फिर से स्वागत है यह हमारे इस नए हिंदी ब्लॉग की दूसरी पोस्ट थी जिसे आज सुधार कर पुनः डाला गया है। अपने ब्लॉग के उद्देश्य की पूर्ति के लिये आज हम आपके सामने एक ऐसी शख्सियत के शून्य से शिखर तक पहुंचने की कहानी लेकर प्रस्तुत है. जिन्होंने उम्र के उस पड़ाव पर अपनी योग्यता के बल पर अपनी सफलता के परचम को लहराया है जिस उम्र में लोग कुछ नया करने का साहस तक नहीं जुटा पाते। 

जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं लगभग 60 वर्षीय Queen of Indian Recipes के नाम से विख्यात व Youtube Top Chef Award 2014 से सम्मानित की जा चुकी एक बेहद ही प्रेरणादायी शख्सियत श्री मति निशा मधुलिका जी से। 

निशा जी के बारें में जानने से पहले आप लोग यह भी जानने के उत्सुक होंगे की हमने अपने इस हिंदी ब्लॉग www.hindimerijaan.com की पहली पोस्ट (क्रमानुसार दूसरी लेकिन विषयानुसार पहली) के लिए निशा मधुलिका जी को ही क्यों चुना ? इस प्रश्न के उत्तर में मैं आपको बड़े ही गर्व के साथ बताना चाहूंगा कि निशा जी जैसी शख्सियत को अपनी इस पहली पोस्ट के लिए चुनने का मकसद बिलकुल स्पष्ट है. जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से हिंदी भाषा को इन्टरनेट की दुनिया में अन्य भाषाओं मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा के समकक्ष स्थापित करना चाहते है। सौभाग्य से निशा जी का सफर भी हिंदी भाषा के साथ ही शुरू हुआ था जो आज भी निरंतर जारी है हांलाकि आज हिंदी भाषा के साथ-साथ वह अन्य भाषाओं में भी कार्य कर रही है और उनकी वेबसाइट हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। लेकिन वह आज भी अपनी Indian Recipes से सम्बंधित Videos English Subtitle के साथ हिंदी में ही Upload करती हैं। 

निशा जी ने हिंदी भाषा के माध्यम से ही अपनी योग्यता को इन्टरनेट की इस आधुनिक दुनिया के सामने प्रस्तुत किया और हिंदी भाषा को उसका गौरवपूर्ण स्थान दिलवाने में बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किया है यही कारण है जिसने हमें अपने इस ब्लॉग की पोस्ट के लिए श्री मति निशा मधुलिका जी को चुनने के लिए प्रेरित किया। तो दोस्तों यह तो रहा निशा जी को अपनी पोस्ट के लिए चुनने का उद्देश्य। अब आइये बिना ज्यादा समय गंवाए रूबरू होते है श्री मति निशा मधुलिका जी जैसी प्रेरणादायी शख्सियत से। 

Nisha Madhulika Indian Recipes in Hindi 

Nisha Madhulika : Indian Recipes in Hindi
Nisha Madhulika Indian Recipes in Hindi 

श्री मति निशा मधुलिका जी अपने परिवार के साथ दिल्ली एन. सी. आर. में आने वाले क्षेत्र Noida की निवासी है। जहाँ  वह अपने पति श्री एम. एस. गुप्ता व पूरे परिवार के साथ रहती हैं।वैसे तो वह शुरुआत से ही अपने पति के Business में उनका सहयोग करती रहीं थी। लेकिन स्वयं अपने दम पर कुछ कर गुजरने के जज़्बे ने ही आज उन्हें क़ामयाबी की बुलंदियों तक पहुँचाया है।

खाना बनाने में रूचि रखने वाली निशा जी ने अपने इस कामयाब सफर की शुरुआत वर्ष 2007 में खाना बनाना नाम के एक ब्लॉग से शुरू की थी। निशा जी बताती है जब उनके इस ब्लॉग पर लोगों का अच्छा Response आने लगा तो उनके बेटे ने उन्हें अपनी एक वेबसाइट बनाने का सुझाव दिया जिसके बाद उन्होंने अपनी वेबसाइट www.nishamadhulika.com नाम से शुरू की। 

हम यहाँ आपकी सुविधा के लिए निशा जी की हिंदी और इंग्लिश भाषाओं की वेबसाइट के Link के साथ-साथ Screenshot भी दे रहे हैं।   

हिंदी वेबसाइट का Link : http://nishamadhulika.com/ हिंदी वेबसाइट का Screenshot   

English वेबसाइट का Link : http://nishamadhulika.com/en
English वेबसाइट का Screenshot

हम आपको बताते चलें की निशा जी की इन Websites पर आपको Indian Vegitarian Recipes का बहुत ही बेहतरीन Collection आसानी से मिल जायेगा। जहाँ से आप इन Recipes को पढ़कर स्वादिष्ट खाना बनाना सीख सकते हो। 

निशा जी के अनुसार, जब उनकी वेबसाइट काफी लोकप्रिय हो गयी और बड़ी संख्या में उनके चाहने वालों की तरफ से इन Indian Recipes से सम्बंधित Videos बनाने की Requests आने लगीं ताकि वह इन Videos को देखकर आसानी से खाना बना सकें। 

तो फिर क्या था निशा जी ने भी अपने पाठको को नाराज़ न करते हुए वर्ष 2009 से ही अपने Youtube Channel  पर Videos Upload करना शुरू कर दिया। आश्चर्य की बात यह है की निशा जी ने जैसे ही Youtube पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई तभी से दिनों-दिन उनकी सफलता का ग्राफ लगातार बढ़ता गया और आज आलम यह है की उनके YoutubeChannel के Subscribersकी संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है और उनके Videos को रोज लाखों लोगों द्वारा देखा जा रहा हैं। 

पढ़ें हिंदी जीवनी- Biography in Hindi

सुबह जल्दी कैसे उठें? 8 आसान तरीके

निशा जी के Youtube Channel का Link: https://www.youtube.com/user/NishaMadhulikaYoutube Channel का Screenshot    

दोस्तों हम निशा जी के Interview का एक Video भी आपके साथ Share कर रहे हैं  निःसंदेह आप इसे जरूर देखना चाहेंगे।  

Nisha Madhulika: Indian Recipes in Hindi Video 

 तो दोस्तों यह था निशा जी के शून्य से शिखर तक पहुंचने का एक छोटा सा परिचय। उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। आपको यह लेख कैसा लगा आप अपने अमूल्य विचार हमारे साथ जरूर साझा करें ताकि हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से हिंदी भाषा को इन्टरनेट की दुनिया में लोकप्रिय बनाने के प्रयास में सफल हो सकें। 

धन्यवाद । 

Leave a Comment