Hybrid Sim Slot में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाएं?

दोस्तों HMJ की इस नई टेक पोस्ट में आपका स्वागत है। मैं आज आपको बताऊंगा कि हाइब्रिड सिम स्लॉट में डुअल सिम और sd कार्ड एक साथ कैसे चलाये? आजकल Hybrid Sim Slot वाले फ़ोन ही मार्केट में देखने को मिलते हैं। ऐसे में ज़रूरत पड़ती कोई ऐसी सुविधा की जो हाइब्रिड सिम वाले मोबाइल में ड्यूल सिम और मेमोरी कार्ड एक साथ चला सके।

आपके इस प्रश्न “हाइब्रिड सिम स्लॉट वाले फ़ोन में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाये? ” का उत्तर एक नया गैजेट ही है, जिसे हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर के नाम से जाना जाता है।

Hybrid Sim Slot Extender
Hybrid Sim Slot Extender (Image Credit- Amazon)

सबसे पहले तो आपको ये टर्म पता होना चाहिए। यानी कि आपको मालूम होना चाहिए कि हाइब्रिड सिम स्लॉट क्या होता है? अगर आपको अभी तक नही पता तो आप नीचे दी हुई लिंक में जाकर पढ़ सकते हैं।

हाइब्रिड सिम स्लॉट क्या होता है? पूरी जानकारी

हाइब्रिड सिम स्लॉट में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाएं?

तो आज मैं आपको तरीका बताऊंगा कि कैसे आप अपने हाइब्रिड सिम स्लॉट वाले मोबाइल फ़ोन में दो सिम और मेमोरी कार्ड एक साथ चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें -  मोबाइल गैलरी में फ़ोटो कैसे छुपाए? या वीडियो कैसे छुपाए?

पहले जान लेते हैं कि ये हाइब्रिड सिम स्लॉट की ज़रूरत ही क्यों पड़ी? अब 2 सिम और एक मेमोरी कार्ड वाले मोबाइल फ़ोन आना लगभग बन्द क्यों हो रहे?

हाइब्रिड सिम स्लॉट की ज़रूरत क्यों पड़ी?

कुछ सालों पहले आपने देखा होगा कि मोबाइल काफी मोटे-मोटे आते थे जिसे पीछे से खोलने पर उसमे बैटरी और सिम का ऑप्शन मिलता था।

धीरे-धीरे बदलाव आया। बैटरी खुलने का और सिम लगाने का तरीका बदला। अब बैटरी कोई ख़ुद से नही खोल सकता था क्योंकि नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फ़ोन आने लग गए।

फोन को स्लिम करने के लिए सिम रखने की जगह भी बदल दी गयी और एक पतली सी ट्रे जो कि सिम कार्ड इजेक्टर से ही खुलती है, लगा दी गयी।

फिर ज़रूरत पड़ी कि मोबाइल की परफॉर्मेंस और अच्छी की जाए तो उसकी स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ा दी गयी और हाइब्रिड सिम स्लॉट वाले फ़ोन ला दिए गए

हाइब्रिड सिम स्लॉट के नुकसान

कहते हैं न कुछ बदलाव अगर अच्छा करते हैं तो उनसे कुछ बुरा भी होता है।

आजकल के jio sim वाले युग मे लोग 2 सिम रखना पसंद करते हैं और कुछ फोटोज वीडिओज़ सेफ रखने के लिए मेमोरी कार्ड भी रखना चाहते हैं। ऐसे में हाइब्रिड सिम स्लॉट उनके लिए कष्टकारी होता है।

ये भी पढ़ें -  जानिए RAM क्या है और इसकी विशेषताएं

हाइब्रिड सिम स्लॉट में dual sim और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाएं?

तो इस परेशानी को दूर करने के 2 तरीके हैं।

पहला तरीका है ज़्यादा स्टोरेज वाला नया फ़ोन खरीदा जाए। जो कि फिजूलखर्ची है।

ऐसे में हमारा दूसरा तरीका काम आता है – हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर ( Hybrid Sim Slot Extender ).

हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर का प्रयोग करके आप बड़ी आसानी से 2 सिम और मेमोरी कार्ड चला सकते हैं।

ये एक 200 से 300 ₹ तक मिल जाने वाला गैजेट है जिसकी सहायता से आप हाइब्रिड सिम स्लॉट में ड्यूल सिम और मेमोरी कार्ड एक साथ चला सकते हैं।

हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर कैसे use करें?

Hybrid Sim Slot Extender
Hybrid Sim Slot Extender

Step 1- सबसे पहले आप एक हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर खरीदिए। आप हमारी एफिलियेट लिंक से भी खरीद सकते हैं जिससे 1-2 ₹ का कमीशन हम लोग को भी मिलेगा। यहाँ से जाकर अमेज़न में देख सकते हैं आप – Hybrid Sim Slot Extender

Step 2- अब हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर को मोबाइल की सिम ट्रे निकाल कर एक मे सिम लगाएं। दूसरे में हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर

ये भी पढ़ें -  Digi locker क्या है? कैसे डाउनलोड करें? कैसे इस्तेमाल करें? पूरी जानकारी

Step 3- ऊपर दी गयी फ़ोटो की तरह हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर में एक सिम और मेमोरी कार्ड लगा दें।

Step 4- नीचे दी गयी तस्वीर की भांति उसको फ़ोन के पीछे चिपका दें।

Step 5- ऊपर से कवर लगा लें।

हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर
हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडर

अब आप हाइब्रिड सिम स्लॉट में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ चला सकते हैं।

Hybrid Sim Slot me Dual Sim aur SD Card Ek sath kaise Chalayein?

तो दोस्तों उम्मीद है आपको ये समझ आ गया होगा कि हाइब्रिड सिम स्लॉट में 2 सिम और एक मेमोरी कार्ड एक साथ कैसे चलाये? और अब आप किसी से नही पूछेंगे कि हाइब्रिड सिम स्लॉट में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाएं? (Hybrid Sim Slot me dual sim aur memory card ek sath kaise chalaye? ) . अगर आपको ये तरीका अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिये।

Leave a Reply