Hindi Blog ka koi scope hai ya nhi

0
64
 Hindi Blog ka koi scope hai ya nhi

ये प्रश्न अक्सर लोगों के दिमाग मे उठता है कि हिन्दी ब्लॉग का कोई स्कोप है या नही?

ये आपके कंटेंट पे डिपेंड करता है कि आपका ब्लॉग हिट होगा या नही बहुत से हिन्दी ब्लॉगर आज successful हैं।क्योंकि उनका content जबर्दस्त रहता है। उनको लिखने का तरीका मालूम है। जो हम आप जैसे साधारण लोगों को नही पता। देखिये वो कोई दूसरे ग्रह से आये लोग नही हैं। यही के हैं। Blog तभी सफल हो पाता है जब लिखने मे हमारी रुचि भी हो। वरना अधिकतर लोग पैसे कमाने के उद्देश्य से blog बना लेते हैं और फिर थोड़े दिनों के बाद उनकी रुचि खत्म हो जाती है। अगर आप लम्बी रेस के घोड़े नही हैं और तुरन्त परिणाम चाहते हैं तो फिर blog लिखना आपके बस का नही है। मैं 2 साल से लगा हुआ हूँ फिर भी सफल नही हो पाया पर लिखता रहता हूँ और आप देखियेगा ये blog एक दिन सफल होगा।

Hindi Blog ka koi scope hai ya nhi 1

अगर आपको अपना blog सफल करना है तो आप कुछ अच्छे ब्लॉग देखिये, पढ़िए और जानिए कि ये लोग क्या नया करते हैं अपने blog मे। आइये मैं आपको कुछ प्रसिद्ध हिन्दी ब्लॉग की लिस्ट दिखाता हूँ…!!

ये रही लिस्ट-

1- achhikhabar.com

2- Achchi soch.com

3- Support me india

4- Shout me hindi

5- hindi me jankari

ऐसी तमाम हिन्दी वेबसाइट/Blog हैं जो प्रसिद्ध हैं,आप भी इनसे कुछ सीख सकते हैं और अपना blog अच्छा बना सकते हैं। हाँ competition तो है ही,पर 6 महीने से 1 साल मे आपको response मिलने लग जायेगा।धीरे-धीरे SEO के बारे मे भी सीखिये फिर आपको मज़ा आने लग जायेगा।

मेरा Favourite Hindi Blog

वैसे तो सब blog अच्छे हैं पर मुझे Gopal Mishra जी का अच्छी खबर डॉट कॉम blog सबसे ज़्यादा पसन्द है। और उनकी blogging journey पढ़ के एक motivatioan मिलता है कि मैं भी एक अच्छा blog बना सकता हूँ…और आप भी बना सकते हैं। अगर आप लिखने मे interest रखते हैं उसका उपयोग करिये और आज ही blog बनाकर लिखना शुरू करिये..!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here