अपने आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कैसे ढूंढे? - Hindi Meri Jaan

अपने आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कैसे ढूंढे?

दोस्तों यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि अपने आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कैसे ढूंढे? How to find easy to rank keywords? आज के इस समय मे आसान कीवर्ड्स ढूंढना बहुत ही ज़्यादा मुश्किल काम है। धीरे-धीरे अनुभव के साथ यह सब समझ आ जाता है। आज वही अनुभव मैं आपसे शेयर करूँगा।

एक अच्छा आर्टिकल लिखना और उसे रैंक कराना बहुत ही मुश्किल काम होता है। रैंक कराने के लिए काफी कुछ ध्यान में रखकर लिखना होता है। सबसे मुख्य भूमिका कीवर्ड्स की होती है। आपको आज मैं उन्ही के बारे में बताऊंगा।

How to find easy keywords in hindi
How to find easy keywords in hindi

इंटरनेट में आज इतना ज्यादा मटेरियल भरा पड़ा है कि कुछ भी लिखो वो पहले से ही मौजूद रहेगा। ऐसे में हम क्या लिखें? कहाँ से टॉपिक लाएं? कौन से कीवर्ड्स पर लिखें कि हमारा भी आर्टिकल आये गूगल के पहले पेज पर। ये सब प्रश्न जायज हैं। और इन्ही सब का उत्तर मैं देने आया हूँ।

अपने आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कैसे ढूंढे? How to find easy to rank keywords for article in hindi?

आप आर्टिकल हिंदी में लिखते हो या फिर इंग्लिश में ये मैटर नही करता है। मैटर ये करता है कि आप जिस टॉपिक पर लिखते हो उस पर कॉम्पटीशन कितना है? अगर बहुत ज़्यादा कंपीटिशन है तो उस कीवर्ड को कठिन (हार्ड) कहा जायेगा। यानी कि उसमे Keyword Difficulty High मानी जायेगी। पर अगर कम्पटीशन कम है तो उस कीवर्ड को सरल (easy) माना जायेगा। यानी कि हसमे Keyword Difficulty Low मानी जायेगी।

तो हमे Low Keyword Difficulty वाले कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना होगा।

नए ब्लॉगर हो सकता है कीवर्ड शब्द से अनजान हों। तो मैं उन्हें थोड़ा सा कीवर्ड का भी परिचय दे देता हूँ। कीवर्ड एक ऐसा 2-3 या 4-5 शब्द तक का वर्ड होता है जिसे लोग गूगल में डालकर सर्च करते हैं।

इन्ही कीवर्ड को आर्टिकल में प्रयोग किया जाता है। जिससे लोग उस कीवर्ड को सर्च करें तो आपका आर्टिकल लोगों तक पहुंचें।

अपने ब्लॉग/वेबसाइट/आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कहाँ से लाएं?
अपने ब्लॉग/वेबसाइट/आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कहाँ से लाएं?

मैं आपको सबसे सरल और जुगाड़ वाला तरीका बताता हूँ कि कैसे अपने आर्टिकल को रैंक कराया जा सकता है। कैसे आसान कीवर्ड ढूंढा जा सकता है। How to find easy keywords in hindi.

मैं स्टेप by स्टेप प्रोसीजर बता रहा हूँ। आप फॉलो करिये। आपका भी आर्टिकल रैंक करने लग जायेगा।

1- जिस टॉपिक पर लिखना है उसको गूगल में सर्च करें

आपको जिस टॉपिक के बारे में लिखना है उसको गूगल में सर्च करें। और वही टॉपिक पर लिखें जिस पर आपकी रुचि हो। बस जाइये गूगल में और बेझिझक सर्च कर दीजिए।

2- चेक करें पहले पेज पर कौन-कौन सी वेबसाइट के आर्टिकल हैं

देखिये पहले पेज पर कौन-कौन सी वेबसाइट के आर्टिकल हैं। अगर किसी बड़ी वेबसाइट के हैं तो रैंक करना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। पर अगर किसी फोरम के या फिर फेसबुक पेज के आर्टिकल रैंक हैं तो ज़रा ठहरिये। नही तो अगले स्टेप में जाइये।

3- फोरम या फेसबुक पेज नही है तो क्या करें

अगर ये दोनों नही हैं तो रिलेटेड searches में जाइये और फिर उन कीवर्ड को सर्च करिये। और फिर देखिए फोरम या फेसबुक पेज हैं या नही।

4- फोरम या फेसबुक पेज किसी कीवर्ड पर पहले पेज पर मिल जाने के बाद ये करें

अगर फोरम या फेसबुक पेज मिल गया तो आगे का रास्ता आपके लिए आसान हो जाता है। अब आपको उस फोरम और फेसबुक पेज के आर्टिकल को पढ़ना है फिर उसको अपने शब्दों में लिखना है और उसका ऑन पेज एसईओ (On Page SEO) कर देना है।

5- आर्टिकल को मैन्युअली सर्च कंसोल में सबमिट करा लें

अब आर्टिकल को पब्लिश करके मैन्युअली सर्च कंसोल में सबमिट करवा लें। जिससे आर्टिकल 5 मिनट में इंडेक्स हो जाएगा।

6- अब उस कीवर्ड को सर्च करिये और देखिये

याहू….आपका आर्टिकल रैंक हो गया है। आपने आसान कीवर्ड खोज निकाला और उस पर आर्टिकल रैंक करवा दिया।

ये पढ़ेंFree Blog कैसे बनाते हैं? सीखें

ये पढ़ें- हिंदी मेरी जान के लिए गेस्ट पोस्ट लिखकर बैकलिंक पाएं (नियम व शर्तें लागू)

ये पढ़े- ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगर क्या है?

अपने आर्टिकल के लिए आसान कीवर्ड कैसे ढूंढे? how to find easy to rank keywords in Hindi

मैने यहां आसान कीवर्ड को ढूंढने के साथ-साथ उसको रैंक कैसे करवाएं यह भी सिखा दिया है। उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा। अगर फिर भी नही आया है तो कमेंट करिये मैं आपकी मदद करूँगा।

Leave a Reply