डिजिटल करेन्सी क्या है? Crypto Blogger Ashish Arora की राय

पिछले कुछ सालों में डिजिटल करेन्सी या कहें Bitcoin ने ख़ासा सुर्ख़ियाँ बटोरी है सोशल मीडिया पर भी कई बार Bitcoin या CryptoCurrency को लेकर hashtag वायरल होते नज़र आ जाते है जिसके चलते हर कोई इसमें दिलचस्पी लेता दिखायी दे रहा है .. लेकिन कई लोगों के मन में इसको लेकर सवाल व अनेक संदेह भी है।

आज के इस लेख में हम बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से और जानेंगे CryptoCurrency से जुड़े कुछ ऐसे ही सवालों के जबाब जिन्हें गूगल पर कई बार सर्च किया गया है।

Crypto Blogger Ashish Arora से प्रश्नोत्तर शुरू करने से पहले आपको बता दें Ashish Arora एक डिजिटल मार्केटर और Crypto Blogger है जिनके क्रिप्टो से जुड़े कई आर्टिकल अनेक साइट्स पर प्रकार्शित हो चुके है साथ ही 4 साल से HindiPanda के साथ कई Micro Niche ब्लॉगस चला रहे है।

Crypto Blogger Ashish Arora की राय

आइए बात करते है Crypto Blogger Ashish Arora से एवं कुछ प्रश्नों के माध्यम से जानते है उनकी राय :

Crypto Blogger Ashish Arora
Crypto Blogger Ashish Arora

Q1. Bitcoin क्या है ? आप इसे किस तरह देखते है ?

Bitcoin या crypto currency एक डिजिटल मुद्रा है जिसे आप किसी भी व्यक्ति से लेन देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है जिसमें ब्लाकचैन तकनीक का इस्तेमाल होता है साथ ही इसमें हमें किसी भी प्रकार से थर्ड पार्टी यानी की बैंक आदि की आवश्यकता नहीं होती एवं हम कुछ ही सेकंड्ज़ में अपने transactions को पूरा कर सकते है।

मैं किसी को निवेश की ख़ुद से सलाह नहीं दे रहा यह मेरी निजी राय है एवं मेरा मानना है की ब्लाकचैन और Bitcoin भविष्य में काफ़ी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।

ये भी पढ़ें -  Hybrid Sim Slot में डुअल सिम और SD कार्ड एक साथ कैसे चलाएं?

Q2. क्या Bitcoin आदि ख़रीदना भारत में लीगल है ?

क्रिप्टो या Bitcoin आदि पर 2018 में RBI ने बैंकिंग बैन लगाया था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 2020 मार्च में हटा दिया। इस पर फ़िलहाल सरकार का कोई भी नियम या विशेष क़ानून नहीं आया है की इसे किस श्रेणी में रखते हुए टैक्स आदि के लिए देखा जाए किंतु इसके लेन देन के लिए कई एक्सचेंज शुरू कर दिए गये है जो की पूरी तरह से KYC आदि के बाद ही इस्तेमाल किए जाते है।

Q3. Bitcoin आदि में होने वाले frauds को आप किस तरह देखते है ?

दरअसल क्रिप्टो या Bitcoin को लेकर फ़िलहाल कोई भी सख़्त क़ानून नहीं है जिसके कारण धोखेबाज़ों को इसमें काफ़ी अवसर मिल जाते है जिनका शिकार नए व अनजान लोग हो जाते है. अपने अनुभव से मैं बताऊँ तो यहाँ बेहद ही सावधानी की ज़रूरत है अन्यथा किसी का भी नुक़सान सम्भव है।

Q4. आपने Bitcoin के बारें में किस प्रकार जाना ?

मैंने 2016 में Bitcoin के बारे में दोस्त से सुना था जब एक MLM कम्पनी कुछ इस से जुड़ी स्कीम लेकर अपना प्लान प्रमोट कर रही थी शायद वह कुछ दिन बाद बंद भी हो गयी. उसके बाद 2017 में Bitcoin हम सभी के सामने तब आया था जब इसका मूल्य 14 लाख के आस पास हो गया था.

तभी से मैंने इसके बारे में इंटरनेट के ज़रिए देखना शुरू किया .. ब्लाकचैन तकनीक के बारे में वहीं से पता चला उसके बाद कई जगह यह भी देखा की इसे कोर्स में शामिल करने की बात कही जा रही है जिसके बाद से दिलचस्पी इस तकनीक में बढ़ती गयी।

ये भी पढ़ें -  हाइब्रिड सिम स्लॉट क्या होता है? Hybrid Sim Slot Means in Hindi

मेरा मानना है की ब्लाकचैन तकनीक भारत में कई क्षेत्रों में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

Q5. यदि कोई क्रिप्टो या Bitcoin में निवेश का मन बनाता है तो उसे आप क्या सलाह देंगे ?

क्रिप्टो आदि में निवेश आप किसी के कहने या देख कर न करें .. यह बेहद ही जोखिम भरा मार्केट है जिसका कारण यह है की यहाँ आय दिन काफ़ी scam होते रहते है इसलिए आप पहले इसकी पूर्ण जानकारी लें। इंटरनेट पर इस से जुड़ी कई विडीओ उपलब्ध है जो आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगी उन्हें ज़रूर देखें उसके बाद ही निवेश का मन बनाएँ और उतना ही निवेश करें जो रक़म आपको अचानक से ज़रूरत न पड़े।

Q6. क्या आप Crypto Bitcoin में लेन देन करते है ?

मुझे तकनीक से लगाव है एवं इसके बारे में जानना मुझे काफ़ी दिलचस्प लगता है. Crypto Blogger के नाते मुझे इसमें नयी नयी जानकारी जुटाना बेहद पसंद है फ़िलहाल मेरा ध्यान Digital Marketing की ओर अधिक है.

Q7. क्रिप्टो को लेकर लोगों की अलग अलग राय सामने आती है आप इसे किस तरह देखते है ?

क्रिप्टो या Bitcoin लेन देन की कई समस्याओं को हल करता है जैसे आप कुछ ही सेकंड्ज़ में किसी भी व्यक्ति साथ आदान प्रदान कर सकते है जिसमें आपको बीच में ज़्यादा फ़ीस भी नहीं देनी पड़ती साथ ही कोई तीसरा व्यक्ति भी इसमें शामिल नहीं होता.

ये भी पढ़ें -  Ethernet Kya hai? | What Is Ethernet in Hindi?

मैं मानता हूँ की यदि इसे अच्छे रूप में देखा जाए तो यह बहुत ही जल्द विश्व में लोगों के दैनिक जीवन में भूमिका अदा कर सकता है. बाक़ी काफ़ी लोग ऐसे भी है जो इसे एक बुलबुलें के रूप में देखते है या फिर किसी भी बात से इत्तेफ़ाक नहीं रखते तो उम्मीद है हम सभी को इसका सही जबाब समय देगा।

आख़िरी सवाल .. क्या यह Bitcoin ख़रीदने का सही समय है ?

निवेश की सलाह मैं किसी को नहीं दे सकता .. कृपया ख़ुद से इसके बारे में सर्च करें और फिर निर्णय ले लेकिन यदि आप इसे भविष्य के रूप में देखते है तो इसे ख़रीदने का आज ही समय है।

तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से पूछे गये कुछ सवाल एवं उनके जबाब आशा करते है आपको हमारे इस लेख से काफ़ी कुछ समझ आया होगा। साथ ही आप Ashish Arora को Twitter Linkedin आदि पर फ़ॉलो कर सकते है।

यदि आपके मन में क्रिप्टो करेन्सी या Bitcoin से जुड़े कुछ भी सवाल मौजूद है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment