Blog kya hai? Blogging kya hai? Blogger kya hai?

Blog kya hai? Blogging kya hai? Blogger kya hai?

दोस्तों आपने वर्ड्स blog,Blogging और blogger के बारे में सुना है और आप जानना चाहते हैं कि Blog kya hai? Blogging kya hai ?aur blogger kya hai? Good,, आप सही जगह आये हैं। आज मैं आपका Blog से related सारा का सारा doubt clear कर दूंगा।

Actually जब begginers को ये नाम पता चलता है तो ये तीनों सवाल उनके मन मे ज़रूर आते हैं। इसलिए मैंने इस पोस्ट में blog,blogging और blogger के बारे में A to Z guide post किया है।

Blog kya hai? Blogging kya hai? Blogger kya hai?

Blog kya hai? blogging kya hai? Blogger kya hai?
Blog kya hai? Blogging kya hai? Blogger kya hai?

Blog kya hai? blogging kya hai? blogger kya hai?

Blog kya hai?

दोस्त Blog ये नाम weblog का short form है. शुरू में Jorn Barger ने 1997 के “weblog” का नाम दिया था। जिसका मतलब था process of “logging the web” But 1999 में Peter Merholz ने Weblog का नाम short करके “Blog” कर दिया. दोस्तों ये blog का definition नही है। इतने से वर्ड “blog” का एक भी doubt clear नही होता है। हां but कुछ general knowledge ज़रूर मिलता है।

Blog kya hai?
Blog kya hai?

Definition Of Blog-

अगर मै ब्लॉग का simple definition बोलूँ तो blog एक website ही है but ये interet पर online diary की तरह है। जहाँ पे हम कुछ लिखकर शेयर कर सकते हैं। यह दुनिया के लिए अपने आप को व्यक्त करने के लिए एक जगह है।

Blog एक जगह है अपने विचारों ideas, अपनी feelings को share करने के लिए। दोस्तों आप अपने ख़ुद के पर्पज के लिए कह सकते हैं कि blog आपका एक ऐसा website है जिसे आप आने वाले दिनों के ongoing बेसिस पे update करेंगे।

दोस्तों पहले पुराने जमाने मे लोग डायरी लिखा करते थे।वो अपनी पुरानी यादों को ताजा रखने के लिए डायरी लिखते थे but आज के इस techincal ज़माने के उस diary की जगह online internet और blog ले लिया है। आजकल लोग diary नही blog लिखा करते हैं, so हम कह सकते हैं कि blog एक diary होता है जो कि इंटरनेट पे होता है।

आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं ये मेरा ब्लॉग पोस्ट है और hindimerijaan.com मेरा Blog है..!! आज Blog के जरिये लोग हर एक तरह का article share करते हैं। जैसे- Education, Shayari, Chutkule, Story, Biography, Motivational Thoughts, Speeches, Essay, health etc और भी बहुत topics हैं जिसपे लोग blog post लिख कर online share कर रहे हैं।

आप भी इनमे से कोई भी टॉपिक चुन कर ब्लॉग बना सकते हैं और article share कर सकते हैं।

Blogging kya hai-

दोस्त जैसा कि नाम से ही clear है कि “Blog” Noun है और “Blogging” Verb है। मतलब जब कोई Person Blog लिखने का काम करता है तब हम उस काम को “Blogging” कहते हैं।

Blogging kya hai?
Blogging kya hai?

For example अगर आप student हैं और पढ़ते हैं तो आप कहते हैं कि आप पढ़ाई करते हैं या study करते हैं। ठीक उसी तरह जब कोई Blog लिखता है तब उस blog लिखने के काम को blogging कहा जाता है। मैं ये article या blog लिखता हूँ तो मैं Blogging करता हूँ।

Blogger kya hai?

Term blogger ये भी Blog की ही तरह noun है। जो Person Blog लिखने का या Blogging का काम करता है, उसे Blogger कहा जाता है।

Blogger kya hai?
Blogger kya hai?

जिस तरह जब कोई Person पढ़ाई करता है उसे student, जब कोई person खेती करता है तब उसे किसान कहते हैं । ठीक उसी प्रकार जब कोई Person Blogging करता है तब उस person को Blogger कहते हैं।

इन तीनों वर्ड्स में blog और blogger noun है जबकि blogging verb है।

दोस्त उम्मीद है कि अब आप Blog kya hai? blogger kya hai? blogging kya hai? पूरी तरह से समझ चुके हैं।

  • इसे भी पढ़ें- Internet se paisa kaise kamaye,Top 12 tarike

final words-

दोस्तों अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसन्द आया तो पोस्ट को share ज़रूर करें ताकि और लोग भी इसे जान पाएं। और अगर आप blogging अच्छे से सीखना चाहते हैं तो बने रहिये hindimerijaan के साथ….

Leave a Comment