Bitcoin में निवेश से पहले इन बातों का ज़रूर ख़याल रखें

समय के साथ साथ विश्व में Bitcoin एवं अन्य Cryptocurrencies का चलन बढ़ता जा रहा है. भारत में भी लोग इसमें काफ़ी दिलचस्पी लेते दिख रहे हैं किंतु शुरुआती दौर और जानकारी के अभाव के कारण कई लोग इसमें नुक़सान भी उठा रहे हैं इसलिए Bitcoin आदि में निवेश करने से पहले हमें कुछ ख़ास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए जिस से की भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

लेख में आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें यह जानकारी Crypto Blogger Ashish Arora द्वारा दी गयी है. Ashish Arora पिछले 4 सालों से Digital marketer और Crypto Blogger हैं जिनके कई लेख ऑनलाइन प्रकाशित हो चुके है. यह लेख जानकारी मात्र है कृपया इसे किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह के रूप में न लें.

आवश्यक बातें

तकनीक को समझें 

बहुत से लोग Bitcoin को जल्द ही अमीर बनाने की स्कीम की तरह देखने लगे है जिसमें उन्हें लगता है की Bitcoin में निवेश करके जल्द ही अमीर बना जा सकता है या आसानी से मोटा पैसा बनाया जा सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है Bitcoin के पीछे ब्लाकचैन तकनीक, कारण और काफ़ी चीज़ें जुड़ी है जिन्हें समझना बेहद ज़रूरी है उसके बाद ही आप इसमें निवेश करके सफल हो सकते है.

ये भी पढ़ें -  5 Best Flashcards App

लोन या समान बेच कर निवेश न करें 

Bitcoin की तेज़ी से बढ़ती क़ीमत के चलते कई लोगों ने लालच में आकर अपने मकान बेच इसमें निवेश किया, कुछ ने लोन लेकर इसमें पैसा लगाया और Bitcoin का मूल्य गिरने पर सब कंगाल हो गये. ऐसे में आप भी यह ग़लती न करें, इसे पूरी तरह से समझे और यदि आपको सही लगे तो उतना ही निवेश करें जितना आप रिस्क आसानी से उठा सकते हों.

अन्य स्कीम से बचें

पिछले कुछ समय में MLM स्कीम आदि ने Bitcoin, Cryptocurrencies की चकाचौंध दिखा कर कई लोगों को अपने जाल में फ़साने का काम किया है, जिसके बाद से लोगों की नज़रों में Bitcoin को लेकर ग़लत धारणा सामने आयी. ऐसे में हम सभी को समझना ज़रूरी है की इसमें Bitcoin ने धोखा नहीं दिया बल्कि Bitcoin के नाम पर चलायी गयी स्कीम ने धोखा दिया है.

ये भी पढ़ें -  Flipkart and Amazon Fake Offer Calls se Bachein
Crypto Blogger Ashish Arora

फ़ंड को सुरक्षित रखना आपकी ज़िम्मेदारी

यदि आप Bitcoin Crypto आदि में निवेश करते है और अपना फ़ंड किसी भी एक्सचेंज के भरोसे छोड़ देते हैं तो यह पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं है और आप मान के चलिए आप इसके मालिक भी नहीं है. Crypto exchange किसी भी समय हैक हो सकते है और आपकी मेहनत की कमायी किसी भी समय जा सकती है.

इस से बचने के लिए आपको अपना फ़ंड Hardware Wallet या कहें Bitcoin wallets में रखना ज़रूरी है. जिनकी private keys सिर्फ़ आपके पास हो.

अंधविश्वासी न बनें

क्रिप्टो अभी शुरुआती दौर में है ऐसे में कई स्कैमर्स आय दिन लोगों को धोखा देने की फ़िराक़ में रहते है. इनसे बचने के लिए ज़रूरी है की आप किसी पर भरोसा न करें और अपनी private keys किसी को न दे. साथ ही निवेश की सलाह भी सोच समझ कर लें या ख़ुद ही चीज़ों को समझें.

ये भी पढ़ें -  Digi locker क्या है? कैसे डाउनलोड करें? कैसे इस्तेमाल करें? पूरी जानकारी

बीते समय में ऐसी कई घटनाएँ सामने आयी हैं जिसमें निवेशकों ने अनजान लोगों की बातों में आकर अपना सारा फ़ंड गँवाया है.

सम्पूर्ण पोर्टफ़ोलीओ एक साथ न रखे

यदि आपके पास काफ़ी Crypto हैं तो सभी को एक साथ एक ही जगह न रखें. हमेशा अपना फ़ंड भागों में विभाजित करें और अलग अलग जगह सुरक्षित रखने की कोशिश करे. इस से यदि कभी बुरे समय में एक पोर्टफ़ोलीओ हैक भी होता है तो दूसरा कुछ भाग बच जाएगा.

तो दोस्तों यह थी Bitcoin एवं डिजिटल करेन्सी को लेकर Crypto Blogger Ashish Arora की राय. उम्मीद करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा. यदि आपके मन में इस से जुड़े कुछ सुझाव या सवाल मौजूद हैं तो आप हमें नीचे कॉमेंटबॉक्स में साझा करना न भूलें. साथ ही आप Twitter और LinkedIn के ज़रिए Ashish Arora को फ़ॉलो भी कर सकते है.

Leave a Comment