बिना लिखे quality content के लिए 6 best तरीके

अगर आप दुनिया के किसी भी वेबसाइट पर research करेंगे तो पाएंगे कि वह वेबसाइट कितनी ही popular क्यों ना हो, लेकिन उसके हर post पर बराबर ट्रैफिक नहीं आता है। औसतन 10% से 15% पोस्ट पर 80% से 85% ट्रैफिक आता है और बाकी 80 से 85% पोस्ट पर 10 से 15% ट्रैफिक आता है। इसलिए अगर आप कोई blog चला रहे हैं तो आपके लिए बहुत ज्यादा difficult होगा की हर पोस्ट आप ही लिखें। क्योंकि ब्लॉग पोस्ट लिखना बहुत time-consuming होता है। आपका फोकस सिर्फ उस 10 से 15% पोस्ट पर होना चाहिए जो 80 से 85% ट्रैफिक देती है। 85% post मे से कुछ post के लिए आपके पास कोई दूसरा sources होना चाहिए। 

इसके अलावा अगर आप Guest Post से Backlinks बनाते हैं तो उसके लिए भी आपको extra content की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा और भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसके लिए आपको दूसरे content sources की जरूरत पड़े। 

बिना लिखे Quality Content के 6 Best तरीके

Get Free Quality Content For Blog, Bina Likhe Quality content ke 6 Best tareeke
How to to Quality Content For Blog free in Hindi

तो आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा 6 ऐसे best तरीके जो आपके बिना लिखे quality content दे सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जो शायद ही आप इसके बारे मे जानते होंगे। इसमें से कुछ तरीके paid है लेकिन  कुछ तरीके ऐसे हैं जो बिल्कुल फ्री हैं। 

(1). Full-time content writer को hire करना:

Full-time content writer को hire करना, quality content के लिए सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपने महीने का $500 भी कमाना शुरू कर दिया है और अगर आपको लगता है कि आप इसे $1000 से $2000 तक लेकर जा सकते हैं, तो full-time content writer को hire करना आपके लिए एक catalyst का काम करेगा। उसकी हेल्प से आप $500 monthly income को आसानी से $2000 ले जा सकते हैं। 

Content writers की India में कमी नहीं है, कमी है तो अच्छे writers की। और अगर मै आपको कहूं कि सस्ता और अच्छा writer ढूंढना है तो उसकी और कमी है। 

अच्छा writer hire करने के लिए सबसे मुख्य requirement है, कि आप अपने topic में expert हों। अगर आपको अपने topic में अच्छी जानकारी नहीं रहेगी तो आप लेखक के content की quality को जज नहीं कर पाएंगे। 

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो mass media और journalism में पढाई की होती है और उन्हे एक मौका चाहिए होता है। और कुछ लोग ऐसे भी  होते हैं जिनको content writing में interest होता है और वह इस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। आप इन लोगों को interns के तौर पर hire कर सकते हैं। आपको एक intern ₹ 6000 से 7000 की सैलरी में मिल सकता है। और वे महीने में 30000 से 35000 words तक लिखकर दे सकते है। 

Interns hire करने के लिए “Internshala” एक सही platform है। इसके अलावा और भी कई दूसरे जॉब portals है जैसे, LinkedIn, indeed, Naukri जहाँ आप एक अच्छा interns affordable rate पर hire कर सकते हैं।

2. Guest Post

फ्री में quality content पाने के लिए यह भी एक बहुत सही और आसान तरीका है । लेकिन बहुत सारे लोग इसे use नहीं करते हैं। उनको डर है कि शायद गूगल guest post में external link देने से site को penalize कर सकता है। 

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बल्कि कभी-कभी इसका उल्टा भी हो सकता है। अगर आपके किसी वेबसाइट पर outbound link अर्थात external link नहीं है तो गूगल के नजरों में आपकी site, quality site नहीं है। 

दूसरी बात अगर आप हर outbound link को Nofollow करते है तो भी उसका कोई use नहीं है। क्योंकि page rank sculpting अभी काम नही करती है। 

ये भी पढ़ें -  Backlinks क्या है? और SEO के लिए क्यों जरूरी है?

अगर आप इसे सही तरीके से यूज करेंगे तो आपको एक हाई क्वालिटी पोस्ट फ्री में मिल सकता हैं।

अच्छे ब्लॉगर आपके साइट पर गेस्ट पोस्ट के लिए approach करें उसके लिए आपके site पर तीन चीजें होनी जरूरी है। 

(I). Domain Authority

आपकी site का DA 20 से ऊपर होनी चाहिए। लोग आपको तभी approach करते हैं जब आपकी वेबसाइट में दम हो। डोमेन अथॉरिटी एक पहचान है जो बताती है की वेबसाइट कितनी पावरफुल है। यह 1 से 100 के बीच में होता है- जितना ज्यादा DA होगा उतनी ज्यादा पावरफुल वेबसाइट होगी। अगर आपके site का minimum DA 20 है तो लोग आपके site पर Guest Post Publish करने के लिए जरूर approach करेंगे। 

(II). Create A Guest Post Page

आपको एक Guest Post वाला page बनाना होगा। इस page पर guest post के requirement और terms and conditions detail मे लिखे होंगे

Guest Post Page बनाते समय आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

(a) उस post का URL इस प्रकार से होनी चाहिए

👉 yoursite.com/guest-post

👉 yoursite.com/write-for-us

👉 yoursite.com/become-a-contributor

👉 yoursite.com/submit-guest-post

(b) Title इस प्रकार होना चाहिए जिसमें आपका topic भी mention हो। जैसे, 

👉 Write a guest post on (YOUR TOPIC)

👉 Submit a guest post on (YOUR TOPIC)

👉 Become a contributor for our (YOUR TOPIC) blog

(c) Post के content मे आपको बहुत सारे keywords और topic add करने होंगे। 

यह सब इसलिए क्योंकि जब भी कोई गूगल पर आपके topic से संबंधित guest post वाली site ढूंढे तो आपकी site top पर दिखे। 1st Page पर rank करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके site पर guest post के लिए approach करेंगे। 

(III). Post Requirements and Terms

आप अपने guest post page पर बहुत सारे ऐसे Requirements और Terms डाल सकते हैं, जिससे कि आपको सिर्फ quality वाली guest post ही मिले। जैसे, 

आप word limit डाल सकते हैं, की पोस्ट 1500 से अधिक शब्दो की होनी चाहिए। 

आप यह भी लिख सकते हैं की अगर आप इस particular topic में expert हैं तभी आप इस पर content लिखें। 

आप चाहें तो on-page SEO करने के लिए भी बोल सकते हैं। 

Terms में आप लिख सकते हैं कि जो भी external link post में दे, वह spammy link नहीं होनी चाहिए। 

Commercial Use या affiliate link नहीं होनी चाहिए। उसका anchor text exact match या spammy नहीं होनी चाहिए। 

3. Expired Websites

मुफ्त मे quality content पाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। दुनिया में लाखों blogger है जो अलग-अलग topics पर post लिखते हैं। 

अक्सर blogger तो बहुत मेहनत करके अपने वेबसाइट पर कांटेक्ट लिखते हैं। लेकिन कभी-कभी हालात ऐसे हो जाते हैं कि काफी सारे ब्लॉगर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे, किसी दूसरे बिजनेस में busy हो गए, वेबसाइट update और maintain करने के लिए समय नहीं है। या फिर जैसी success चाहिए थी वैसी success नहीं मिली। इसके अलावा और भी दूसरे कारण हो सकते हैं।

जब लोग ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं तो कुछ समय के बाद उनका Hosting और domain के renew का नोटिस आता है। क्योंकि बहुत सारे लोग domain और hosting सिर्फ 1 साल के लिए ही लेते हैं। Almost जो लोग ब्लॉगिंग छोड़ चुके हैं वह अपने domain और hosting को renew कराना नहीं चाहते हैं। 

अगर domain और hosting इनमें से कोई भी expire हो जाता है तो वेबसाइट बंद हो जाती है। Hosting समाप्त हो जाने के बाद गूगल कुछ दिनों तक उस वेबसाइट को analyze करता है की site temporary बंद है या Permanent. जब गूगल को लगता है की वेबसाइट permanent बंद हो गई है तो उस वेबसाइट के कंटेंट को गूगल deindex कर देता है। मतलब कि गूगल के database से वह content निकल जाता है। 

ये भी पढ़ें -  SEO Friendly Article Kaise Likhe? [Complete Guide]

किसी website के Content के de-index होने का मतलब है कि यह content अब unique हो चुका है अर्थात अब इसे कोई दूसरी site यूज कर सकती है। 

लेकिन इसके लिए अभी निम्नलिखित तीन समस्या है। 

(a) इस तरह की वेबसाइट कैसे ढूढे? 

(b) अगर वेबसाइट मिल भी गया तो उस website का content कैसे मिलेगा। क्योंकि उसे open करने पर blank दिखेगा।

(c) क्या इस प्रकार की वेबसाइट के content को use करना legal है? 

तो आईये इन सब समस्याओं का हल निकालते हैं।

पहली समस्या यह है की ऐसी वेबसाइट कहां से ढूंढे जो एक्सपायर हो गई हो। और हमारे blog के topic से मिलती-जुलती हो। इसके लिए आपको कुछ hints देता हूं और बाकी मेहनत आपकी। 

दुनिया में जितने भी domain expires होते हैं, उनकी detail domain registrar जैसे Godaddy से मिल जाती है। कुछ ऐसे sites हैं जहां पर आप को expired domains की पूरी list मिलेगी। जैसे expiredomains.net. आप स्मार्ट तरीका use करके बहुत सारी expired sites की detail निकाल सकते हैं। 

अगर थोड़ी मेहनत करके आपको कोई वेबसाइट मिल गई जो दो-तीन साल पहले ही expire हुई हो तो आप को उस वेबसाइट से काफी सारे unique और quality content मिल सकते हैं। 

अब दूसरी समस्या है की Expired sites के content को कैसे पाएं? इसके लिए जो वेबसाइट आपको मदद करेगी उसका नाम है archive.org. जिसको way back machine भी कहा जाता है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको दुनिया की सारी वेबसाइट की history मिल जाएगी। आप देख सकते हैं कि कौन सी वेबसाइट किस वर्ष में कैसी दिखती थी। 

तो अगर आपके पास कोई expired sites है तो आप उस वेबसाइट की पूरी history आसानी से इस tool की मदद से देख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि गूगल archive.org पर उपलब्ध expired sites के history को index नहीं करता है। 

लेकिन अभी तीसरी समस्या यह है की क्या इस प्रकार के content को use करना legal है? तो इसका साधारण सा उत्तर है की आप direct उस वेबसाइट के owner से contact कर सकते हैं। आप archive.org से उसका contact details भी निकाल सकते हैं। बहुत अधिक chances हैं की वह आपको free में content को use करने की permission दे दे। नही तो कुछ minimum amount देकर भी कन्वीनियंस कर सकते हैं। 

4. YouTube Videos

Free में high-quality content के लिए YouTube एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है।YouTube पर हर topic से संबंधित काफी सारे videos मिल जाएंगे। Generally जो लोग वीडियो content YouTube पर publish करते हैं, उनकी कोई वेबसाइट नहीं होती है जिस पर कि वह content को text में publish करते हो। मतलब आप चाहे तो same content का English Script लिख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो थोड़ा change भी कर सकते हैं। आप दो-तीन videos के content को mix भी कर सकते हैं। 

बहुत सारी online वेबसाइट है जो वीडियो के content को text में convert करने में मदद करती है। जिन videos में सबसे अधिक views है उसके content को आप text में convert कर सकते हैं। यह आप किसी भी भाषा के लिए कर सकते हैं। अगर आप हिंदी या किसी दूसरी regional भाषा में ब्लॉगर हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि इन भाषाओं मे YouTube पर बहुत ही high-quality का content आपको बिना research किए ही मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें -  अपने Blog के लिए Hosting कैसे और कहाँ से खरीदें?

5. Freelance Writer

अगर आपके पास full-time content writer hire करने के लिए बजट नहीं है तो आप Freelance Writer Hire कर सकते हैं। Freelance Writer मतलब जितना काम उतना पैसा। इसके लिए आपको monthly कोई commitment देने की जरूरत नहीं है। 

आप Freelance Writer के लिए job sites पर ads पोस्ट कर सकते हैं। जैसे, quikr jobs, indeed, Internshala, etc… यहां पर आप को बहुत ही affordable rate पर quality content writer मिल सकते हैं। आप ads में mention कर सकते हैं कि आपको जो Freelance Writer चाहिए उसकी expertise किस field में होनी चाहिए। ताकि जो भी आपको content मिले वह किसी राइटर से नहीं बल्कि expert से मिले। 

Job sites के अलावा भी दूसरे कई platform हैं जैसे, fiver, Upwork, I writer etc….जहां से आप affordable rate पर content लिखवा सकते हैं। बहुत सारे Writer ऐसे होते हैं जो fiver और Upwork पर अच्छे reviews बनाने के लिए शुरुआत मे बहुत ही सस्ते में quality content लिखते हैं। ऐसे नए writers को ढूंढना बहुत आसान होता है। 

6. Spin Writer

इस तरीके को मैं बिल्कुल भी recommend नहीं करता हूं। फिर भी मैंने इसको अपने list में डाला है ताकि कहीं और से आप इसको गलत तरीके से ना समझे। 

Article spinning का मतलब होता है एक ही content के अलग-अलग लेकिन unique version बनाना। इसके लिए आप Article spinning software का use कर सकते हैं। Article spinning से जो भी content बनता है उसकी readability बिल्कुल नहीं होती है। अर्थात आपको इस प्रकार का content समझ में नहीं आएगा। लेकिन search engine के लिए यह सभी content unique होते हैं। 

Article spinning 2010 से 2012 तक बहुत ज्यादा use किया जाता था। लेकिन उसके बाद गूगल के  algorithm में बदलाव के कारण इस type के content की कोई value नही रही। लेकिन आज भी इसे बहुत सारे लोग recommend करते हैं।

अगर आपको इसे use करना है तो आप दो स्थिति में कर सकते हैं। 

(a) Article spinning के साथ-साथ manual spinning करें –

Spinning के बाद जो copy आपको मिलता है उसको manually आपको edit करना पड़ेगा ताकि वह पढ़ने के लायक हो जाए और content की uniqueness भी maintain रहे। 

(b) Spined article कभी भी अपने वेबसाइट या guest post के लिए use ना करें। इस प्रकार के content को सिर्फ article directory से Backlinks बनाने के लिए use कर सकते हैं।

आप इसे अलग-अलग experiment वाली वेबसाइट के लिए प्रयोग कर सकते हैं। जैसे, affiliate website, private blog network (PBN) etc..

तो ये थे 6 तरीके जिसका use करके आप बिना मेहनत किये ही quality content बना सकते है।

Comment में बताइए कि इसमें से कौन सा तरीका आपको सबसे अच्छा और effective लगा। और अगर ये article आपको पसंद आया तो कृप्या हमारे blog “Hi-Tech Education Waves” पर जरूर visit करे। जहाँ मैं हिन्दी मे motivational content जैसे motivational quotes, motivational stories, self-improvement tips इत्यादी share करता हूँ, जो आपके जीवन मे positive impact डालती है। अगर आप हमेशा negativity से दूर रहना चाहते है तो हमारा blog आपका स्वागत करती है। 

All the best! 

Leave a Comment