भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना अब हुआ आसान

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना अब हुआ आसान

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया एक लंबी और श्रमसाध्य थी । इसमें कई विभागों के बीच समन्वय और कई अनुप्रयोगों और रूपों को भरना शामिल था। इन प्रक्रियाओं को विभिन्न कार्यालयों ने संभाला और एक सुविधाजनक स्लॉट खोजने में बहुत समय लगा।

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना अब हुआ आसान ।
भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना अब हुआ आसान ।

विभिन्न कंपनियों द्वारा इसमें सुधार किया गया जिससे यह प्रकिया सुविधाजनक बनी। कॉरपोरेट्स जैसे टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने भी इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कदम रखा। हालांकि, एक सुविधाजनक प्रक्रिया का मतलब अभी भी लोगों को अपने शेड्यूल को साफ करना है, कई कार्यालय का दौरा करना है और कागजी कार्रवाई करना है। हालाँकि  इसमें बहुत समय लगता हैं और हर किसी के लिए संभव नहीं होता हैं ऐसे स्तिथि में आवेदक  एजेंट द्वारा अपना काम कराते हैं।

ऑनलाइन कम्पनियोने तब  इंटरनेट के माध्यम से भारतीय पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को  आगे बढ़ाया। यह उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद था जिनके पास समय की कमी होती थी और जो अपने बिजी शेड्यूल से समय नहीं निकल पाते थे।  इन वेबसाइटों ने सभी आवश्यक एप्लिकेशन और फ़ॉर्म प्रदान किए, जिन्हें किसी भी समय भरा जा सकता था और इसमें स्लॉट करने की आवश्यकता भी  नहीं थी।

ये भी पढ़ें -  भारत में विशेष विवाह क्या हैं?

भारतीय पासपोर्ट प्रक्रिया के कौन से पहलू वेबसाइट को संभालते हैं?

नए भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना।

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय वेबसाइट सभी आवश्यक प्रपत्र प्रदान करती है। यह आवेदकों को पासपोर्ट के लिए आवश्यक प्रपत्र डाउनलोड करने, उन्हें डाउनलोड करने और उन्हें भरने के बाद अपलोड करने की अनुमति देता है। उन्होंने एकत्रित और अपलोड किए जाने वाले सहायक रिकॉर्ड की एक सूची भी प्राप्त की जाती है।

मौजूदा पासपोर्ट में सुधार।

बहुत बार हम अपने पासपोर्ट में त्रुटियां पाते हैं, ये या तो सबमिट करते समय प्रपत्रों पर टाइपो हो सकते हैं,  या सिस्टम में जानकारी दर्ज किए जाने पर उनमे  त्रुटियां हो सकती हैं। इन त्रुटियों में परिवर्तन  करने के लिए आवश्यक रूप वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें -  Income Certificate kya hai? Income Certificate kaise Banaye? Income Certificate ke liye Zaruri Documents जानिए

पुराने पासपोर्ट का नवीकरण।

अधिकांश पहचान दस्तावेजों की तरह, पासपोर्ट की समाप्ति तिथि होती है और उन्हें समाप्त होने से पहले नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है। कुछ फॉर्म भरकर मूल पासपोर्ट के साथ जमा करने होंगे। इसके अलावा, कुछ पहचान दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। पासपोर्ट कार्यालय में परिवर्तन कर के नवीनीकृत पासपोर्ट आवेदक को वापस भेज दिया जाता है।

नाबालिगों के लिए पासपोर्ट आवेदन करना।

अपने पासपोर्ट के साथ काम करते समय नाबालिगों की एक जटिल प्रक्रिया होती है। कई बार उनके पासपोर्ट उनके माता-पिता के माध्यम से लागू होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे उनके लिए हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं। यह एक और प्रक्रिया है जिसे वेबसाइट के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें -  यूपी में राशन कार्ड मिलना अब है सुविधाजनक

प्रारंभिक पासपोर्ट प्रक्रिया की तरह, जहां एजेंट पासपोर्ट आवेदन प्रस्तुत करते हैं, प्रक्रिया में एक वेबसाइट होती है जो आवेदक के नाम पर होती है। इसका अर्थ यह भी है कि वे बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं क्योंकि वे कई पासपोर्ट के साथ प्रक्रिया को नियमित रूप से संभाल रहे हैं।

ऑनलाइन पोर्टल से भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करे  और जल्द से जल्द अपना पासपोर्ट पा ले ।

Leave a Comment