3 Best WordPress Themes 2020 Hindi

Imagine करिये आपके पास ऐसी WordPress Theme हो जिसमें सारे फीचर्स अवेलेबल हों और उसमे आने वाले visitors उसके permanant readers बन जाएं।

ये सब कुछ पॉसिबल है अगर आपके पास एक best wordpress theme हो।

कौन सी वर्डप्रेस थीम अच्छी है, कौन सी थीम हल्की है और किस वर्डप्रेस थीम से वेबसाइट की Speed ज़्यादा होगी? आपने ये सब बातें ज़रूर सोची होंगी। आपको पता है कि मैं कैसे किसी WordPress theme का चुनाव करता हूँ? चलिए बताता हूँ।

मैं भी एक टाइम बिल्कुल नया था और Free WordPress theme use किया करता था। मुझे theme के बारे में ज़्यादा कुछ पता ही नही था।

और इस वजह से ही मेरी वेबसाइट बहुत कॉम्प्लेक्स दिखती थी। और यूजर आते ही या तो लौट जाता था या फिर slow speed की वजह से वापस हो जाता था।

आपको भी अपने ब्लॉग के लिए Best wordpress theme choose करने में यही दिक़्क़त आती होगी। और ये नए ब्लॉगर की कॉमन प्रॉब्लम है।

मैं आपको आज 5 ऐसी थीम के बारे में बता रहा हूँ जिसे आप ज़रूर पसन्द करेंगे। और मेरी फेवरेट थीम तो आपको बिल्कुल पसन्द आएगी।

ये भी पढ़ें -  ख़ुद का ब्लॉग कैसे बनाये? वेबसाइट कैसे बनाये? [Complete Guide]

2020 की टॉप 3 Best WordPress Themes in Hindi

बहुत से लोग Free WordPress Themes में समझौता कर लेते हैं। और बहुत से लोग प्रीमियम थीम खरीद लेते हैं।

पर इन दोनों चीजों से ज़रूरी चीज़ है थीम का चुनाव वेबसाइट/ब्लॉग के हिसाब से किया जाना चाहिए। और जिसे गूगल के साथ-साथ लोगों का भी प्यार मिल सके।

Generate Press

best WordPress theme
Generate Press WordPress Theme

ये एक ऐसी WordPress थीम है जो FREE उपलब्ध है। लेकिन अगर इसमें आपको और customization करना है जैसे Header और Menu एक साथ लगाना, Colors, Typography, Readymade टेम्पलेट्स आदि, तो इसका Premium Plugin आपको लेना ही होगा।

GENERATE PRESS थीम प्लगइन के साथ वैसे तो $49 की आती है जिसमे साल भर के लिए updates और सपोर्ट रहता है। पर इसकी ख़ास बात ये है कि आप इसको UNLIMITED WEBSITES में चला सकते हैं।

और next year से इसमे रिन्यू करवाने पर 40% DISCOUNT भी मिलता है।

मुझे ये थीम बहुत ज़्यादा पसंद है। सबसे main reason है इसका साइज बहुत कम है। और ये एकदम सिंपल और आसान है प्रयोग करने में ।

ये भी पढ़ें -  ब्लॉगर में Custom Domain कैसे लगाएं? How to add Custom Domain in Blogger in Hindi

मेरी वेबसाइट में भी यही theme प्रयोग हो रही है। अगर आप इसको खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी हुई लिंक से ले सकते हैं।

Astra Pro

Astra WordPress theme
Astra theme

Astra थीम फ्री भी आती है पर इसका प्रीमियम वर्जन काफी ज्यादा अच्छा है। आजकल बड़े ब्लॉगर्स इसको भी use कर रहे हैं। अगर आप Harsh Agrawal का ब्लॉग shoutmeloud.com देखेंगे तो पाएंगे उन्होंने भी Astra theme use किया हुआ है।

Astra theme भी कई सारे ड्रैग एंड ड्राप फीचर्स के साथ आती है। इसमें भी आपको कुछ नही करना बस कस्टमाइज करना है। किसी कोडिंग की कोई ज़रूरत नही पड़ेगी।

ये थीम भी एक अच्छा ऑप्शन है।

Divi Theme

divi WordPress theme
DIVI theme

जब जब अच्छी Themes की बाते की जाती हैं उसमे divi का भी नाम आता है।

Divi भी एक सिंपल थीम है जिसके फीचर्स काफी ज्यादा अच्छे हैं। पर ये महंगी wordpress theme है।

divi theme का page builder भी आता है जिससे आप पोस्ट को Attractive भी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें -  आपको ब्लॉगिंग क्यों करना चाहिए?

WordPress Theme चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें

एक आइडियल वर्डप्रेस थीम ऐसी होनी चाहिए जो-

  • SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) फ्रेंडली हो।
  • यूजर फ्रेंडली हो।
  • सिंपल हो।
  • लाइट वेटेड हो।
  • हर तरह के ब्लॉग के हिसाब से एडजस्ट हो सके।
  • समय-समय पर अपडेट होती हो।
  • कस्टमर सपोर्ट अच्छा हो।

और सबसे कम प्राइस में भी और Free में देखा जाए तो Generate Press से बेहतर कोई थीम नही है। आप बताइए इस थीम को लेकर आपके क्या विचार हैं? आप कौन सी use करना चाहते हैं?

अगर आपको ब्लॉग और कंटेंट राइटिंग से जुड़ी जानकारी FREE में चाहिए तो आप हमारा न्यूज़लेटर सब्सक्राइब कर लें। Click Here to Get Bonuses.

Leave a Comment