Best Motivational Speech in Hindi – प्रेरणादायक भाषण हिंदी में

नमस्कार दोस्तों! आज HMJ आपको Best Motivational Speech in Hindi यानी कि सबसे अच्छा प्रेरणादायक भाषण हिंदी में प्रदान करेगा। इस Best Motivational Speech in Hindi से आप मोटीवेट हो सकते हैं। इस भाषण से आप दूसरे को भी प्रेरित कर सकते हैं।

अक्सर हम डिप्रेस या डिमोटिवेट फील करते रहते हैं। हमे need होती है Motivation की। हम चाहते हैं कि कोई हमे Motivational Quotes सुनाए या फिर कोई Motivational Stories बता दे। या फिर कोई Best Motivational Speech in Hindi ही दे दे।

तो आज हम आपको सबसे अच्छा प्रेरणादायक स्पीच हिंदी में देने जा रहे हैं। उम्मीद है ये आपको पसंद आएगी।

Best Motivational Speech in Hindi, प्रेरणादायी भाषण हिंदी में, प्रेरणादायक भाषण हिंदी में,
बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी

Best Motivational Speech in Hindi | सबसे अच्छा प्रेरणादायक भाषण हिंदी में

दोस्तों मैं हमेशा से motivation ढूंढा करता था। वजह मेरा डर था कि कहीं मैं Fail न हो जाऊं। या लोगों से पीछे न हो जाऊं।

Class में Top करना होता था तो बड़े-बड़े Toppers के Interviews देखता था। उनकी Hand Writing देखता था। उनका Time Table देखता था। उनकी याद करने की ट्रिक्स भी देखता था।

इन सबके लिए मैं newspaper Cuttings रखता था और कुछ Youtube Videos भी। और हां सबसे ज़्यादा Motivation मुझे Motivational Books से मिलता था।

मैंने अपनी पसंदीदा 25 Best Motivational Books की एक List बनाई है। आप उसके लिए मेरा 25 Best Motivational Books in Hindi आर्टिकल देख सकते हैं। हो सकता है आपको आपके पसन्द की कोई अच्छी प्रेरणादायक किताब भी मिल जाये।

पर अभी हम आते हैं Best Motivational Speech in Hindi मतलब कि सबसे अच्छा प्रेरणादायक भाषण हिंदी में।

ये भी पढ़ें -  Gandhi Jayanti Speech, Essay, Slogan, Quotes in Hindi

Best Motivational Speech in Hindi – प्रेरणादायी भाषण हिंदी में

आज हम देखते हैं हर इंसान बस दूसरे को देखकर ठीक वैसा ही बनना चाहता है। वैसे इसमे कोई बुराई नही है कि हम उसके जैसा बनना चाहते हैं। पर हमे एक बार ख़ुद से प्रश्न करना चाहिए कि क्या हम वाकई उसके जैसा बनना चाहते हैं? या फिर बस ये कुछ पल का मोटिवेशन है।

मैं मोटिवेशनल स्पीच की शुरुआत इसी एक प्रश्न से कर रहा हूँ कि क्या हमें वाकई में दूसरे की तरह बनना चाहिए?

Best Motivational Speech in Hindi | अच्छा सा प्रेरणादायक भाषण हिंदी में पढ़ना है

हम सब जानते हैं खुद के बारे में दुनिया से बेहतर। तो हम दूसरे में खुद का लक्ष्य क्यों तलाश करते हैं?

इसकी एक वजह ये भी है कि ज़्यादातर घरवाले अपने बच्चों को वही करवाना चाहते हैं जो वो चाहते हैं न कि जो बच्चों को पसन्द होता है।

मेरा मानना है कि यदि किसी का मन खेल में लग रहा है और वह उसमे अच्छा भी है। तो उसे उस खेल में पारंगत होने का अवसर भी देना चाहिए। निःसन्देह वह अपना और समाज का नाम रौशन करेगा।

ऐसे ही अगर किसी का गाने में या डांस में मन लग रहा है तो उसे रोकना नही चाहिए बल्कि उसकी कला को विकसित करने में उसका सहयोग करना चाहिए।

ऐसे ही हर बालक की अपनी प्रतिभा है। किसी की memory बहुत अच्छी होती है और किसी का Sense Of Humor बहुत अच्छा होता है। किसी का शरीर अच्छा होता है तो किसी का दिमाग बहुत अच्छा होता है।

ये भी पढ़ें -  शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में | Teachers Day Speech in Hindi

जहां तक मुझे लगता है कि दुनिया मे हर इंसान के अंदर कोई न कोई खूबी तो होगी ही। और बहुत से इंसानों में ढेर सारी खूबियां भी होती हैं।

कभी-कभी कुछ हमारी कमजोरियां होती हैं जिन्हें हम खूबियों में तब्दील कर सकते हैं।

Best Motivational Speech in Hindi

मैं एक उदाहरण दूंगा एक बालक था उसकी Memory कमजोर थी। वो औसत पढ़ने वाले विद्यार्थियों से भी नीचे स्तर पर आता था। और उसके marks भी अच्छे नही आते थे।

Class के टीचर उसे पसन्द नही करते थे। और उसे स्कूल से निकालने की भी इच्छा किया करते थे।

पर उस लड़के के घरवाले और उसके दोस्त बहुत अच्छे थे। वो अक्सर उसको मोटीवेट करते थे। और कभी movie की story तो कभी कोई कहानी के जरिये उसे चीजें याद करना सिखाते थे।

इससे उस लड़के को अपने एक गुण का एहसास हुआ। गुण ये था कि उसकी Photographic memory काफी ज्यादा अच्छी थी। मतलब वह चित्र और वीडियो के सहारे बहुत अच्छे से चीजों को ध्यान कर सकता था पर रटकर नही।

उसने इसे अपनी ताकत बनाई और वह अब दूसरों को पढ़ाने लग गया। यहां तक कि वह अपने से आगे वाली class के विषयों को भी पढ़कर खत्म कर डालता था।

तो दोस्तों मेरा इस उदाहरण को बताने का यही उद्देश्य था कि हर इंसान अद्वितीय है। सबमे कुछ न कुछ ख़ूबी है।

ये भी पढ़ें -  14 सितम्बर हिन्दी दिवस - Hindi Divas Speech,essay,poem and Quotes in hindi

क्या आपको अपनी ख़ूबी पता है?

अगर नही पता तो ख़ुद से बातें कीजिये और ज़रा पूछिये आपको दिल से क्या पसन्द है।

अजी दुनिया का क्या है? चार लोग कल भी कहते थे। चार लोग कल भी कहेंगे।

करिये वही जो जी मे आये। दिल से किया गया काम कभी गलत नही होता और सबसे अच्छा होता है।

धन्यवाद..!!

Best Motivational Speech in Hindi – सबसे अच्छा बढ़िया प्रेरणादायक भाषण हिंदी में

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह Best Motivational Speech in Hindi कैसी लगी? क्या आपको यह प्रेरणादायक स्पीच इन हिंदी पसंद आई? यदि आपको ये प्रेरणादायक भाषण हिंदी में पसंद आया हो तो कमेंट के जरिये हमे सूचित ज़रूर करिये। और बताइये तो ज़रा आपको कैसा लगा यह लेख।

Tags- Best Motivational Speech in Hindi, Motivational Speech in Hindi, प्रेरणादायक भाषण हिंदी में, प्रेरणादायी भाषण हिंदी में, सबसे अच्छा मोटिवेशनल भाषण हिंदी में चाहिए

Leave a Comment