Best Motivational Speech For Students in Hindi || Motivational Speech in Hindi For Students - Hindi Meri Jaan

Best Motivational Speech For Students in Hindi || Motivational Speech in Hindi For Students

Motivational Speech For Students in Hindi || Motivational Speech in Hindi For Students

आज HMJ आप छात्रों के लिए प्रेरक भाषण लेके आया है। आप इन भाषण का प्रयोग असेंबली भाषण में भी कर सकते हैं और भी कहीं किसी फंक्शन में मोटीवेट स्पीच इन हिंदी बोल सकते हैं।

Motivational Speech For Students in Hindi || Motivational Speech in Hindi For Students

यह छात्रों के लिए प्रेरक भाषण (Motivational Speech in Hindi For Students) एक टोस्टमास्टर्स क्लब की बैठक में प्रस्तुति के लिए डॉक्टर मूसा ने लिखा था। जो कि मूल रूप से अंग्रेजी में था। जिसका हिंदी अनुवाद यहाँ बताया जा रहा है। प्रेरणादायक भाषण का आनंद लें। और इसे जीवन मे अपनाकर अपने शब्दों में इस्तेमाल करें।

Motivational Speech For Students in Hindi,Motivational Speech in Hindi For Students
Motivational Speech For Students in Hindi,Motivational Speech in Hindi For Students

Motivational Speech For Students in Hindi

“अलग होने की हिम्मत”


अगर आप चाहते हैं कि जो सबको मिल रहा है, वही करें जो हर कोई कर रहा है।

मेरा भाषण केवल मेरे बारे में नहीं है, बल्कि अलग होने के बारे में भी है। मैंने इस विषय को चुना है क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो मुझे बहुत प्रिय है और कुछ ऐसा है जिसे मैंने एक व्यक्तिगत दर्शन बनाया है और जिसे मैं जीने का प्रयास करता हूं। (Motivational Speech For Students in Hindi)

पैदल

डॉक्टर मूसा ने बताया कि मुझे लगता है कि यह सब तब शुरू हुआ जब मैं 18 साल का था और कैंपस में अपने पहले साल में। यह उस समय के बारे में था जब मैंने लोगों के व्यवहार का निरीक्षण करना और जीवन के बारे में सोचना शुरू किया। मैं दो दोस्तों के साथ सैर कर रहा था और गहरी सोच में था। वे बातें कर रहे थे, लेकिन मैं ध्यान नहीं दे रहा था कि वे क्या कह रहे हैं। (Motivational Speech in Hindi For Students)

फिर अचानक मैंने कहा

“तुम लोग जानते हो; मैं वयस्क दुनिया (adult world) से काफी निराश हूं। ”

उनमें से एक ने मुझसे पूछा क्यों? और मैंने समझाया कि जब मैं कैंपस जा रहा था तो मुझे अपने आसपास के लोगों के व्यवहार में बहुत बदलाव और अंतर की उम्मीद थी। आखिरकार, वे वयस्क थे। मैंने हमेशा सोचा कि एक “वयस्क” एक बच्चा होने से बहुत अलग होता होगा।हालाँकि मुझे कुछ महीनों तक कैंपस में रहने के बाद महसूस हुआ कि वयस्क दुनिया वह नहीं थी जिसकी मुझे उम्मीद थी। (Motivational Speech in Hindi For Students)

हर कोई बस ऐसा व्यवहार करने लगा जैसे वे अभी भी टीनएजर हों। किसी को किसी भी तरह से अलग नहीं लग रहा था। वहाँ कोई भेद नहीं था, जहाँ तक मैं देख सकता था, उनकी उम्र थी 18 साल और 50 साल के बीच! मैं जिस ज्ञान और उत्कृष्टता के साथ उम्मीद लेके आया था।कोई बदलाव नहीं दिखा!

मैं यह नहीं जानता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मैं यह देखने आया हूं कि लोगों के न बदलने का कारण यह है कि वे अलग होने की हिम्मत नहीं करते। (Motivational Speech For Students in Hindi,Motivational Speech in Hindi For Students)

अलग होने से क्या मतलब है?

अलग होने का मतलब है: – आदर्श को चुनौती देने से डरना नहीं। – एक मौका लेने के लिए तैयार रहना। यह पूछना कि क्यों? और अपना खुद का ट्रैक बनाना, न कि केवल अच्छी तरह से चलना व किसी के मार्ग का अनुसरण करना। अपने खुद के सिलेबस और फ्यूचर का चार्ट बनाना । वह व्यक्ति बनना जो आप बनने के लिए पैदा हुए थे। (Motivational Speech in Hindi For Students, Motivational Speech For Students in Hindi)

मेरा मानना ​​है कि हर कोई अद्वितीय पैदा होता है।लेकिन वर्षों से हम हर किसी की तरह बनने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। हम समाज के तथाकथित “कॉमन सेंस” के अनुरूप हैं। दुर्भाग्य से यह सिर्फ इतना ही है – “कॉमन सेंस।” इसका मतलब यह नहीं है कि इसका “अच्छा अर्थ” है।

शिक्षा का पूर्ण होना

अगर मुझे इस कमरे में सिर्फ लोगों को ले जाना था, तो यह संभावना है कि आप में से अधिकांश ने शिक्षा प्राप्त करने में 15 से 20 साल तक कुछ भी खर्च किया है ताकि आप अपने पास मौजूद नौकरियों को प्राप्त कर सकें। (Motivational Speech For Students in Hindi, Motivational Speech in Hindi For Students)

क्या यह आपको गैरजिम्मेदार नहीं बनाता है कि एक शिक्षा प्राप्त करने में इतना समय व्यतीत हो सकता है और फिर भी इतने सारे लोग अपनी सबसे बड़ी संपत्ति को विकसित करने के लिए जानबूझकर कोई प्रयास नहीं करते हैं!

ज्यादातर लोगों को लगता है कि उनके पास योग्यता (एलिजिबिलिटी) है। वे सब हासिल कर चुके हैं। क्या यह कोई आश्चर्य है कि वे विकसित नहीं हुए? वे स्थिर हैं। 18 पर अटके हुए। (Motivational Speech For Students in Hindi)

जब तक कोई परीक्षा न हो, हममें से अधिकांश पढ़ पढ़ाई ही नही करेंगे। लेकिन आप जानते हैं कि क्या? आपके जीवन का हर दिन एक परीक्षा है। हर दिन आप या तो पास होते हैं या जीवन की परीक्षा में असफल होते हैं। हर दिन आपके वर्तमान अवरोधों और परिस्थितियों से परे बढ़ने का अवसर है। हर दिन एक बेहतर इंसान बनने का मौका है। (Motivational Speech For Students in Hindi)

सबसे दुखद बात यह है कि अधिकांश लोगों को इसका एहसास नहीं है। यदि उन्हें अपने जीवन के अंत में ग्रेड दिया जाए, तो आप जानते हैं कि उन्हें क्या मिलेगा? डी, डी और अधिक डी।और फिर भी उन्हें लगा कि वे बहुत अच्छा कर रहे हैं। वे समाज के “कॉमन सेंस” को उन्हें ग्रेड देने देते हैं।

मेरी सलाह? (Motivational Speech For Students in Hindi)

अगर मैं आपको सलाह के एक टुकड़े के साथ छोड़ सकता हूं तो यह होगा:

समाज मध्ययुगीनता को इतना मनाता है कि उसे अपने आप को बाकी से ऊपर स्थापित करने में ज्यादा समय नहीं लगता। नियमित रूप से एक काम करने से आप औरों से ऊपर पहुंच जाएंगे। ऐसी किताबें पढ़ें जो आपको चुनौती दें और जो आपको सोचने पर मजबूर करें। (Motivational Speech in Hindi For Students)

मैंने हर महीने कम से कम एक किताब पढ़ने का फैसला किया है। मैं पहले ही परिणामों पर चकित हूं।

मेरा अंतिम काम (Motivational Speech in Hindi For Students)

स्पीच खत्म करने से पहले, मैं आप में से उन लोगों से कहना चाहता हूं, सब छात्रों में शक्ति है उसका सही इस्तेमाल करें।

आपके लिए मेरे शब्द हैं:

“मैं उस तरह से बाहर नहीं जा रहा हूँ। मुझे पता है कि मेरे भीतर क्षमता का बाहुल्य है और मैं इसे बाहर लाऊंगा। क्यों?”

“क्योंकि … मैं अलग हूँ..!!

Motivation से जुड़े अन्य लेख पढ़ें-

Tags- Motivational Speech For Students in Hindi, Motivational Speech in Hindi For Students, छात्रों के लिए प्रेरक भाषण ।

Leave a Reply