Best 25 Motivational Books in Hindi

टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स, Motivational Books in Hindi, Hindi Novels, Top 10 Motivational Books in Hindi, Top 20 Motivational Books in Hindi, प्रेरणादायक किताबें।

नमस्कार दोस्तों, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी को अपने जीवन में मोटिवेशन की जरूरत होती है, जिससे हमें इंस्पिरेशन मिलता है। क्योंकि सभी अपने जीवन में किसी न किसी प्रकार की परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

परेशानियाँ और निराशा हमें जीवन में असफलता की ओर ले जाती हैं। हम महान व्यक्तित्व वाले लोगों के मोटिवेशन की किताबों (Motivational Books in Hindi) को पढ़कर अपने जीवन में उससे इंस्पिरेशन लेकर सफलता के नए आयामों को छुआ सकते हैं। जीवन में अपनी अलग पहचान बनाई जा सकती है।

यह बात तो सभी जानते हैं कि दोस्त जीवन में कितना महत्व रखता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दोस्त कभी कभी धोखा भी दे सकता है। लेकिन किताबें नहीं।  “किताबें ही इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। ”  इसलिए आज मैं आपको टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Top 25 Motivational Books in Hindi) के बारे में बताने वाला हूँ जो जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

मोटीवेशन का महत्व (Importance of Motivation):-

अगर आपको जीवन में शिखर तक पहुँचना है। अपने जीवन को खुशहाल रूप से जीना है, तो आपको अपने जीवन में कहीं-न-कहीं से प्रेरणा की जरूरत पड़ती ही है।

मोटिवेशन इंसान के जीवन में ऑक्सीजन की तरह काम करता है।मोटिवेशन आपको कभी भी चाहे परिस्थिति आपके अनुकूल हो या आपके विपरीत यह आपको निराश नहीं होने देता है।बल्कि यह आपको उससे उभरकर, लड़कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए सभी को अपने जीवन में मोटिवेशनल किताबों को ज़रूर अपनाना चाहिए।

आज जो  मैं आपको टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स Top 25 Hindi Motivational Books के बारे में बताऊंगा, वो आप अगर पढ़ेंगे तो आपकी जिंदगी बदल देगी। जो महान और सफल व्यक्तियों द्वारा लिखे गए हैं। जिनके जीवन के संघर्षों से प्रेरणा लेकर आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं और नई ऊंचाइयाँ छू सकते हैं।

Motivational Books in Hindi, टॉप मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, Top 10 Motivational Books in Hindi, Top 20 Motivational Books in Hindi, Hindi Novels, Hindi Motivational Books, प्रेरणदायी किताबें।
Motivational Books in Hindi, टॉप मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, Top 10 Motivational Books in Hindi, Top 20 Motivational Books in Hindi, Hindi Novels, Hindi Motivational Books, प्रेरणदायी किताबें।

Best 25 Motivational Books in Hindi

Motivational Books in Hindi (1 से 5)

1. अग्नि की उड़ान ( Wings of Fire) – By Dr. APJ Abdul Kalam ||Hindi Novels

यह किताब भारत के महान साइंटिस्ट और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा लिखी गई हैं। यह बुक भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटिवेशन की किताबों में से एक है। अब्दुल कलाम ने अपने जीवन के संघर्षों से सभी को प्रेरित किया है। सभी को यह सीख दी है कि जीवन की कठिनाइयों से भागकर नहीं बल्कि लड़कर जीवन को नई दिशा दी जा सकती हैं।

इस किताब में बहुत ही सुंदर चित्रण आपको देखने को मिलेगा कि कैसे अब्दुल कलाम अपने जीवन की कठिन परिस्थितियों से उभरकर आज सफलता के नए आयाम तक पहुंचे और एक महान वैज्ञानिक और देश के राष्ट्रपति बने। और सभी के लिए प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं। चूँकि कलाम साहब की लोग काफी आदर करते हैं इसलिए मैंने उनकी पुस्तक को टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Motivational Books in Hindi) में पहले स्थान पर रखा। 

2. जीत आपकी- कामयाबी की ओर ले जाने वाली सीढ़ी- By Shiv Khera

यह किताब You Can win A step-by-step tool for Top Achieves का हिन्दी अनुवाद है। यह टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Hindi Motivational Books – Hindi Novels)में दूसरे नंबर की पुस्तक है जो मशहूर लेखक शिव खेड़ा द्वारा लिखी गई ह। यह किताब ना सिर्फ आपको मोटिवेशन देगा बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा। इसे पढ़कर आप जीवन को काफी सकारात्मक तरीके से सोचना शुरु कर देंगे।

इस किताब में बहुत अच्छे तरीके से बताया गया है कि सभी करते तो एक जैसा काम ही है लेकिन सफलता चुनिंदा लोगों को ही क्यों मिलती है? यदि आपको अपने जीवन में कामयाबी पाना है, अपने लक्ष्य को पाना है तो इस बुक को एक बार ज़रूर पढ़ें!

3. अति प्रभावशाली लोगों की 7 आदतें – By Stephen Covey

यह किताब टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Motivational Books in Hindi) में तीसरे नंबर पर है जिसे स्टीफन कोवे ने लिखी है। स्टीफन कोवे ने इस किताब में सफल और महान व्यक्तियों के 7 आदतों के बारे में बताया है। जिसे वे अपने जीवन में अपनाकर सफल बने। 

इस पुस्तक में उन 7 आदतों का बहुत ही सुंदर चित्रण किया गया है। अगर आपको सफलता पानी है तो इन आदतों को अपने जीवन में अपनाकर आप कामयाबी पा सकते हैं, इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

सात आदतें:-

  •  प्रोटेक्टिव बनिए
  •  हमेशा अंत को ध्यान में रखकर शुरुआत कीजिए
  •  प्राथमिक चीजों को वरीयता दीजिए
  •  हमेशा जीत के बारे में सोचिए 
  • पहले दूसरों को समझिए
  •  तालमेल ठीक कीजिए
  •  कुल्हाड़ी को तेज कीजिए

इसलिए अगर आप अपने लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो इस पुस्तक को जरूर पढ़ें।

4. रहस्य – By Rhonda Byrne 

यह किताब ऑस्ट्रेलिया के मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर Rhonda Byrne द्वारा लिखी गई है। “रहस्य” इस किताब में उन्होंने आकर्षण के सिद्धांत (Law Of Attraction) का वर्णन किया है कि कैसे हम और आप सिर्फ अपनी सोच को बदल कर जीवन में सफलता पा सकते हैं। इस किताब में बहुत अच्छा चित्रण है कि यदि हमारे आसपास का माहौल नकारात्मक है, हम हमेशा गरीबी, निराशा, असफलता के बारे में सोचते हैं तो हमें जीवन में इन्हीं सब से सामना करना पड़ता है।

जबकि जो लोग काफी सकारात्मक सोचते हैं, धनी, खुशहाली, ऊर्जावान जीवन के बारे में सोचते हैं उनका जीवन सफलताओं से भरा रहता है। इसलिए आपको टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में इस किताब को एक बार ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

You are reading Best Motivational Books in Hindi.

5. रिच डैड , पुअर डैड (Rich Dad, Poor Dad)- By Robert Kiyosakti

आपको इस टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में पांचवें नंबर की किताब को अपने जीवन में एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। इस किताब के माध्यम से हमारे समाज की दशा को बहुत बढ़िया ढंग से बताया गया है कि एक अमीर व्यक्ति और गरीब व्यक्ति की सोच कैसे एक दूसरे से अलग होती है। अमीर लोग क्या सोचते हैं और गरीब लोग क्या सोचते हैं? 

ये भी पढ़ें -  अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धान्त : Victor Vroom Theory in Hindi

इसे पढ़कर आपको जीवन जीने की एक नई दिशा मिलेगी। इसमें बताया गया है कि अमीर लोग अपने बच्चों पर किस तरह पैसे खर्च करते हैं, उन्हें किस तरह की  शिक्षा देते हैं। अमीर और गरीब की सोच का अंतर इस किताब के माध्यम से आप समझ सकते हैं। गरीब पिता इसमें अपने बच्चे को कैसे शिक्षा देते हैं, यह भी इस किताब की सबसे अच्छी ख़ासियत हैं। जो सभी के जीवन में प्रेरणा देने का काम करेंगी।

Motivational Books in Hindi (5 से 10) -Best Hindi Novels

6. जिंदगी वो जो आप बनाएं – प्रीति शेनॉय

टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में छठे नंबर पर है प्रीती शेनॉय की जिंदगी वो जो आप बनाएं है जो उनकी अंग्रेजी पुस्तक का हिंदी अनुवाद है। किताब में एक लड़की की कहानी है  जिसने अपने जीवन के विभिन्न प्रकार के संघर्षों का सामना किया अपना संयम नहीं खोते हुए हमेशा आगे बढ़ते हुए कैसे सफलता प्राप्त की। 

इस किताब की कहानी आपको समय-समय पर अंदर से झकझोर कर भावुकता से भर देगी। कैसे वह लड़की शिखर पर पहुँचना चाहती है, अपने जीवन में सब कुछ करना चाहती है। लेकिन एक दिन वह अचानक असहाय हो जाती है उसके बाद भी वह हार ना मानते हुए कैसे सफलता प्राप्त करती है यह किताब उसका चित्रण करता है।

7. अलकेमिस्ट ( The Alchemist)- By Paulo Coelho

टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में Alchemist दुनिया भर में बिकने वाली सबसे अच्छी मोटिवेशनल की किताबों में से एक हैं। इस किताब में आपको जीवन की कड़वी सच्चाई मिल जाएगी। इस  किताब की कहानी है कि अगर आप अपने अंदर की क्षमताओं को पहचान जाए, उनका सही से विकास करना सीख जाए तो आपको कामयाबी मिलने से कोई नहीं रोक सकता है।

जीवन में कैसे अपनी क्षमताओं को सही ढंग से उपयोग करते हुए आगे बढ़ना चाहिए ताकि जीवन में सफलता की राह आपके लिए आसान होती चली जाए। और आप तरक्की करें। इसमें इसका सुंदर चित्रण किया गया है। इसलिए आपको इस बुक को अवश्य पढ़ना चाहिए। 

8. जीतना है तो जिद करो – By S. Hundiwala

सभी व्यक्ति अपने जीवन में एक श्रेष्ठ और सफल जीवन जीना चाहते हैं। सफलता उन्हें ही मिलती है जिनकी सोच में सफलता होती है। एस हुण्डिवाला की यह एक शानदार पुस्तक है। जो आपके जीवन में सफल होने हेतु आपका मार्गदर्शन करेंगे। टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में ( Motivational Books in Hindi) आठवें नंबर की इस किताब में आपको सफलता के लिए क्या जरूरी है और सफल होने के क्या कारण हैं, का पूरा वर्णन किया गया है। सफल व्यक्ति किस प्रकार अपनी क्षमताओं को पहचान कर विश्वास और ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते हैं, उनकी इच्छा शक्ति किस प्रकार उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं, इसका संपूर्ण वर्णन है। जिसे पढ़कर आप भी अपने जीवन के लिए प्रेरित होंगे और सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत करेंगे।

9. सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी- By Robin Sharma

यह किताब बहुत ही प्रेरणादायक है। इसके लेखक भारतीय मूल के अमेरिकन रॉबिन शर्मा है। इस पुस्तक को लोगों ने काफी अच्छी प्रतिक्रिया दी है इसलिए मैंने भी टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में जगह दी है। इस किताब में यह बताया गया है कि जीवन में सिर्फ धन ही मायने नहीं रखता है। जीवन में और भी बहुत कुछ करने को है, जो इंसान के लिए धन से ज्यादा मायने रखता है। 

अगर आपको एक अच्छे स्वस्थ जीवन जीने की कला सीखनी है। तो इस किताब को ज़रूर पढ़ना चाहिए और अपने प्रियजनों को भी इस पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इसमें कही गई बातों को अपने जीवन में ज़रूर उतारने का प्रयास करना चाहिए।

जीवन में कैसे संतुलन जरूरी है,  किस प्रकार धन और जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों में समन्वय बनाए इसका वर्णन इस किताब में किया गया है। जिससे आप प्रेरणा ले सकते हैं। 

10. लक्ष्य – By ब्रायन ट्रेसी 

लक्ष्य टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 10वें स्थान पर है। इस किताब में यह बताया गया है कि जीवन में सभी कोई न कोई लक्ष्य अवश्य बनाते हैं। और उस लक्ष्य को पाने के लिए काफी संघर्ष करते हैं, काफी मेहनत करते हैं। लक्ष्य को पाने की राह में उन्हें कई कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। जिसमें उन्हें कभी कभी निराशा भी हाथ लगती है। इस किताब में यह भी बताया गया है कि कभी भी लक्ष्य को पाना कठिन नहीं होता है। कुछ व्यक्ति अपने जीवन में सभी लक्ष्यों को पा लेते हैं जबकि बहुतों के हाथ खाली रह जाते हैं। वे सिर्फ सपने देखते रह जाते हैं ऐसा क्यों? इस किताब में उसका वर्णन है। अपने लक्ष्य को कैसे निर्धारित करें? उसे कैसे पाएं? इसका वर्णन है जो आपको प्रेरित करेंगे।

Best Motivational Books in Hindi, Top Motivational Books in Hindi – बेस्ट प्रेरणदायक किताबें (11 से 20)

11. सबसे मुश्किल काम सबसे पहले- By ब्रायन ट्रेसी

टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में यह दूसरी पुस्तक है  जिसके लेखक भी ब्रायन ट्रेसी ही हैं। इसमें उन्होंने बताया है कि जो व्यक्ति असफल होते हैं उनका सबसे प्रमुख कारण होता है,  कि वह अपने कार्यों को सही समय पर पूरा नहीं करते हैं। सही समय पर कार्यों को पूरा न करने के कारण समय निकल जाता है। और जो व्यक्ति सही समय पर अपना कार्य पूरा करता है वह सफलता प्राप्त करता है और आगे बढ़ जाता है।

इस किताब के माध्यम से उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि समय का सदुपयोग कैसे करें। जो काम जिस समय के लिए है उस काम को उसी समय करें। उसे टालने की कोशिश ना करें। इसलिए जितने भी मुश्किल कार्य होते हैं उन्हें पहले करने की कोशिश करें। ताकि अगर आप मुश्किल कार्य को पहले कर लेंगे तो आसान कार्य खुद-ब-खुद हो जाएंगे।

12.  आपके अवचेतन मन की शक्ति  – By Dr. Joseph Murphy

इस किताब में यह बताया गया है कि सफलता का रास्ता बहुत आसान है। आपका अवचेतन मन आपके जीवन के हर कार्य को प्रभावित करता है। डॉ मरफी ने वैज्ञानिक शोध और आध्यात्मिक ज्ञान के समन्वय से इस किताब में अवचेतन मन का वर्णन किया है। अवचेतन मन की इस पुस्तक में विभिन्न प्रकार की कहानियां हैं जो आपको सफलता के रहस्य को सिखाएगी। यदि आप दिनभर नकारात्मक सोचते हैं तो आपके साथ भी नकारात्मक होता ही है। वही आप अगर दिनभर सकारात्मक सोचते हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम ही मिलते हैं। इस किताब के माध्यम से लेखक यह बताना चाहते हैं कि आप जो सोचते हैं वही होता है। इसलिए टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में इस किताब को एक बार जरुर पढ़े और इससे प्रेरणा लेने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें -  अभिप्रेरणा : अर्थ, परिभाषा, प्रकार, सोपान, सिद्धांत व विधियाँ

13. सीक्रेट ऑफ द मिलियनेअर माइंड- By T. Harv Eker

टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में यह पुस्तक 13वें स्थान पर है, यह पुस्तक बताती है कि कैसे करोड़पति लोग अपने जीवन में गरीबी से अमीरी तक का सफर तय करते हैं। इसके लेखक ने इस किताब में अपना जीवन के अनुभव को साझा करते हुए यह बताया है कि दौलत कैसे कमाया जाता है? कैसे सफलता तक पहुंचा जाता है? अपने अंदर क्या ऐसी चीज विकसित करनी होती है कि सभी दौलत कमाने का सीक्रेट जान सकें। इस किताब की रोचक कहानियां से यह बताने की कोशिश की गई है। इस किताब के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि अमीरी और गरीबी में सिर्फ एक सोच का फर्क होता है। अगर उस सोच को बदल दिया जाए तो कोई भी व्यक्ति कुछ भी बन सकता है और धन कमा सकता है।

14. मेरा चीज किसने हटाया – Spencer Johnson

इस किताब के लेखक डॉक्टर स्पेंसर जॉनसन हैं। टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 14वीं पुस्तक में यह बताया गया है कि संसार का एक नियम जिसे सभी  मानने के लिए बाध्य हैं, वह है परिवर्तन। जीवन में परिवर्तन आने से कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चाहे वह सामाजिक रूप से हो, आर्थिक रूप से हो, व्यवसाय में हो, टेक्नोलॉजी में हो, कुछ में भी जिसके कारण इंसान का जीवन के प्रति नज़रिया बदल जाता है। और वह अपनी किस्मत को दोष देने लगता है, जबकि ऐसा नहीं है। परिवर्तन ही संसार का नियम है। सभी अपने जीवन में समय-समय पर परिवर्तन का सामना करते हैं। इसलिए इस किताब के माध्यम से यह प्रेरणा मिलती है कि जीवन में परिवर्तन जरूरी भी है और परिवर्तन को सकारात्मक तरीके से लेते हुए जीवन का आनंद लें।

15. आत्मा के लिए अमृत – By Jack Canfield and Mark Victor Hansen

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 15वें नंबर पर है। इस पुस्तक की जीवंत कहानियां आपको काफी प्रेरणा देगी। इस पुस्तक के माध्यम से लेखक ने यह बताने की कोशिश की है कि जीवन की छोटी से छोटी बातों को आप खुशी से जियें पूर्ण रूप से जियें, ताकि आगे चलकर आपको अपने जीवन में कोई मलाल ना रहे। जीवन के हर एक पल को अच्छे से जिए सकारात्मक रहकर जियें तो जीवन का अलग ही आनंद आता है। इसलिए  टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में से एक यह पुस्तक भी आपकी लाइब्रेरी में ज़रूर होना चाहिए, जिससे आप समय-समय पर प्रेरणा ले सकें।

16. जो तुम सोचते हो- By James Allen

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स(25 Motivational Books in Hindi) में 16वें नंबर पर है। जेम्स एलन कि यह किताब आज के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटिवेशन की किताब में से एक है और मैंने भी इसे  टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Hindi Motivational Books) में रखा है। क्योंकि इस किताब ने बहुत से लोगों के जीवन को बदलने का काम किया है। उन्हें प्रेरणा देकर आगे बढ़ने की नई राह दिखाई है। इस किताब में कहानी के माध्यम से यह बताया गया है कि आप जैसा सोचते हैं आपका व्यवहार जैसा रहता है उसी के अनुकूल आपको परिणाम भी मिलते हैं। अगर आपके जीवन में सकारात्मकता नहीं है तो आपको तरह तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। वहीं अगर आप नकारात्मक सोच से बिल्कुल दूर रहते हैं तो आपके जीवन में ख़ुशियाँ ही ख़ुशियाँ रहती हैं।

17. शक्तिमान वर्तमान – By Eckhart Tolle

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 17वें नंबर पर है।एकहार्ट तोल्स ने अपने इस किताब के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि जीवन में वर्तमान ही सबसे ज्यादा शक्तिशाली और महत्वपूर्ण होता है। भूतकाल में जो हो गया है उसे बदला नहीं जा सकता है। उससे सिर्फ सीख ली जा सकती है। और वर्तमान को सुंदर बनाया जा सकता है। अगर वर्तमान सुंदर और खुशहाल रहेगा तो भविष्य भी काफी अच्छा रहेगा। वर्तमान में दुखी होने से भविष्य भी दुखी हो जाता है, इसलिए वर्तमान में जीवन जीना सीखें। पुस्तक का चित्रण आपको काफी प्रेरित करेगा।

18. फायर ऑफ़ मोटिवेशन- By Sandeep Maheshwari

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 18वें नंबर पर है। संदीप महेश्वरी आज के समय में भारत के यूथ के लिए एक आइडियल बन गए हैं। उनका यह मोटिवेशन का किताब आज के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाला किताब में से एक है।उन्होंने अपने इस किताब के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि आप कुछ भी कार्य करते हैं, चाहे आप बिजनेसमैन हो या किसी भी तरह के फील्ड में जाते हैं या जाना चाहते हैं तो उसमें सफलता कैसे प्राप्त की जाती है। धैर्य कैसे रखा जाता है। अपने साथ-साथ लोगों को भी कैसे लेकर आगे बढ़ा जाता है, ताकि जीवन जीने का असली मजा आ सके। और आप सफलता की नई ऊंचाइयां छू सके इस पुस्तक में उसका पूर्ण वर्णन है।

19. संकट सफलता की नींव है- विली जाली

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 19वें नंबर पर है।विली जाली की यह किताब सभी वर्ग के लोगों के लिए काफी प्रेरणादायी है। इसलिए सभी को इस पुस्तक को अपने जीवन में एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। उन्होंने इस  किताब के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि संकट जीवन का एक अहम हिस्सा है। इससे मुंह मोड़ा नहीं जा सकता है, बल्कि इनका सामना करके इन से पार पाकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। संकट इंसान को जीवन में मजबूत बनाता है जो इंसान इस से लड़ना सीख जाता है वही सफलता प्राप्त करता है। और जो इंसान संकट से मुंह मोड़ लेता है उसके हाथ में निराशा लगती है। इसलिए जीवन में संकट का सामना परिपक्व होकर करना चाहिए। (Awesome Motivational Books in Hindi)

ये भी पढ़ें -  UPTET 2019 Registration : यहाँ से करें apply

20. सकारात्मक सोच की शक्ति – By Norman Vincent Peale

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 20वें नंबर पर है।इस पुस्तक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि इंसान अपने जीवन में हमेशा नकारात्मक सोच की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाता है। क्योंकि नकारात्मक विचारों को जीवन में अपनाना आसान है सकारात्मक विचारों की तुलना में। नकारात्मकता जीवन को नीरस बना देता है, जीवन में सफलता के रास्ते को बंद कर देता है। जबकि हमारी  सकारात्मक सोच सफलता के नए रास्तों को खोलकर जीवन को नई दिशा देता है।

Top Motivational Books in Hindi – Inspirational Books in Hindi [21 से 25]

21.  बड़ी सोच का बड़ा जादू- David J. Schwartz

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 21वें नंबर पर है।डेविड ने इस पुस्तक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि अगर आप जीवन में बड़ा सोचोगे, तभी जीवन में आप कुछ बड़ा कर पाओगे। जीवन में सकारात्मकता तो ठीक है, लेकिन जब आप अपने जीवन में ऊंचाई पर पहुँचना चाहते हैं तो उसके लिए बड़ा लक्ष्य रखने की बहुत जरूरत है। जीवन की नई ऊँचाइयों को छूने के लिए आपको इस किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। यह आपके लिए एक सीढ़ी की तरह होगी। इसलिए हमेशा जीवन में बड़ा सोचे और नया मुकाम पाने की चाह रखे।

22. पॉवर थिंकिंग -By Ujjwal Patni

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Hindi Motivational Books) में 22वें नंबर पर है।उज्जवल पाटनी एक बहुत अच्छे मोटिवेशनल वक्ता हैं। पॉवर थिंकिंग इनकी यह सबसे प्रसिद्ध पुस्तक हैं। इन्होंने इस किताब के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि जीवन में कुछ भी कार्य करने से पहले थोड़ा अवश्य सोचें। जीवन में सोच का बड़ा महत्व रहता है। अच्छी सोच ही मनुष्य को बड़ा बनाती है। और छोटी सोच ही मनुष्य को छोटा बनाती है। जीवन में अगर सफलता आपको तेजी से प्राप्त करना है तो अपनी सोच को बड़ा रखना होगा और आपको इस किताब को भी एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

23. रोक सको तो रोक लो- By निक वुईचिच

यह पुस्तक टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Motivational Books in Hindi) में 23वें नंबर पर है। निक वुईचिच आज सभी पूरी दुनिया के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। दुनिया भर के लोग इनके मोटिवेशनल विचारों को अपने जीवन में अपनाते हैं। ये बिना हाथ और पैर के जन्म लिए थे लेकिन इन्होंने अपने जीवन की सभी कठिनाइयों का मुस्कुराते हुए सामना करते हुए, अपने जीवन को उत्साह और उमंग से जीते हुए सफलता प्राप्त की। आज उनके कहे हुए एक-एक विचार सभी के लिए मायने रखता है। उन्होंने अपने जीवन की विषम परिस्थितियों पर विजय हासिल की। और आज लोगों को भी अपने पर विश्वास रखकर आगे बढ़ने की सीख देते हैं। उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि उर्जा और दृढ़ संकल्प आपके जीवन में कितना महत्व रखता है। टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में ये आपको अपने जीवन में सबसे पहले इस किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। 

24. जीरो टू हीरो- By Rashmi Bansal

रश्मि बंसल द्वारा लिखी गई टॉप यह किताब टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स में 24वें स्थान पर है जो इंसान के जीवन के सही माइनों को व्यक्त करता है। इसमें उन 20 महान व्यक्तित्व और मेहनती बिजनेसमैन व्यक्तियों की कहानी है जो अपने काबिलियत के दम पर और अपनी मेहनत के दम पर सफलता के नए आयाम हासिल किए। उन्होंने अपने व्यापार को सफलता के शिखर तक  कैसे पहुंचाया? उन्होंने इसके लिए किस प्रकार से मेहनत की। इस पुस्तक में उसका पूर्ण वर्णन है।

25.  श्रीमद्भगवद्गीता

श्रीमद्भगवद्गीता  टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स (Motivational Books in Hindi) में सबसे महत्वपूर्ण व उपयोगी है। यह सिर्फ एक पुस्तक नहीं बल्कि एक जीवन है। जीवन जीने की सच्ची परिकल्पना अगर आपको कहीं देखनी है, तो आप इस पुस्तक को जरूर पढ़ें। इसमें आपको अपने जीवन से संबंधित तमाम तरह की समस्याओं का हल मिल जाता है। इस किताब को पढ़कर आप अपने जीवन को अलग तरीके से सोचना शुरु कर देंगे। आप मानसिक रूप से काफी मजबूत हो जाएंगे। आपके चीजों को देखने का नज़रिया बदल जाएगा। यह सिर्फ एक स्प्रिचुअल बुक नहीं है बल्कि यह मानवीय जीवन की समस्याओं का क्वेश्चन विद आंसर बुक है। यदि टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स को एक साथ निचोड़ा जाए तो जो कुछ उससे ज्ञान निकलेगा वह भी श्रीमद्भगवद्गीता के सामने नहीं टिकेगा। इसलिए आप सभी को अपने जीवन में इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

निष्कर्ष: 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और आप जल्द से जल्द टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स, Motivational Books in Hindi, टॉप मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, Top 10 Motivational Books in Hindi, Top 20 Motivational Books in Hindi, Hindi Novels, Hindi Motivational Books, प्रेरणदायी किताब को खरीदकर उसे पढ़ेंगे और अपने जीवन में उनसे प्रभावित होकर सफलता के नए आयाम को छुएंगे। 

आप इन किताबों को किसी अपने को गिफ्ट में भी दे सकते हैं। ताकि वे भी इसे पढ़कर अपने जीवन को नया मार्ग दे सके! क्योंकि हम सभी जानते हैं कि गुलदस्ता, फूल, पैसा आदि किसी भी प्रकार के गिफ्ट को सहेज कर नहीं रखा जा सकता है। किताबी एक ऐसी चीज होती है जिसे हम जीवन भर अपने पास सहेज कर रख सकते हैं। और उनको याद कर सकते हैं जिन्होंने हमें यह पुस्तक भेंट स्वरूप दी हैं।

अगर टॉप 25 हिंदी मोटिवेशनल बुक्स को लेकर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट कर के बताएं।

ये भी पढ़ें-

Best 151 Motivational Quotes in Hindi

Best 25 Swami Vivekananda Suvichar in Hindi

Tags- Motivational Books in Hindi, टॉप मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी, Top 10 Motivational Books in Hindi, Top 20 Motivational Books in Hindi, Hindi Novels, Hindi Motivational Books, प्रेरणदायी किताबें।

Contents

Leave a Reply