आपको ब्लॉगिंग क्यों करना चाहिए?

नमस्कार स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम ये जानने की कोशिश करेंगे, की क्या आपको ब्लॉग्गिंग करना चाहिए। Friends अगर आप अपनी कला को अपने स्तर से बढ़ाना चाहते है, या कुछ ऐसा लिखना चाहते हैं, जो दुनिया तक पहुंचे तो आपको एक ब्लॉग की जरुरत है. एक ब्लॉग केवल पैसे कमाने के लिए ही नही है, बल्कि यह लोकप्रियता भी देता है। इससे पहले की मैं आपको बताउ, की ब्लॉगिंग क्यू करना चाहिए, पहले जान लेते है क्या सच में आपको ब्लॉग की आवश्यकता है। क्या आपको ब्लॉग की आवश्यकता है?

ब्लॉगिंग क्यों करना चाहिए

यह आप पर निर्भर करता है, अगर आप एक अच्छे लेखक है किसी विशेष चीज़ पर अच्छी जानकारी रखते है, और उस जानकारी को दुनिया तक अपनी भाषा में पहुचाना चाहता है, और अपनी कला से कुछ कमाना भी चाहते हैं, तो हाँ, आपको आवश्यकता है एक ब्लॉग की। लेकिन अब आपका सवाल होगा, क्या आपको एक ब्लॉग बनाना चाहिए, क्या आपको ब्लॉगिंग करना चाहिए, मेरा Answer हाँ होगा।

क्यों आपको ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए?

#1. यहाँ आपको नई चीजें सिखने को मिलेगी।

जी हाँ, ब्लॉग्गिंग आपको नई चीज़े सीखने में सहायता करेगा। ब्लॉग्गिंग एक तरीका है, जो हमने जाना, उसे दूसरों की भी सिखाएं, जब आप एक ब्लॉगर बन जाते हैं, तो आप सिखने की उस Process में चले जाते हैं, जहाँ आपकी जानकारी धीरे धीरे बढ़ती है, आपकी कुशलता बढ़ती है, सामर्थ्य बढ़ता है, ज्ञान भी बढ़ जाता है, यह एक Automatically ज्ञान बढ़ने के लिए अच्छा विकल्प है। जब मैंने ब्लॉग शुरू किया, तो मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन अब धीरे धीरे में सिख रहा हु, और यकी मानिये आपको यहाँ बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें -  Micro Niche Blog क्या है? इससे पैसे कैसे कमाये ? [Step by Step Guide]

Facebook Video Download in Hindi

#2. यह आपको एक अच्छा लेखक बनाएगा।

एक ब्लॉगर, होने के कारण आपको जरुरत होगी, एक अच्छे लेखन की, अगर आप अच्छा लिख नही पाते, और इसलिएब्लॉगिंग नही करना चाहते, तो रुकिए. ब्लॉग्गिंग में निरतर लिखने की कला आपके लिखने के ढंग को बदल देगी, जब मैंने ब्लॉग्गिंग शुरू की तो मुझे लिखावट की जानकारी नहीं बहुत कम थी, और बोरिंग आर्टिकल लिखने में मेरे जबाब नही था, इस कारण मुझे लगा यहाँ मेरी जरुरत नही, लेकिन में गलत था, मैंने सीखा, (अभी भी सिख रहा हु) और आज मैंने अपने लिखने के ढंग में बहुत सुधार की है। अगर आप एक अच्छे लेखक बनना चाहते है, तो आपके पास जरूर एक ब्लॉग होना चाहिए। मैंने अपने एक लेख में बताया है, कैसे एक अच्छा लेखक बने, आप जरूर पढ़े।

#3. ब्लॉग्गिंग आपके सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

जब आप एक ब्लॉग बनाएंगे, तो आपके पास रोज़ नए विचारों को दिमाग में लाना होगा, कुछ सोचना होगा, कुछ करना होगा । एक ब्लॉगर अपने समय का ज्यादातर समय यह सोचने में भी लगता है की उसका अगला Topic क्या होगा, उसे कल क्या लिखना है, फ़ोटो कैसे बनाने है, SEO कैसे करना है, Article को Promote कैसे करना है, भिन्न-भिन्न विचार एक ब्लॉग की सोचने की क्षमता को बढ़ाते हैं। और यह आपके Life में महत्वपूर्ण Role निभाता है।

ये भी पढ़ें -  ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग क्या है? Blogging in Hindi

ब्लॉग क्या है? जानिए

#4. ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने में सहायक है।

मुझे लगता है. यह मुझे सबसे पहले लिखना था, लेकिन कोई नही, Friends ब्लॉग्गिंग अब एक व्यापार बन गया है. आप ऐसे Online Business का Popular तरीका कह सकते है, बहुत से ऐसे हिंदी ब्लॉग है जो कम ही समय में लाखो कमा रहे है, English ब्लॉगर तो लाखो में कमा रहे है, अगर आप घर ऐ पैसे कमाने के तरीके धुंध रहे है, तो ब्लॉग्गिंग का कली मुकाबला नहीं। यह आपको Royal ज़िन्दगी का अहसास दिलाएगा, बस जरूरत होगी Smart diligence के Combination की।

तो क्या आप तैयार है, एक नई दुनिया में जाने को, अगर नही है, तो साहब तैयार हो जाइए।

#5. ब्लॉग्गिंग से आप लोकप्रियता पाएंगे।

आज के जमाने में अधिकतर लोग ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताते है. अगर आप लोकप्रियता पाना चाहते है, तो आपको जरुरत होगी एक शानदार ब्लॉग की, और यकी मानिये यहाँ आप कम समय में प्रचलित हो जायेंगे, जैसे जैसे आपका ब्लॉग Popular होगा, वैसे वैसे आप। यहाँ आपको सभी सोशल नेटवर्किंग साईट पे एक्टिव होना होगा, इससे आपके Fan बढ़ेंगे, और जैसे जैसे आपके Followers बढ़ेंगे, आप भी वैसे ही बढ़ेंगे।

#6. ब्लॉग्गिंग में आप आजाद हैं

ब्लॉगिंग आराम वाला काम है. यहाँ आपको अपने दिमाग से मेहनत करनी है। आप कही से भी कभी भी काम कर सकते है, आपके ऊपर किसी का कोई दबाब नहीं है आप आज़ाद है। मुझे लगता है अगर लोग ब्लॉग्गिंग को लेकर

ये भी पढ़ें -  ख़ुद का ब्लॉग कैसे बनाये? वेबसाइट कैसे बनाये? [Complete Guide]

प्रभावित है, तो इसका यह कारण भी हो सकता है, क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 93% लोग आलसी है। और आलसियों को ऐसा काम सोने पे सुहागा लगता है।

#7. यह आपको व्यवसायी बना देगा।

क्या आप एक Businessman बनना चाहते हो, क्या आप आमिर बनना चाहते हो, क्या आप एक उद्योगपति बनना चाहते हो, तो ब्लॉग्गिंग आपको ये सब दिला लेगा, आप अपनी diligence से और Smart Work से बहुत हद तक कामयाब हो सकते हो, लेकिन अगर आप रातो रात आमिर बनने के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है, तो रुकिए, यह आपके लिए नही है, यहाँ कुछ भी रातो रात नही होता, आपको यहाँ काम ( बहुत काम) करना होगा, तभी कोई सम्भावना है सफलता की!

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे है, ब्लॉग बनाइये, लेकिन अगर आप मुझसे कुछ सहायता चाहते है, तो कमेंट करिये। मैं आपकी सहायता करने के लिए यही हूँ।

इस पोस्ट को लिखा है डिजिटल फूल फॉर्म के ओनर ने। अगर आपके पास भी बेहतरीन ओरिजनल पोस्ट है तो बेहिचक हमसे संपर्क करिये।

Leave a Reply