26 जनवरी गणतंत्र पर भाषण हिंदी में - Republic Day Speech in Hindi - Hindi Meri Jaan

26 जनवरी गणतंत्र पर भाषण हिंदी में – Republic Day Speech in Hindi

26 January Speech in Hindi, Republic Day Speech in Hindi, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में – आज के इस आर्टिकल में हम Republic Day Speech in Hindi में मिलेगी। जो कि शिक्षक (Teachers) और विद्यार्थी (Students) दोनों के लिए useful है।

इस पोस्ट में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी (26 January Republic day Speech in Hindi) में जो मिलेगा उसको आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

26 जनवरी पर भाषण हिंदी में कहना एक गर्व की बात है। आइये Republic Day Speech hindi में पढ़ते हैं।

26 जनवरी पर भाषण हिंदी में || 26 January Republic Day Speech in Hindi

26 जनवरी पर भाषण हिंदी में शॉर्ट पैराग्राफ ( Short Paragraph on 26 January Republic Day Speech in Hindi)

26 जनवरी गणतंत्र दिवस (Republic Day) हमारे देश के प्रमुख राष्ट्रीय पर्वों में से एक है। यह हमारे लिए एक ख़ास दिन है। और यह उन सभी के लिए मायने रखता है। जिनको अपने देश से प्रेम है।

26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। और संविधान में लोकतंत्र की बात थी अर्थात हमारे देश मे प्रजा ही शासक तय करेगी। इसी कारण इसे गणतंत्र दिवस(Republic Day) भी कहा जाता है।”

ये था 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में परंतु ये एक शॉर्ट पैराग्राफ था। अतः इसे गणतंत्र दिवस पर भाषण तो कह सकते हैं परंतु हम आपको तीन और Republic Day Speech in Hindi प्रोवाइड करेंगे। जिसे पढ़कर आप कहेंगे वाकई यह है 26 जनवरी पर भाषण, यह है 26 January Speech in Hindi.

इसे भी पढ़ें- 26 जनवरी शायरी, स्लोगन, कोट्स, इमेजेज गणतंत्र दिवस रिपब्लिक डे पर शायरी

26 January Speech in Hindi, Republic Day Speech In Hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020, Speech on Republic Day in Hindi, Republic Day Speech for teachers in Hindi, Republic Day Speech for Students in Hindi, अध्यापक द्वारा 26 जनवरी पर दिया गया भाषण
26 January Speech in Hindi, Republic Day Speech In Hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020, Speech on Republic Day in Hindi, Republic Day Speech for teachers in Hindi, Republic Day Speech for Students in Hindi, अध्यापक द्वारा 26 जनवरी पर दिया गया भाषण

26 जनवरी पर भाषण हिंदी में (विद्यार्थियों हेतु) – Republic Day Speech in Hindi For Students

सम्बोधन– आदरणीय प्रधानाचार्य, श्रद्धेय समस्त अध्यापक गण एवं मेरे साथियों!!

शताब्दियों की परतंत्रता के उपरान्त भारत 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्र हुआ। स्वतंत्र होने पर देश के कर्णधारों ने भारत के नवीन संविधान को लागू किया। तभी से भारत का सर्वोच्च शासक राष्ट्रपति कहलाया।

भारत का नवीन संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया और यह दिन भारत का गणतन्त्र-दिवस कहलाया।

भारत इस संविधान के अनुसार गणराज्य घोषित किया गया। और तभी से 26 जनवरी का दिन प्रतिवर्ष गणतन्त्र दिवस के रूप में सारे भारतवर्ष में बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा।

26 जनवरी की तिथि का स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अपना विशेष महत्त्व है। सन् 1930 में रावी नदी के तट पर कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में स्वर्गीय पं. जवाहरलाल नेहरू ने पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की।

26 जनवरी, 1930 को उन्होंने प्रतिज्ञा की कि “जब तक हम पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त न कर लेंगे तब तक हमारा स्वतंत्रता आंदोलन चलता रहेगा और इसे प्राप्त करने के लिए हम अपने प्राणों की आहुति दे देंगे”। इसी कारण 26 जनवरी का दिन ही भारत के गणतन्त्र की घोषणा के लिए चुना गया।

26 जनवरी, 1950 को भारत पूर्णरूपेण गणतन्त्र राज्य घोषित कर दिया गया। इसी दिन हम पूर्ण रूप से स्वाधीन हो गए। उस दिन लार्ड माउण्टबेटन (गवर्नर जनरल) के स्थान पर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद हमारे राष्ट्र के प्रथम राष्ट्रपति बने।

जैसा कि आप सबको विदित है, आज भी यह पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली में राष्ट्रपति की राजकीय सवारी निकाली जाती है।

विजय चौक पर राष्ट्रपति जी जल,थल एवं वायु सेना की सलामी लेते हैं। तीनों सेनाओं की टुकड़ियां मार्च करती हुई लाल किले तक पहुंचती हैं।

अनेक प्रांतों से आए लोक-नर्तक अपनी-अपनी वेशभूषा में अपने-अपने लोक-नृत्य- प्रदर्शन तथा विभिन्न प्रकार की झांकियों से अपनी प्राचीन संस्कृति व प्रगति का परिचय देते हैं।

26 जनवरी की सायं को आतिशबाजी छोड़ी जाती है तथा रात्रि के समय सरकारी भवनों पर रोशनी की जाती है। देश के सभी गांवों, नगरों, स्कूलों व कॉलेजों में सभाएं की जाती हैं।

इन सभाओं में देश की एकता, अखण्डता व स्वतन्त्रता को बनाए रखने की प्रतिज्ञा की जाती है।

इस प्रकार 26 जनवरी, 1950 को देश में अपना संविधान, अपना राष्ट्रपति, अपनी सरकार तथा अपना राष्ट्रीय ध्वज हो जाने पर भारतवर्ष संसार का सबसे बड़ा गणतन्त्र राष्ट्र बन गया।

बस इसी के साथ मैं अपना 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण समाप्त करता हूँ। जय हिंद..!!


तो दोस्तों यह था 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में। आपको यह रिपब्लिक डे पर भाषण तभी पसन्द आएगा जब आप एक विद्यार्थी हों। You can Speak this Republic Day Speech in Hindi As a Student. 26 January Speech in Hindi विद्यार्थियों हेतु होने के बाद हम बढ़ते हैं आगे। गणतंत्र दिवस पर भाषण पढ़ते हैं शिक्षकों हेतु।


Republic Speech in Hindi For Teachers – 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में अध्यापक हेतु: गणतंत्र दिवस पर भाषण

प्रिय छात्रों, जैसा कि आप सभी ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस क्या है, हम क्यों मनाते हैं? तो मुझे लगता है कि आप सभी को इसके बारे में भली भांति ज्ञात हो गया होगा।

पर इसका मतलब यह नही कि मैं 26 जनवरी पर भाषण नही दूंगा। गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में बोलना मेरा अधिकार है। मेरा क्या आप सभी का अधिकार है। यह भी देशप्रेम प्रकट करने का एक तरीका है।

यहां छात्र-छात्राओं ने बहुत अच्छे रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। वाकई 26 जनवरी हम सबके लिए एक ख़ास दिन है।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस हमें सिर्फ मनाना नही है इससे हमें सीख भी लेनी है। कि कैसे देश के लिए लोगों ने कुर्बानियां दी। कैसे वो एक जुट होकर देश के लिए लड़े।

और आज हम धर्म, जाति इन सबसे ही ऊपर नही उठ पा रहे हैं।

प्यारे बच्चों,

हमें एक ऐसे देश का निर्माण करना है जिसका सपना देश के क्रांतिकारियों और बापू ने देखा था।

देश में परस्पर भाईचारा और विश्वबंधुत्व जैसी भावना का निर्माण होना चाहिए। और इसके लिए हमें संवेदनशील होना होगा। हिंसक विचारों को त्यागना होगा। महात्मा गांधी के मार्ग पर चलना होगा। धर्म, जाति से परे उठना होगा।

इसी वाणी के साथ मैं विराम लेता हूँ।

धन्यवाद..!! जय हिंद..जय भारत।

दोस्तों यह था शिक्षक द्वारा 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में (26 January Speech in Hindi). गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में (Republic Day Speech in Hindi) कहना एक कला है। आप भी सीखिए। चलिए एक और रिपब्लिक डे पर भाषण पढिये।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण – 26 January Republic Day Speech in Hindi

सबसे पहले आपको “गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में” (Republic Day Speech in Hindi) का सम्बोधन देना है। फिर आगे का भाषण बोलना है।

आज हम सभी गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। आज 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इसकी वजह आप सभी जानते हैं। क्योंकि इस दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था।

हम देखते हैं कि आज के दिन जगह-जगह पर कार्यक्रम होते हैं। और रैलियां भी निकाली जाती हैं।

ये कार्यक्रम किसलिए होते हैं? इन कार्यक्रमों के जरिये हम अपनी खुशी जाहिर करते हैं। कि हम एक ऐसे स्वतन्त्र देश का हिस्सा हैं जहां नागरिकों के लिए बेहतर कानून व्यवस्था है। बेहतर संविधान है।

इस संविधान (Constitution) को लिखने वाले हैं बाबा साहब। यानी कि डॉ• भीमराव अंबेडकर। जिन्होंने हमारे देश के दलितों के लिए बहुत ही अधिक कार्य किये।

हम सब देशवासियों का ये फ़र्ज़ बनता है कि जाति-धर्म से परे उठकर इंसानियत धर्म का पालन करें और संविधान को माने। क्योंकि हमारा संविधान ही हमे आज़ादी के सही मायने बताता है।

बस इसी वाणी के साथ मैं अपने भाषण को समाप्त करता हूँ।

इसे भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic day essay in Hindi

इसे भी पढ़ें- 26 जनवरी गणतंत्र दिवस शायरी, कोट्स, स्लोगन विथ इमेजेज

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में : Republic Day Speech in Hindi

Final Words- दोस्तों यह था 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में। जी हां 26 January Speech in Hindi. हमने आपको गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में 3-3 उपलब्ध करवाए हैं। उम्मीद है आपको यह Republic Day Speech in Hindi पसन्द आयी होगी।

26 January Speech in Hindi, 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में, गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic Day Speech in Hindi, Short Paragraph on Republic Day in Hindi.

Leave a Reply