वजन बढ़ाने के आसान तरीके- 5 Best Method

वजन बढ़ाने के आसान तरीके- सभी लोगो को अगर वजन बढ़ाने के आसान तरीके पता होते, तो वो आसानी से अच्छी पर्सनालिटी पा जाते। भारत मे ज्यादातर लोग मोटापे से जूझ रहे है लेकिन उस से भी ज्यादा लोग पतलेपन से परेशान है । पतले लोगो की यही परेशानी रहती हैं कि वो कैसे अन्य लोगो की तरह अच्छी पर्सनालिटी पााएं इसी चिंता में ग्रसित रहते है जिस से वो और भी वजन को अपने नही बढ़ा पाते है ।

वजन बढ़ाने के आसान तरीके,वजन बढ़ाने के नुस्खे,वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम,वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय,वजन बढ़ाने के लिए पाउडर,वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए,वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा
वजन बढ़ाने की गोलियां,वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि,वजन बढ़ाने के आसन तरीके
वजन बढ़ाने के आसान तरीके,वजन बढ़ाने के नुस्खे,वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम,वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय,वजन बढ़ाने के लिए पाउडर,वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए,वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा
वजन बढ़ाने की गोलियां,वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि,वजन बढ़ाने के आसन तरीके

ज्यादातर पतले लोग वह इसी सोच के साथ हरदम चिंताग्रस्त रहते है मैं अपना वजन कैसे बढ़ाऊ । और वो नेट में इसके लिए बहुत सी चीजें सर्च करता हैं कि कैसे वजन बढ़ाये , वजन बढ़ाने के घरूले नुस्खे , वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं , वजन बढ़ाने के डाइट आदि । आज HMJ आपको इसी से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराएगा और वजन बढ़ाने के आसान तरीके बताएगा।

कैसे जाने की अंडरवेट हैं कि नही ?

ज्यादातर लोगों को यह नही जानकारी होती हैं कि वह अंडरवेट हैं कि नही । इसके लिए हमे अपने BMS की जानकारी होनी जरूरी हैं । अब आपके मन मे यह प्रश्न होगा कि BMS क्या होता हैं ?

BMS (बीएमएस ) मतलब BODY MASS INDEX (बॉडी मास्स इंडेक्स ) होता हैं जिन लोगो का BMS 18.5 से कम होता हैं वो लोग अंडरवेट माने जाते है और उन्हें वजन बढ़ाने की जरूर होती हैं । और जिन लोगो का BMS 25 से अधिक होता हैं वो लोग अधिक वजन वाले लोगो की लिस्ट में होते है।

और जो लोगो का BMS 30 से अधिक होता हैं वो लोग मोटापे की कगार में होता हैं और उन्हें तत्काल ही अपना वजन घटाने के लिए उपाय करने चाहिए ।

वजन बढ़ाने के आसान तरीके- वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

ज्यादातर लोग जिम या महंगी डाइट नही ले सकते है इसलिए वह घरेलू नुस्खों को ढूंढते है। वजन बढ़ाने के आसान तरीके व घरेलू नुस्खे निम्न हैं-

● आप यह ध्यान दे कि खाने में अधिक प्रोटीन और कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ ले । तभी आपका वजन बढेगा।

● बहुत लोगो की यह समस्या होती हैं कि वो खाना ज्यादा नही खा पाते है इसीलिए वो लोग खाने के साथ साथ दिन शेक भी ले सकते है । शेक अधिक प्रोटीन , विटामिन और कैलोरी युक्त होता हैं ।

● यह जरूरी है कि आपका नाश्ता काफी अच्छा हो । अगर आपका नाश्ता काफी हैवी हैं तो आपका वजन बढ़ाने में आसानी होगी।
● यदि आप धूम्रपान कर रहे है और आप सोच रहे कि आपका वजन बढ़ जाये तो यह आपके लिए सही नही है । आप धूम्रपान तुरंत त्याग दे।

● वजन बढ़ाने के लिए यह जरूरी हैं कि हम जितनी भी कैलोरी बर्न कर रहे है इस से अधिक कैलोरी जरुर ले।

वजन बढ़ाने के आसान तरीके
वजन बढ़ाने के आसान तरीके

वजन बढ़ाने के आसान तरीके में शामिल हैं ये 3 उपयोगी ऐप्स

वजन बढ़ाने के आसान तरीके में जरूरी हैं एक अच्छी सलाह । और यह मुमकिन नही है सभी लोगो को आसानी से एक अच्छी सलाह वजन बढ़ाने के लिए मिल सके । इसलिए कुछ एप्प्स हैं जो हमे बेहतरीन सलाह फ्री में प्रदान करते है जो निम्न हैं ।

1 . हाऊ टू गेन वेट फ़ास्ट टिप्स ( How To Gain weight fast tips)

बहुत सारे लोगो की यह समस्या होती हैं कि हम कितमे कैलोरी की चीजें ब्रेकफास्ट , लंच और स्नैक्स और रात के खाने में ले यह एप्प्स ऐसी हमारी प्रत्येक समस्या के समाधान देता हैं ।

2 . वेट गेन ट्रिक्स ( weight gain tricks )

यह एप्प्स प्रत्येक वर्ग के लोग जो वजन बढ़ाने की समस्या से जूझ रहे होते है । उन सभी लोगो की समस्यायों को हल करता हैं । हम वजन बढ़ाते वक्त कैसे कैसे सावधानियां बरतनी चाहिए प्रत्येक प्रश्नों के उत्तर इस एप्प्स में उपलब्ध हैं।

3 . हाऊ तो गेन वेट ( How to gain weight )

सभी लोग के लिए यह जरूरी हैं वजन बढ़ाने के लिए किसी एक्सरसाइज हो। और एक अच्छा डाइट प्लान क्या हो । इन सब चीजो में मदद हमे हाऊ तो गेन वेट एप्प्स उपलब्ध कराता हैं । यह वजन बढ़ाने के आसान तरीके में एक है।

वजन बढ़ाने के लिए ले यूट्यूब चैनलों का सहारा

आजकल फ्री में यूट्यूब में अनेक प्रकार की सलाह हर क्षेत्र में उपलब्ध हैं उन्ही में से वजन बढ़ाने से सम्बंधित सलाह यूट्यूब में फ्री में उपलब्ध हैं । कुछ चैनल निम्न हैं जो वजन बढ़ाने से सम्बंधित और वजन बढ़ाने के लिए कैसे एक्सरसाइज करें जैसे वजन बढ़ाने के आसान तरीके उपलब्ध कराते है ।

1 . शाहिल खान ( Shahil khan )

सभी लोग इस नाम से जरूर परिचित होंगे यह पहले बॉलीवुड स्टार रह चुके है इन्होंने अनेक प्रकार की फिल्में की हैं । इनकी सबसे चर्चित मूवी स्टाइल हैं ये आजकल फिटनेस से सम्बंधित फील्ड में है और बेहतरीन जानकारी देते है । इस चैनल के माध्यम से आप सभी लोगो को वजन आसानी से बढ़ाने में जानकारी प्राप्त हो सकती हैं ।

वजन बढ़ाने के आसन तरीके

2 . माय बॉलीवुड बॉडी ( My bollywood body)

बहुत से लोग जिम जॉइन करते है । पर पर्सनल ट्रेनर न होने की वजह से सभी लोग अच्छे प्रकार से एक्सरसाइज नही कर पाते है । यह चैनल प्रत्येक दिन कौन कौन सी एक्सरसाइज करें यह सारी बाते इस चैनल में उपलब्ध हैं , और साथ ही साथ विभिन्न प्रकार की डाइट भी बताई जाती हैं जिस से लोग वजन अपना आसानी से बढ़ा सकते है । यह वजन बढ़ाने के आसान तरीके के लिए एक उपयोगी चैनल है।

3 . रोहित खत्री ( Rohit khatri )

यह एक ऐसा चैनल हैं जो लोग घर मे ही बॉडी बनाने चाहते उन सभी के लिए इस चैनल के माध्यम से एक्सरसाइज को बताया जाता हैं । इस चैंनल के माध्यम से आप वजनआसानी से बढ़ाये इस चिंता से जरूर मुक्त हो जायेगे ।

उपयोगी लिंक- बिना जिम के घर पर बॉडी कैसे बनाये

tags- वजन बढ़ाने के नुस्खे,वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम,वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय,वजन बढ़ाने के लिए पाउडर,वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए,वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा
वजन बढ़ाने की गोलियां,वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि,वजन बढ़ाने के आसन तरीके

Leave a Comment