इन जगहों को घूमने के लिए आप अपनी नौकरी भी छोड़ देंगे । 5 amazing tourism place in india

(१) खज्जियार

खज्जियार एक पहाड़ी क्षेत्र है जो हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्थित है। इसी से लगी एक झील है। प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण इसे भारत का लघु स्विटजरलैंड कहा जाता है।

खज़्ज़ियार का विहंगम दृश्य

(२) चम्फाई

चम्फाई भारतीय राज्य मिज़ोरम का एक सीमावर्ती कस्बा है। यह राज्य के आठ ज़िलों में से एक चम्फाई ज़िले का मुख्यालय भी है। भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित होने के कारण इस कस्बे का सामरिक महत्व भी है। इस कारण से यह भारत म्यांमार के मध्य प्रमुख व्यापार गलियारा भी है

चम्फाई का खूबसूरत नजारा

(३) पांगोंग त्सो

पांगोंग त्सो (या पांगोंग झील; त्सोलद्दाख़ी में झील) हिमालय में एक झील है जिस्की उचाई लगभग 4500 मीटरहै। यह 134 कीमी लंबी है और भारत के लद्दाख़ से तिब्बतपहूँचती है। जनवादी गणराज्य चीन में झील की दो तिहाई है। इसकी सबसे चौड़ी नोक में सिर्फ़ 8 कीमी चौड़ी है। शीतकाल में, नमक पानी होने के बावजूद, झील संपूर्ण जमती है।

यही पर 3 इडियट्स मूवी की लास्ट सीन को शूट किया गया था

(4) अगत्ती

चारों ओर समुद्र से घिरा अद्भुत द्वीप है लक्षद्वीप। पानी के मध्य स्थित यह द्वीप अपने खूबसूरत बीचों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक बीच है अगत्ती। यहां आकर ऐसा लगता है मानों किसी दूसरी दुनिया में आ गए हों। दूर तक फैली नीले पानी की चादर, क्षितिज पर रंग विखेरता सूरज, सफेद रत और रंगबिरंगी मछलियां अगत्ती की पहचान हैं। यह एक ऐसा नजारा है जिसे शब्दों में कह पाना मुश्किल है।

(5) कुफरी

कुफरी एक छोटा सा लेकिन प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह पर्वतीय स्थान शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में स्थित है। अनंत दूरी तक चलता आकाश, बर्फ से ढकी चोटियां, गहरी घाटियां और मीठे पानी के झरने, कुफरी में यह सब है। 

कुफरी का विहंगम दृश्य

मेरी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया

अगर आपको और भी अमेजिंग चीजो को जानना हैं तो हमारी वेबसाइट में पुनः पधारे धन्यवाद ।।

Leave a Comment